कर्नाटक : बीएस येदियुरपा के उत्‍तराधिकारी के चयन के लिए बैठक कुछ ही देर में, कल होगा नाम का ऐलान

कर्नाटक (Karnataka) का नया मुख्यमंत्री चुनने के लिए राज्‍य के BJP विधायकों की बैठक अब से कुछ देर बाद आयोजित होगी. बैठक में निवर्तमान सीएम बीएस येदियुरप्‍पा के उत्‍तराधिकारी का चुनाव होगा हालांकि इस बारे में ऐलान बुधवार को किया जाएगा.

कर्नाटक : बीएस येदियुरपा के उत्‍तराधिकारी के चयन के लिए बैठक कुछ ही देर में, कल होगा नाम का ऐलान

कर्नाटक के बीजेपी विधायकों की बैठक में बीएस येदियुरप्‍पा के उत्‍तराधिकारी का चयन किया जाएगा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कर्नाटक (Karnataka) का नया मुख्यमंत्री चुनने के लिए राज्‍य के BJP विधायकों की बैठक अब से कुछ देर बाद आयोजित होगी. बैठक में निवर्तमान सीएम बीएस येदियुरप्‍पा के उत्‍तराधिकारी का चयन होगा हालांकि इस बारे में ऐलान बुधवार को किया जाएगा.गौरतलब है कि राज्‍य के सीएम बीएस येदियुरप्‍पा (BS Yediyurappa) ने सोमवार को पद से इस्‍तीफा दे दिया है. उम्‍मीद है कि विधायकों की बैठक के बाद येदियुरप्‍पा के उत्‍तराधिकारी का नाम तय हो जाएगा.बैठक के लिए दो केंद्रीय मंत्रियों धर्मेंद्र प्रधान और जी किशन रेड्डी को पर्यवेक्षक नियुक्‍त किया गया है. दोनों मंत्री पार्टी के कर्नाटक के प्रभारी अरुण सिंह के साथ बैठक में हिस्‍सा लेंगे.यह पूछे जाने पर कि कर्नाटक के सीएम पद के लिए कौन चुना जा सकता है, पार्टी सांसद और निवर्तमान सीएम येदियुरप्‍पा के बेटे बीएस राघवेंद्र ने कहा, 'इस बारे में कुछ भी कहना जल्‍दबाजी होगी.' 

असम-मिजोरम बॉर्डर पर क्यों भड़की हिंसा,  5 प्वाइंटर्स में जानिए क्या है पूरा मामला

उन्‍होंने कहा था, 'बीजेपी के फैसलों को लेकर कोइ भविष्‍यवाणी नहीं की जा सकी. उदाहरण के तौर पर यूपी में योगी आदित्‍यनाथ और महाराष्‍ट्र में देवेंद्र फडवणीस...यहां तक कि कैबिनेट फेरबदल भी विभिन्‍न मापदंडों के आधार पर किया गया था, ऐसे में कुछ भी कहना मुश्किल है. 'राघवेंद्र ने कहा था कि सोमवार को ही इस्‍तीफा हुआ है. हाईकमान इस मसले पर चर्चा में जुटा है कि कर्नाटक का नेतृत्‍व कौन करेगा.

BJP संसदीय दल की बैठक में कांग्रेस पर बरसे PM, संसद नहीं चलने दे रही है सबसे पुरानी पार्टी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जानकारों के मुताबिक, सामान्य तौर पर केंद्रीय पर्यवेक्षक विधायकों को नए नेता के रूप में केंद्रीय नेतृत्व की पसंद से अवगत कराते है और उस पर आम सहमति बनाने का प्रयास करते हैं.पार्टी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बीएल संतोष पहले से ही बेंगलुरू में डेरा डाले हुए हैं और पार्टी नेताओं के साथ बैठक कर उनकी राय ले रहे हैं. येदियुरप्पा कर्नाटक के प्रभावशाली लिंगायत समुदाय से आते हैं. ऐसी चर्चा है कि लिंगायत समुदाय के ही किसी प्रभावशाली नेता को मुख्यमंत्री पद की कमान सौंपने पर भाजपा में विचार चल रहा है.येदियुरप्पा के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में जिन नामों की चर्चा चल रही है, उनमें केंद्रीय मंत्री प्रल्‍हाद जोशी, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि, बी एल संतोष और राज्य विधानसभा के अध्यक्ष विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी शामिल हैं.राज्य के गृह मंत्री बसवराज एस बोम्मई, राजस्व मंत्री आर. अशोक और उपमुख्यमंत्री सीएन अश्वत्थ नारायण के नाम भी चर्चा में हैं. गौरतलब है कि येदियुरप्पा ने सोमवार को मुख्यमंत्री के रूप में अपने दो साल का कार्यकाल पूरा किया. इस अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने अपने इस्तीफे की घोषणा की थी. इसके बाद उन्होंने राज्यपाल थावरचंद गहलोत से राजभवन में मुलाकात की और उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया था. (भाषा से भी इनपुट)