विज्ञापन
This Article is From Jan 27, 2022

Aurai Assembly Elections 2022: क्या बीजेपी दोहरा पाएगी इतिहास या फिर सपा और बीएसपी मारेगी बाजी ?

औराई (सुरक्षित) विधानसभा सीट एक अहम सीट है, इस सीट से साल 2017 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने जीत हासिल की थी.

Aurai Assembly Elections 2022: क्या बीजेपी दोहरा पाएगी इतिहास या फिर सपा और बीएसपी मारेगी बाजी ?

औराई (सुरक्षित) (Aurai Assembly Seat) उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण विधानसभा सीटों में से एक है, औराई विधानसभा 1967 से लेकर 2007 तक जनरल सीट थी.  इस सीट पर कांग्रेस, बीजेपी और बसपा समेत कई अन्य पार्टियों के विधायक रहे. भदोही जिले के अंतर्गत आने वाली औराई विधानसभा सीट पर हर बार की तरह इस बार भी सभी की नज़रें टिकी हुईं हैं. औराई, वाराणसी और मिर्जापुर सीमा से सटा यह विधानसभा क्षेत्र गंगा के किनारे पड़ता है. 2017 के विधानसभा चुनावों में दीनानाथ भास्कर (Dinanath Bhaskar) इस सीट से बीजेपी के विधायक निर्वाचित हैं. उन्होंने समाजवादी पार्टी की मधुबाला पासी को बड़े वोटों के अंतर से हराया था.
  
औराई (सुरक्षित) विधानसभा सीट का रिजल्ट इस बार किस पार्टी के पक्ष में जाएगा, ये अब वहां की जनता को तय करना है. हालांकि सभी पार्टियों के विधायक अपनी तरफ से जमकर प्रचार कर रहे हैं. साल 2017 में विधानसभा चुनावों में औराई (सुरक्षित) में कुल 40.44 फीसदी वोट पड़े. 

औराई विधानसभा से बीजेपी के रंगनाथ मिश्रा दो बार साल 1993 और 1996 में लगातार विधायक बने.  रंगनाथ मिश्रा ने दौरान कई अहम विभागों के मंत्री पद की जिम्मेदारी भी संभाली. वहीं, वर्तमान विधायक दीनानाथ भास्कर यहां के कद्दावर नेता हैं. साल 2007 के बाद औराई सुरक्षित सीट में तब्दील हो गई. साल 2012 के बाद विधानसभा चुनावों में मधुबाला पासी सपा से यहां से विधायक निर्वाचित हुईं. वर्तमान में इस सीट से दीनानाथ भास्कर विधायक हैं.

इस विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या  3 लाख 63 हजार 119 हैं, जिसमें से 2 लाख से अधिक पुरुष और 1.5 लाख से अधिक महिला वोटर शामिल हैं. 

पिछले चुनाव यानी साल 2017 के विधानसभा के रिजल्ट की बात की जाए तो वर्तमान विधायक दीनानाथ भास्‍कर को 83325 हजार वोट मिले थे. जबकि उनकी कड़ी प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी की मधुबाला पासी को 63546 वोट मिले. लगभग बीस हजार वोटो के अंतर से दीनानाथ भास्‍कर ने जीत दर्ज की. इस चुनाव में कुल 11 प्रत्‍याशी मैदान में उतरे थे, जिसमें दीनानाथ भास्‍कर ने जीत का परचम लहराया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com