कांग्रेस जीएसटी लांच सत्र में भाग नहीं लेगी : कांग्रेस नेता सत्‍यव्रत चतुर्वेदी का बयान

30 जून की मध्‍य रात्रि को इस संबंध में संसद में विशेष सत्र का आयोजन किया गया है.

कांग्रेस जीएसटी लांच सत्र में भाग नहीं लेगी : कांग्रेस नेता सत्‍यव्रत चतुर्वेदी का बयान

कार्यक्रम के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह स्‍टेज पर उपस्थित नहीं होंगे.(फाइल फोटो)

खास बातें

  • 30 जून की मध्‍यरात्रि को संसद में है विशेष आयोजन
  • तृणमूल कांग्रेस ने पहले ही बहिष्‍कार का लिया फैसला
  • कांग्रेस ने पहले ही उठाई थी आपत्ति
नई दिल्ली:

जीएसटी लांचिंग के मसले पर कांग्रेस नेता सत्‍यव्रत चतुर्वेदी ने बयान देते हुए कहा है कि कांग्रेस जीएसटी लांच सत्र में हिस्‍सा नहीं लेगी. 30 जून की मध्‍य रात्रि को इस संबंध में संसद में विशेष सत्र का आयोजन किया गया है. कांग्रेस के इस कदम से साफ हो गया है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी इस कार्यक्रम में हिस्‍सा नहीं लेंगे. यह इसलिए अहम है क्‍योंकि मंच पर पीएम और राष्‍ट्रपति के अलावा दो पूर्व प्रधानमंत्रियों को भी आमंत्रित किया गया था. इससे पहले तृणमूल कांग्रेस ने भी इस सत्र का बहिष्‍कार करने की घोषणा की थी. इस संबंध में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पुष्टि भी कर दी थी कि उनकी पार्टी 30 जून की आधी रात को गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स (जीएसटी) को लॉन्च करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे भव्य कार्यक्रम में शामिल नहीं होगी.

कांग्रेस ने इससे पहले बुधवार को उन्होंने आमंत्रण पत्र को लेकर आपत्ति दर्ज की थी, जिसमें कहा गया है कि देश के इतिहास के सबसे बड़े कर सुधार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉन्च करेंगे. देश की प्रमुख विपक्षी पार्टी का कहना है कि यह उद्घाटन राष्ट्रपति को करना चाहिए. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, "राष्ट्रपति की मौजूदगी में जीएसटी को प्रधानमंत्री कैसे लॉन्च कर सकते हैं...? यह कतई सही नहीं है, अस्वीकार्य है..."

उल्‍लेखनीय है कि एक जुलाई को पूरे देश में एकीकृत टैक्‍स के रूप में लागू होने जा रहे वस्‍तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के मद्देनजर 30 जून की आधी रात को संसद में खास कार्यक्रम का आयोजन होगा. इसके तहत राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पीएम मोदी ठीक रात के 12 बजे app के जरिये जीएसटी लांच करेंगे. 30 तारीख की रात 11 बजे से 12:10 बजे तक ये कार्यक्रम चलेगा.

मंच पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, पीएम नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा के अलावा वित्त मंत्री अरुण जेटली बैठेंगे. अरुण जेटली सबका स्वागत करेंगे फिर पीएम मोदी और उसके बाद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का भाषण होगा. जीएसटी पर दो डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई जाएगी. इस विशेष आयोजन के लिए सेंट्रल हॉल को तैयार किया जा रहा है. वहां बड़ी टीवी स्क्रीन लगाई जा रही हैं. करीब 1500 लोगों के विशेष कार्यक्रम में हिस्सा लेने की संभावना है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com