विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 20, 2022

जहांगीरपुरी में BJP-शासित नगर निगम का आज चलेगा बुलडोज़र, अतिक्रमण हटाने के लिए 400 पुलिसकर्मियों की होगी तैनाती

Delhi Jahangirpuri Violence: बीजेपी की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने मंगलवार को एनडीएमसी के महापौर को पत्र लिखकर जहांगीरपुरी में ''दंगाइयों'' के अवैध निर्माणों का पता लगाकर इन्हें बुल्डोजर से ध्वस्त करने को कहा है.

Read Time: 4 mins

Delhi Violence: दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के दिन हिंसा हो गयी थी

नई दिल्ली:

हिंसा के बाद सामान्य होते हालात के बीच आज BJP-शासित उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) की तरफ से जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाएगा. यह अभियान 2 दिन चलेगा. इसे लेकर निगम की तरफ से दिल्ली पुलिस को पत्र लिखा गया है. NDMC ने 400 पुलिसकर्मियों की तैनाती की अपील की है. NDMC के सहायक आयुक्त द्वारा पुलिस को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि आप से अनुरोध है कि 20 अप्रैल और 21 अप्रैल सुबह 9:30 बजे से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए महिला पुलिस / बाहरी बल सहित कम से कम 400 पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाए.

बताते चलें कि दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने भी मेयर को पत्र लिखकर जहांगीरपुरी में 'दंगाइयों' के अवैध निर्माणों की पहचान कर उन्हें गिराने की मांग की है. पत्र की प्रति नगर निकाय के आयुक्त को भी भेजी गई है. बताते चलें कि जहांगीरपुरी में हुई हिंसा को लेकर सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच आरोप-प्रत्यारोप का खेल चल रहा है. हिंसा का मुख्य आरोपी अंसार को लेकर दोनों ही दलों की तरफ से एक दूसरे पर आरोप लगाए जा रहे हैं.

वहीं दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त दीपेंद्र पाठक ने एनडीटीवी के साथ बात करते हुए कहा कि अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं है कि शनिवार को हुई हिंसा की योजना बनाई गई थी. उन्होंने कहा कि अभी तक की जांच में  यह नहीं पता चलता है कि हिंसा के लिए पहले से योजना बनायी गयी थी. अभी ऐसा लग रहा है कि यह सब अचानक हुआ था, लेकिन अभी अपराध शाखा द्वारा जांच की जा रही है.

बताते चलें कि हिंसा को लेकर पुलिस की तरफ से कहा गया है कि हनुमान जयंती के दिन उस वक्त दो समुदायों के बीच झड़प हो गयी थी जब  "शोभायात्रा" मस्जिद के पास से गुजर रही थी. "शोभायात्रा" में  धार्मिक संगीत बज रहा था, उसी समय मस्जिद से अजान का भी समय था. पहले दोनों पक्षों में बहस हुई थी बाद में पथराव की शुरुआत हो गयी थी. दोनों ही पक्षों की तरफ से एक दूसरे पर आरोप लगाए जा रहे हैं. इलाके के मुसलमानों ने दावा किया है कि जुलूस में शामिल लोगों ने हथियार लेकर मस्जिद में तोड़फोड़ करने की कोशिश की. 

वहीं दक्षिणपंथी समूहों की तरफ से कहा गया है कि झड़प के लिए दूसरे पक्ष की तरफ से पहले से योजना बनायी गयी थी. विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के नेता प्रेम शर्मा ने दिल्ली पुलिस द्वारा हुए पूछताछ के बाद आरोप लगाया था कि हिंसा की योजना दूसरे समुदाय की तरफ से बनाई गई थी और इसीलिए मस्जिद की छत पर इतनी ईंटें जमा की गईं थी. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें- 
घर पहुंची पंजाब पुलिस, तो कुमार विश्वास ने CM भगवंत मान को चेताया

"BJP ने गरीबों के खिलाफ छेड़ा युद्ध" : जहांगीरपुरी में बुलडोज़र चलाने की कार्रवाई पर असदुद्दीन ओवैसी

Video : देश प्रदेश: UP में बिना मंजूरी नहीं निकलेंगे शोभायात्रा और जुलूस, योगी सरकार की नई गाइडलाइंस

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;