कोरोना का कहर सब बेअसर: लगातार तीसरे दिन तीन लाख से ज्यादा नए मामले, हांफते राज्यों तक प्राणवायु पहुंचा रही है ऑक्सीजन एक्सप्रेस, 10 बातें

भारत में कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी और दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 348 मरीजों की मौत तथा देश में महामारी से लगातार दूसरे दिन तीन लाख से अधिक नए मामलों की खबरों के बीच भारतीय एयरफोर्स ने ‘प्राणवायु’ के खाली कंटेनरों को देश के अलग-अलग फिलिंग स्टेशनों तक पहुंचाना शुरू कर दिया है.

कोरोना का कहर सब बेअसर: लगातार तीसरे दिन तीन लाख से ज्यादा नए मामले, हांफते राज्यों तक प्राणवायु पहुंचा रही है ऑक्सीजन एक्सप्रेस, 10 बातें

Corona Case Rise in India: भारत में बेकाबू हुआ कोरोना

नई दिल्ली: भारत में कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी और दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 348 मरीजों की मौत तथा देश में महामारी से लगातार तीसरे दिन तीन लाख से अधिक नए मामलों की खबरों के बीच भारतीय एयरफोर्स ने ‘प्राणवायु’ के खाली कंटेनरों को देश के अलग-अलग फिलिंग स्टेशनों तक पहुंचाना शुरू कर दिया है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मेडिकल ऑक्सीजन की मांग को पूरा करने के लिए उद्योग की पूरी क्षमता के इस्तेमाल का आह्वान किया और कहा कि ऑक्सीजन लेकर आनेवाले टैंकरों के ट्रांस्पोर्टेशन के समय कम करने के लिए रेलवे और वायुसेना को तैनात किया जा रहा है. ऑक्सीजन टैंकरों और कंटेनरों के अलावा एयरफोर्स ने कोच्चि, मुंबई, विशाखापत्तनम और बेंगलुरु से डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ को भी अलग-अलग अस्पतालों के लिए दिल्ली पहुंचाया. वायुसेना ने इसके साथ ही कोविड अस्पतालों के लिए जरूरी दवाएं और मशीनरी भी पहुंचाई. भारत कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर का सामना कर रहा है और कई राज्यों में अस्पताल चिकित्सीय ऑक्सीजन तथा बिस्तरों की संख्या में कमी का सामना कर रहे हैं. वहीं, भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेज वृद्धि तथा ऑक्सीजन की कमी के संकट के बीच विश्व नेताओं ने भी भारत की मदद की पेशकश की. 

कोरोना समाचार:

  1. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में एक दिन में महामारी के रिकॉर्ड 3,46,786 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,66,10,481 हो गए हैं. मंत्रालय के शनिवार तक के आंकड़ों के मुताबिक 25 लाख से अधिक कोरोना के एक्टिव केस है. इसके मुताबिक 2624 और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या 1,89,544 हो गई है.

  2. दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी पर दिल्ली हाईकोर्ट ने शनिवार को सुनवाई में नाराजगी जताई है. सुनवाई के दौरान जस्टिस विपिन सांघी ने कहा कि 'हम कई दिनों से सुनवाई कर रहे हैं. रोजाना एक ही तरह की बात सुनाई दे रही है. अखबारों और चैनलों में बताया जा रहा है कि हालात गंभीर हैं.' हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि वो बताए कि दिल्ली को कितनी ऑक्सीजन मिलेगी और कैसे आएगी?

  3. दिल्ली के रोहिणी के जयपुर गोल्डन हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की कमी से 20 मरीजों को देर रात मौत हो गई है. अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर का कहना है कि सरकार की तरफ से अस्पताल को 3.5 मीट्रिक टन ऑक्सीजन अलॉट की गई है, जिसको कल से फिर रीफिल होना था लेकिन देर रात रीफिल नही हुई. शुक्रवार की रात महज 1500 लीटर रीफिलिंग की गई थी, इसी कारण अस्पताल के पास ऑक्सीजन खत्म हो गई और 20 कोविड मरीजों की मौत हो गई. 

  4. दिल्ली मूलचंद अस्पताल की चेन ने शनिवार की सुबह ऑक्सीजन संकट को लेकर इमरजेंसी संदेश जारी किया है. अस्पताल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से लेकर उप-राज्यपाल अनिल बैजल तक से मदद मांगी है. ऑक्सीजन ने बताया है कि उसके पास बस दो घंटों की ऑक्सीजन सप्लाई बची है और उसके पास 130 कोविड मरीज हैं, जिनमें कई लाइफ सपोर्ट पर हैं.

  5. रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस आज सुबह करीब 6.30 बजे लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर पहुंची. आधिकारिक जानकारी के अनुसार शुक्रवार की दोपहर बोकारो से रवाना हुई ऑक्सीजन एक्सप्रेस 30,000 लीटर लिक्वीड ऑक्सीजन लेकर लखनऊ आई है. अपर मुख्‍य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने शनिवार को बताया कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस मेडिकल ऑक्सीजन के दो टैंकर लेकर सुबह साढ़े छह बजे लखनऊ पहुंची. हर टैंकर 15,000 लीटर क्षमता का है.

  6. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि कोविड बीमारी में काम आने वाली प्रमुख दवाई रेमडेसिविर का उत्पादन और आपूर्ति को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं तथा अगले महीने की शुरुआत तक इसकी आपूर्ति 38.80 लाख यूनिट प्रति माह से बढ़कर 74 लाख यूनिट हो जाएगी. इसके साथ ही मंत्रालय ने राज्यों से इसकी अबाधित आपूर्ति और परिवहन सुनिश्चित करने को कहा. देश में अभी इस दवाई की कमी महसूस की जा रही है.

  7. महाराष्ट्र इस वक्त देश में सबसे ज्यादा कोविड से प्रभावित राज्य है. स्वास्थ्य सुविधाओं पर जबरदस्त दबाव पड़ा है. प्रशासन लगातार कोविड मैनेजमेंट में लगा हुआ है. जानकारी है कि अब मुंबई में कोविड मरीजों के घर पर बृहन्मुंबई नगर निगम की मेडिकल टीम चेकअप के लिए जाएगी. रविवार से बीएमसी की टीम अब ऐसे मरीजों के घर जाकर पहले चेकअप करेगी, जिनको कोविड के लक्षण हैं. रविवार को कोविड के लक्षणों वाले मरीजों को बेड देने से पहले उनका चेकअप होगा. मेडिकल चेकअप के लिए बीएमसी से सिविक डॉक्टर और अधिकारी संक्रमित के घर जाएंगे, चेकअप के बाद उन्हें वार्ड लेवल वॉर रूम के जरिए बेड अलॉट किया जाएगा. 24 सिविक जोन के हर जोन में 10-10 मेडिकल टीमें और 10-10 एंबुलेंस रहेंगी. 

  8.  योग गुरु बाबा रामदेव (Yoga guru Ramdev) ने मीडिया में चल रही उन खबरों का खंडन किया है, जिसमें कहा गया है कि पतंजलि योगपीठ के मुख्य परिसर के अंदर कोरोना वायरस (Coronavirus) मामलों पुष्टि हुई है. बाबा रामदेव (Yoga guru Ramdev) इन रिपोर्टों को निराधार बताते हुए सफाई दी है और कहा कि पतंजलि में एक भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित नहीं है. बाबा रामदेव ने यह जानकारी ट्वीट कर दी है. 

  9. फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने भारत के साथ एकजुटता व्यक्त की तथा स्थिति से निपटने में सहयोग प्रदान करने की पेशकश की. मैक्रों ने कहा, ‘‘ कोविड-19 संबंधी स्थिति बिगड़ने के बीच, मैं भारत के लोगों के साथ एकजुटता का संदेश देना चाहता हूं. इस संघर्ष में फ्रांस आपके साथ है. इस संकट ने किसी को नहीं छोड़ा. हम सहयोग प्रदान करने के लिये तैयार हैं.''

  10. वहीं, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने कहा कि भारत और यूरोपीय संघ आठ मई को दोनों पक्षों के बीच डिजिटल शिखर सम्मेलन में महामारी से लड़ाई में संभावित सहयोग के बारे में चर्चा करेंगे, उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ यूरोपीय संघ कोविड-19 महामारी के बीच भारत के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है, वायरस के खिलाफ लड़ाई सामान्य लड़ाई नहीं है। हम आठ मई को नरेन्द्र मोदी और प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा के बीच बैठक के दौरान यूरोपीय संघ-भारत के बीच सहयोग के बारे में चर्चा करेंगे.''