पूरे देश में अब तक 35 करोड़ लोगों को लग चुकी है कोरोना वैक्सीन, सरकार ने बताया

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि भारत में शनिवार की शाम तक कुल 35,05,42,004 टीके लगाए जा चुके हैं

पूरे देश में अब तक 35 करोड़ लोगों को लग चुकी है कोरोना वैक्सीन, सरकार ने बताया

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने कहा है कि पूरे देश में कोरोना टीकाकरण का सिलसिला जारी है. अब तक देश भर में 35 करोड़ लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जा चुकी है. देश में कोरोना महामारी (Covid-19) के खिलाफ जारी टीकाकरण अभियान (Covid-19 Vaccination) के तहत अब तक 35 करोड़ से अधिक लोगों को COVID-19 वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि भारत में कुल COVID टीकाकरण कवरेज 35 करोड़ (35,05,42,004) से अधिक हो गया है. शनिवार को शाम 7 बजे की अनंतिम रिपोर्ट के अनुसार आज कुल 57,36,924 लोगों को वैक्सीन खुराक दी गई हैं. 

बीते दिन शुक्रवार (2 जुलाई) को 38,88,643 लोगों का टीकाकरण किया गया था. 21 जून से शुरू हुए COVID-19 टीकाकरण के नए चरण के बाद केंद्र ने देश भर में अधिक टीकों की उपलब्धता के माध्यम से अपने अभियान को तेज कर दिया है.

दूसरी तरफ कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने देश में चल रहे वैक्सीनेशन की रफ्तार पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि जुलाई आ गया है लेकिन वैक्सीन नहीं आई. राहुल ने कोरोना वैक्सीन की कमी और टीकाकरण की सुस्त रफ्तार पर एक बार फिर ट्वीट किया है. उन्होंने ट्वीट के कैप्शन में लिखा कि Mind the gap! #WhereAreVaccines. यानी..टीकाकरण दर के गैप पर ध्यान दें, वैक्सीन कहां हैं?


कैमरे में कैद : तृणमूल पार्षद ने महिला को लगा दी वैक्सीन की डोज, बीजेपी ने साधा निशाना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कांग्रेस नेता ने अपने ट्वीट में एक डेटा ग्राफिक्स का भी इस्तेमाल किया है, जिसमें टीकाकरण का लक्ष्य और वास्तविक टीकाकरण के बीच के अंतर को दिखाया गया है. ग्राफिक्स में लिखा है कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर के मद्देनजर सरकार ने प्रतिदिन 69.5 लाख लोगों की टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा है लेकिन असलियत में मात्र 50.8 लाख लोगों को ही रोजाना टीका लगाया जा रहा है. यह लक्ष्य से 27 फीसदी कम है.