ब्लैक फंगस का खौफ! महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री बोले- राज्य में 2,000 से अधिक हो सकते हैं मामले

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मंगलवार को कहा कि अब तक राज्य में म्यूकोरमाइकोसिस के 2,000 से अधिक मरीज हो सकते हैं और कोविड-19 मरीजों के बढ़ते मामलों के बीच इनकी संख्या में भी जरूर इजाफा होगा.

ब्लैक फंगस का खौफ! महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री बोले- राज्य में 2,000 से अधिक हो सकते हैं मामले

कोरोना से रिकवर हो रहे मरीजों में मिल रहे ब्लैक फंगस के मामले. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंबई:

कोविड-19 से रिकवर हो चुके मरीजों में दुर्लभ लेकिन गंभीर ब्लैक फंगस के मामले दिखने के बाद एक और चिंता बढ़ गई है. अब तक इस बीमारी के कई मरीज दिल्ली, मुंबई और गुजरात में सामने आए हैं. अब जानकारी है कि महाराष्ट्र में इस संक्रमण के 2,000 से ज्यादा मामले हो सकते हैं. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने ऐसा बयान दिया है.

महाराष्ट्र सरकार ने म्यूकोरमाइकोसिस (ब्लैक फंगस या कवक संक्रमण) के मामलों का उपचार करने के लिए मेडिकल कॉलेज से जुड़े अस्पतालों का उपयोग करने का फैसला किया है जोकि कोविड-19 मरीजों को प्रभावित कर रहा है. हालांकि, इसके कम ही मामले सामने आए हैं. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि अब तक राज्य में म्यूकोरमाइकोसिस के 2,000 से अधिक मरीज हो सकते हैं और कोविड-19 मरीजों के बढ़ते मामलों के बीच इनकी संख्या में भी जरूर इजाफा होगा.

COVID-19 के मरीजों को हो रही 'ब्लैक फंगस' की बीमारी, Black-fungus ने छीन ली नितिन शिंदे की एक आंख

टोपे ने कहा कि म्यूकोरमाइकोसिस की मृत्यु दर 50 फीसदी है और यह उन कोविड-19 मरीजों को अपनी चपेट में लेता है जिनकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम है या वे पहले ही अन्य बीमारियों से ग्रस्त हैं. म्यूकोरमाइकोसिस को काला कवक के नाम से भी पहचाना जाता है, संक्रमण नाक से शुरू होता है और आंखों से लेकर दिमाग तक फैल जाता है. इस बीमारी में में कुछ गंभीर मरीजों की जान बचाने के लिए उनकी आंखें निकालनी पड़ती है. 


मुंबई में बीएमसी के बड़े अस्पताल ‘सायन' में डेढ़ महीने में ब्लैक फंगस के 30 मरीज मिले हैं. इनमें 6 की मौत हुई है और 11 मरीजों की एक आंख निकालनी पड़ी. गुजरात में भी ऐसे 50 से 60 मरीज सूरत और अहमदाबाद जैसे शहरों में मिल चुके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


नंदीग्राम का संग्राम, BJP मारेगी बाजी या TMC देगी मात?



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)