विज्ञापन
This Article is From Feb 19, 2015

मांझी सरकार के पक्ष में मतदान करेगी बीजेपी, जेडीयू करेगी राज्यपाल के अभिभाषण का बहिष्कार

मांझी सरकार के पक्ष में मतदान करेगी बीजेपी, जेडीयू करेगी राज्यपाल के अभिभाषण का बहिष्कार
जीतन राम मांझी की फाइल तस्वीर
पटना:

बिहार में शुक्रवार को मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की अग्नि परीक्षा है, जिसमें उन्हें कामयाब बनाने के लिए बीजेपी पूरी कोशिश कर रही है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने संवाददाताओं से कहा कि पार्टी ने अपने विधायकों को व्हिप जारी कर विश्वास मत के दौरान मांझी के समर्थन में मतदान करने को कहा है।

राज्य बीजेपी के नेता मंगल पांडेय और बीजेपी विधायक दल के नेता नंद किशोर यादव के साथ सुशील मोदी ने बताया कि पार्टी न तो मांझी सरकार में शामिल होगी, न ही अपनी तरफ से सरकार बनाने की पहल करेगी।

सुशील मोदी के आवास पर दो दिनों तक चली बीजेपी विधायक दल की बैठक के बाद यह घोषणा की गई। नैतिकता का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि मांझी को बीजेपी का समर्थन करने का उद्देश्य नीतीश कुमार द्वारा महादलित समुदाय का अपमान करने से रोकना है, जो दलितों के बीच सबसे गरीब समुदाय है।

इस बीच, जेडीयू ने राज्यपाल के अभिभाषण का बहिष्कार करने का निर्णय किया है। जेडीयू का कहना है कि एक अल्पमत सरकार के भाषण को राज्यपाल द्वारा पढ़े जाने के दौरान सभी जेडीयू विधायक बिहार विधानसभा के लॉन में बैठे रहेंगे और जब उनका भाषण खत्म हो जाएगा, तब सारे विधायक विश्वास मत प्रस्ताव पर वोट डालने के सदन के अंदर जाएंगे। जेडीयू विधायक चेहरा ढंककर खामोशी से अपना प्रदर्शन करेंगे।

हालांकि जीतन राम मांझी ने बीजेपी के समर्थन पर कहा है कि उन्होंने विधायकों से समर्थन मांगा है, किसी दल से नहीं। इसके अलावा मांझी ने दलित सम्मेलन में विधायकों को मंत्री पद देने का खुला ऑफर भी दे डाला।

उधर, बिहार विधानसभा अध्यक्ष ने जेडीयू के विजय कुमार चौधरी को विपक्ष का नेता घोषित किया है। बीजेपी ने इस मुद्दे पर उनके उनके चैंबर के बाहर हंगामा किया और धरना दिया। पटना हाईकोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई से इनकार कर दिया।

इससे पहले हाईकोर्ट ने उन चार विधायकों को वोटिंग का अधिकार देने से मना कर दिया, जिनकी सदस्यता विधानसभा अध्यक्ष ने रद्द कर दी थी। कोर्ट ने मांझी समर्थक एक विधायक की उस याचिका को भी खारिज कर दिया, जिसमें स्पीकर को वोटिंग प्रक्रिया से बाहर रखने की अपील की गई थी।

वहीं जनता दल यूनाइटेड के एक विधायक सैफ़ुद्दीन ने आरजेडी सांसद पप्पू यादव पर मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के लिए वोट देने के बदले एक करोड़ रुपये और मंत्री पद का लालच देने का आरोप लगाया है।

(इनपुट भाषा से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
मांझी सरकार के पक्ष में मतदान करेगी बीजेपी, जेडीयू करेगी राज्यपाल के अभिभाषण का बहिष्कार
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com