Covid-19: IIT जोधपुर में फूटा कोरोना बम, लगभग 70 छात्र पाए गए पॉजिटिव

जोधपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में प्रायोगिक कक्षाओं के लिए लौटे 52 विद्यार्थी पिछले एक सप्ताह में कोरोना वायरस से संक्रमित हो गये हैं. अपने घरों से ऑनलाइन कक्षाएं पूरी करने के बाद ये विद्यार्थी अनिवार्य प्रयोगशाला सत्रों में शामिल होने के लिए संस्थान में लौटे थे.

Covid-19: IIT जोधपुर में फूटा कोरोना बम, लगभग 70 छात्र पाए गए पॉजिटिव

IIT जोधपुर में लगभग 70 छात्र पाए गए कोरोना पॉजिटिव.

जोधपुर:

राजस्थान (Rajasthan) के जोधपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology) में प्रायोगिक कक्षाओं के लिए लौटे 70 विद्यार्थी पिछले एक सप्ताह में कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित हो गये हैं. एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अपने घरों से ऑनलाइन कक्षाएं पूरी करने के बाद ये विद्यार्थी अनिवार्य प्रयोगशाला सत्रों में शामिल होने के लिए संस्थान में लौटे थे. उनमें से ज्यादातर गुजरात और ओडिशा के हैं. आईआईटी प्रवक्ता अमरदीप शर्मा ने बताया कि इन सभी विद्यार्थियों को क्वारंटीन कर दिया गया है और उन्हें आईआईटी छात्रावासों में से एक में ठहराया गया है. प्रवक्ता के अनुसार सारी कोविड-विरोधी एहतियात बरती जा रही है.

डिप्टी चीफ मेडिकल हेल्थ ऑफिसर पी सिंह ने बताया कि '11 मार्च के आसपास, कुछ संक्रमित लोग आए थे. ये लोग चंडीगढ़ के ट्राइबल गांवों और, गुजरात-जयपुर से थे. इसके बाद ही मामले बढ़ने लगे.' उन्होंने बताया कि 'अब तक लगभग 65-70 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 55-60 मामले एक्टिव हैं. कोई गंभीर केस नहीं है. कैंपस में ब्लॉक G3 को माइक्रो-कंटेनमेंट ज़ोन घोषित किया गया है.' 

हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्करों के कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण कराने पर रोक, केंद्र का फैसला

एक अधिकारी ने बताया कि इन संक्रमित विद्यार्थियों के संपर्क में आये अन्य छात्रों तथा शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मियों के लिए दो छात्रावास भवन आरक्षित किये गये हैं. उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के फिर से सिर उठाने के बीच आईआईटी प्रशासन परिसर से संक्रमण को दूर रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रहा है.

राजस्थान में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1675 नये मामले आये जिससे राज्य में संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या बढ़कर 3,37,596 हो गई है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. राज्य में इस घातक संक्रमण में तीन और लोगों की मौत हो गई जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 2827 तक पहुंच गई. राजस्थान में फिलहाल कोविड-19 के 11738 मरीज उपचाराधीन हैं. अधिकारियों ने बताया कि नये मामलों में कोटा में 199, जयपुर में 367, जोधपुर में 195, उदयपुर में 128, डूंगरपुर में 113, अजमेर में 60, भीलवाड़ा में 71, चित्तौड़गढ़ में 64, सिरोही में 55, राजसमंद में 54, अलवर में 50 नये संक्रमित शामिल हैं. उन्होंने बताया कि राज्य में 418 और कोरोना वायरस संक्रमित ठीक हुए, जिसके साथ ही अब तक कुल 3,23,031 मरीज ठीक हो चुके हैं. 

मुंबई में कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, एक दिन में दर्ज हुए 9 हजार से ज्यादा COVID केस

राज्य में इस घातक संक्रमण से शनिवार को कोटा, सीकर व बांसवाड़ा में एक-एक और मरीज की मौत हो गई. राज्य में अब तक कुल 2827 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें जयपुर में 523, जोधपुर में 308, अजमेर में 226, कोटा में 171, बीकानेर में 167 उदयपुर में 130 भरतपुर में 120,पाली में 109 और सीकर में 102 संक्रमितों की मौत हो चुकी हैं.

राजस्थान सरकार अगले 15 दिनों के लिए सख्त फैसले लेगी

कोरोना वायरस संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य सरकार अगले 15 दिनों के लिए सख्त फैसले करेगी. गहलोत ने कहा, ‘कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकना एवं जीवन बचाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है.' मुख्यमंत्री ने शनिवार रात यहां राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति व टीकाकरण के बारे में उच्चस्तरीय बैठक के बाद यह बात कही. उन्होंने ट्वीट किया, ‘कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकना एवं जीवन बचाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. कोविड-19 एवं टीकाकरण को लेकर समीक्षा बैठक के बाद निर्णय लिया है कि अगले 15 दिनों के लिए सख्त फैसले लिए जाएंगे और इस सम्बन्ध में विस्तृत दिशानिर्देश व मानक संचालन प्रक्रिया शीघ्र जारी किए जाएंगे.'

(भाषा से इनपुट के साथ)

Video : बेकाबू होती कोरोना की दूसरी लहर, पिछले 24 घंटे में इस साल के सर्वाधिक नए मामले दर्ज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com