CoWin पोर्टल अब विदेश यात्रा को भी बनाएगा 'आसान', जोड़ा जाएगा नया फीचर

CoWin प्रमुख आरएस शर्मा ने बताया कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन यानी  WHO ने अलग-अलग देशों के हिसाब से टीके को लेकर ज़रूरी डेटा का खाका तैयार किया है. टीके से संबंधित जितना भी आंकड़ा हो, हमारा प्‍लेटफॉर्म आसानी से ले सकता है.

CoWin पोर्टल अब विदेश यात्रा को भी बनाएगा 'आसान', जोड़ा जाएगा नया फीचर

CoWin प्रमुख आरएस शर्मा ने बताया, इस नए फीचर को जल्‍द ही जोड़ा जाएगा

नई दिल्‍ली :

कोरोना टीकाकरण से संबंधित CoWin पोर्टल (CoWin portal) अब लोगों की विदेश यात्रा को भी आसान बनाएगा. जल्‍द ही जिस देश को जो टीका चाहिए, वह CoWin प्‍लेटफॉर्म से हासिल हो सकेगा. इस नए फीचर को जल्‍द ही CoWin पर Add किया जाएगा. CoWin प्रमुख आरएस शर्मा ने यह जानकारी दी. उन्‍होंने  बताया कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन यानी  WHO ने अलग-अलग देशों के हिसाब से वैक्‍सीन को लेकर ज़रूरी डेटा का खाका तैयार किया है.  टीके से संबंधित जितना भी आंकड़ा हो, हमारा प्‍लेटफॉर्म आसानी से ले सकता है. इसकी क्षमता में कोई कमी नहीं है. शर्मा ने विश्‍वास जताया कि टीकाकरण की रफ्तार और जोर पकड़ेगी.  

उन्‍होंने कहा कि  इस समय वैक्‍सीनेशन (vaccination) की रफ्तार बहुत अच्छी है. आगे भी इसी रफ्तार से काम करते रहेंगे.  उन्‍होंने यह भी बताया कि Cowin में जब-जब बदलाव की जरूरत पड़ी वो किए गए हैं और यह सिलसिला आगे भी जारी रखा जताएगा.  WHO ने कुछ वक्त पहले विदेशों के हिसाब से बताया कि वैक्‍सीनेशन सर्टिफिकेट में क्या डेटा होना चाहिए, इसको लेकर एक पेपरफाइनलाइज किया है. हमारे पास जो वैक्‍सीनेशन सर्टिफिकेट और आंकड़ा है वो बिलकुल WHO के जरूरत के डेटा के मुताबिक  ही है. कोशिश हो रही है कि जिस किसी देश में यहां के लोग ट्रैवल करें और जैसे सर्टिफिकेट की उस देश में उनको जरूरत हो,  ठीक वैसे ही cowin के ज़रिए उन्हें मिल जाए.  प्लेटफॉर्म पर ये सुविधा जल्द ही देने जा रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* बंगाल चुनाव से पहले TMC नेताओं को पार्टी में शामिल करना भूल थी : BJP विधायक
* 'क्‍या पाकिस्‍तान की प्रशंसा चाहते हैं किसान नेता?' : केंद्रीय मंत्री ने UP महापंचायत पर साधा निशाना
* महाराष्ट्र के मंत्री ने माना, राज्य में कोरोना की तीसरी लहर आई, फिर लगेंगी पाबंदियां