कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़ डोज.. देश में होगा बड़ा जश्न, लाल किले पर फहराएगा दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कुछ दिनों पहले कहा था कि भारत में जब कोविड-19 टीके की 100 करोड़ खुराक लोगों को लगा दी जाएगी तो इसकी घोषणा विमानों, पोत, मेट्रो और रेलवे स्टेशनों पर की जाएगी.

कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़ डोज.. देश में होगा बड़ा जश्न, लाल किले पर फहराएगा दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज

कोरोना की 100 करोड़ डोज पूरा होने पर दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज लाल किला पर फहराया जाएगा.

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी के खिलाफ देश में जारी टीकाकरण अभियान कल यानि गुरुवार को बड़े लक्ष्य को छूने जा रहा है. देश में कल टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोंड़ की संख्या पार करने जा रहा है. इस अवसर पर केंद्र सरकार की ओर से कई कार्यक्रमों की घोषणा की गई है. टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ पार होते ही सभी रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर इसकी अनाउंसमेंट होगी. बंदरगाहों पर हूटर बजाने की भी योजना है. इसके साथ ही लाल किले पर दुनिया का सबसे राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया जाएगा.

विमानों, पोत, मेट्रो और रेलवे स्टेशनों पर होगी अनाउंसमेंट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कुछ दिनों पहले कहा था कि भारत में जब कोविड-19 टीके की 100 करोड़ खुराक लोगों को लगा दी जाएगी तो इसकी घोषणा विमानों, पोत, मेट्रो और रेलवे स्टेशनों पर की जाएगी. 100 करोड़ टीका लगाने का लक्ष्य पूरा होने पर स्पाइसजेट एक अरब टीके के पोस्टर अपने विमानों पर लगाएगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्वास्थ्यकर्मियों की तस्वीरें भी होंगी. मनसुख मांडविया ने कहा था, ‘‘100 करोड़ खुराक का लक्ष्य पूरा हो जाने के बाद हम यह सुनिश्चित करने के लिए मिशन मोड में आ जाएंगे कि जिन लोगों ने पहली खुराक ले ली है वे दूसरी खुराक भी ले लें ताकि कोविड-19 से उनका बचाव सुनिश्चित हो जाए.''

लाल किले पर फहराएगा दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज

कोरोना की 100 करोड़ डोज पूरी होने पर दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज लाल किले पर फहराया जाएगा. लाल किले पर गुरुवार की सुबह तकरीबन 10 बजे ये तिरंगा फहराया जाएगा. तिरंगा 225 फीट लंबा और 150 फीट चौड़ा है. इसका वजन करीब 1400 किलो है. झंडा भारत में निर्मित अब तक का सबसे बड़ा हाथ से बुने और हाथ से बुने गए सूती खादी का झंडा है. सबसे पहली बार इस साल 2 अक्टूबर को ये राष्ट्रध्वज लेह में फहराया गया था.

100 करोड़ डोज के उपलक्ष्य पर कल का कार्यक्रम

  • मनसुख मांडविया कल लाल किले पर 12:30 बजे एक गाना (Audio Visual Song) लॉन्च करेंगे. 
  • लाल किले पर देश का सबसे बड़ा राष्ट्र ध्वज फहराया जाएगा.
  • सांसद प्रवेश वर्मा 20 विंडसर प्लेस जनपथ रोड पर सुबह 11:30 बजे 100 किलो लड्डू जनता के बीच वितरित करेंगे.
  • उषा ब्रेको लिमिटेड की तरफ से स्वाभिमान स्कीम लांच करने की घोषणा.

क्या है स्वाभिमान स्कीम


इस स्कीम के तहत पहले 100 लोग जो पूरी तरह से वैक्सीनेटेड होंगे उन्हें गुजरात, उत्तराखंड और केरल के 7 स्थानों पर रोप वे की फ्री राइड उपलब्ध कराई जाएगी. फ्री राइड का आनंद लेने वाले लोगों को दोनों डोज के वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखानें होगें. 

ये 7 जगह हैं जहां फ्री राइड उपलब्ध होगी

  1. गिरनार रोपवे: जूनागढ़ (गुजरात)
  2. मां महाकालिका रोपवे: पावागढ़, हलोल (गुजरात)
  3. मां अंबाजी रोपवे: अंबाजी (गुजरात)
  4. मां मनसादेवी रोपवे : हरिद्वार (उत्तराखंड)
  5. मां चंडीदेवी रोपवे: हरिद्वार (उत्तराखंड)
  6. मलमपुझा रोपवे: पलक्कड़, (केरल)
  7. जटायुपारा रोपवे: कोल्लम (केरल)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यह भी पढ़ेंः