Zinc Deficiency: बच्चों में जिंक की कमी से कमजोर इम्यूनिटी, भूख की कमी और याददाश्त पर पड़ता है असर, खिलाएं उनको ये फूड्स

Zinc Deficiency Symptoms: ग्रोथ इयर्स में जिंक की कमी से बच्चों पर अलग-अलग तरह के दुष्प्रभाव पड़ सकते हैं. चलिए जानते हैं बच्चों में जिंक की कमी का अंदाजा कैसे लगाएं, साथ ही इस कमी को पूरा करने के लिए क्या उपाय किए जाने चाहिए.

Zinc Deficiency: बच्चों में जिंक की कमी से कमजोर इम्यूनिटी, भूख की कमी और याददाश्त पर पड़ता है असर, खिलाएं उनको ये फूड्स

Zinc Deficiency: जिंक शरीर के लिए एक जरूरी मिनरल है, जो शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाता है.

खास बातें

  • क शरीर के लिए एक जरूरी मिनरल है, जो शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाता है.
  • इसके साथ ही घावों को जल्दी भरने और गर्भावस्था में भी ये जरूरी है.
  • बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए जिंक एक बेहद जरूरी पोषक तत्व है.

Zinc Rich Foods In Hindi: जिंक शरीर के लिए एक जरूरी मिनरल है, जो शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाता है. इसके साथ ही घावों को जल्दी भरने और गर्भावस्था में भी ये जरूरी है. खासतौर से बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए जिंक एक बेहद जरूरी पोषक तत्व में शुमार होता है. जिंक की कमी से बच्चों के विकास की रफ्तार थम जाती है. किशोर उम्र में पहुंचते पहुंचते बच्चों को जिंक की दरकार की उचित मात्रा की जरूरत है. ग्रोथ इयर्स में जिंक की कमी से बच्चों पर अलग-अलग तरह के दुष्प्रभाव पड़ सकते हैं. चलिए जानते हैं बच्चों में जिंक की कमी का अंदाजा कैसे लगाएं, साथ ही इस कमी को पूरा करने के लिए क्या उपाय किए जाने चाहिए.

Secrets Of Healthy Life: ये 10 आसान और अद्भुत होम रेमेडीज हैं हेल्दी लाइफ के टॉप क्विक सीक्रेट

जिंक की कमी होने के लक्षण | Symptoms Of Zinc Deficiency

बच्चों में जिंक कमी से उनकी भूख पर असर पड़ता है, उन्हें भूख लगना कम हो जाती है. उनकी इम्यूनिटी पर भी असर पड़ेगा. वो ज्यादा आसानी से बीमार पड़ने लगेंगे. उनकी हाइट और हेल्थ पर भी जिंक की कमी का असर दिख सकता है. जिंक की कमी का असर बच्चों की याददाश्त और एकाग्रता पर भी पड़ता है. बाल झड़ना और चोट देर से भरना भी जिंक की कमी का संकेत हो सकते हैं.

जिंक की कमी दूर करने वाले फूड्स | Foods That Prevent Zinc Deficiency

जिंक की कमी पूरी करने का सबसे सीधा और सरल उपाय है खाने में ऐसी चीजों को शामिल करना जो जिंक से भरपूर हों. वैसे मल्टीविटामिन टेबलेट्स भी ऑप्शन हैं, लेकिन नेचुरल तरीके से इस कमी की भरपाई ज्यादा बेहतर तरीका है. आइए जानते हैं कि क्या खाने से शरीर में जिंक की कमी को पूरा किया जा सकता है...

कौन सी चीजें आपको समय से पहले बना देती हैं बूढ़ा? इन 5 फूड्स को खाने से पहले 10 बार सोचें

अंडे की जर्दी: अंडे की जर्दी में भरपूर जिंक होता है. खासतौर से बॉयल एग खाने से जिंक सहित कई मिनरल्स की कमी पूरी होती है.

सीड्स यानी बीज: अलग-अलग तरह के खाने लायक बीज भी जिंक की कमी पूरी करते हैं. खासतौर से कद्दू के बीज. जिन्हें रोस्ट करके खाया जा सकता है.

अनाज: जिंक की कमी पूरी करने के लिए गेहूं के आटे में बाजरा, जौ, ज्वार या रागी का आटा मिलाया जा सकता है.

फलियां: बहुत सी फलियों में भी  जिंक भरपूर मात्रा में होता है. चना, बींस और दाल को नियमित रूप से बच्चे की डाइट में शामिल करें.

पेट और सीने में जलन से तुरंत छुटकारा पाने के 13 कारगर घरेलू उपचार, चुटकियों में मिलेगी एसिडीटी से आराम

मशरूम: मशरूम खाने के कई तरीके हैं. सैंडविच, सब्जी या स्टार्टर की तरह से मशरूम बच्चों की डाइट में शामिल करें.

काजू: वैसे तो सभी तरह के नट्स विटामिन्स और मिनिरल्स की कमी पूरी करते हैं. इनमें काजू जिंक का रिच सोर्स है.

दूध से बने प्रोडक्ट: दूध और दही के अलावा पनीर या मक्खन खाने से भी जिंक सहित कई पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.