विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 07, 2022

High Zinc Foods: क्यों होती है जिंक की जरूर, जानें फायदे, कमी के नुकसान और जिंक से भरे फूड्स

Foods Full Of Zinc: जिंक एक महत्वपूर्ण ट्रेस तत्व है जो इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी है, घाव भरने, थायरॉयड ग्रंथि का सपोर्ट करता है, आंखों की रोशनी को बनाए रखता है और मेटाबॉलिज्म का समर्थन करता है. यह ट्रेस मात्रा में जरूरी है और रिकंमेंडेड डेली मात्रा प्रति दिन 10 मिलीग्राम है.

Read Time: 3 mins
High Zinc Foods: क्यों होती है जिंक की जरूर, जानें फायदे, कमी के नुकसान और जिंक से भरे फूड्स
जिंक मांस, फलियां, कद्दू के बीज, तिल, नट्स आदि से प्राप्त किया जा सकता है.

Zinc Benefits In Hindi: हम सभी जानते हैं कि खनिज शरीर के लिए अद्भुत काम करते हैं और इम्यूनिटी, ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी हैं. ऐसा ही एक महत्वपूर्ण खनिज है जिंक. शरीर को केवल कुछ मात्रा में जिंक की जरूरत होती है, यह जरूरी है. इम्यून सिस्टम के निर्माण से लेकर कोशिकाओं को बढ़ने में मदद करने तक शरीर को जिंक की जरूरत होती है. चूंकि शरीर प्राकृतिक रूप से इसका उत्पादन नहीं करता है, इसलिए हमें इसे कई फूड्स से प्राप्त करना पड़ता है. बहुत से लोग जो अपने द्वारा खाए जाने वाले फूड्स से पर्याप्त मात्रा में जिंक प्राप्त नहीं करते हैं, उन्हें बालों के झड़ने, दस्त, नपुंसकता, आंख और त्वचा से संबंधित समस्याओं का खतरा होता है. पोषण विशेषज्ञ पूजा मल्होत्रा ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में जिंक के महत्व को बताया और उन फूड्स को लिस्टेड किया जिनमें खनिज की उच्च मात्रा होती है.

कैप्शन में पूजा ने लिखा, "जिंक इम्यून सिस्टम, घाव भरने, थायरॉयड ग्लैंड को सपोर्ट करने, आंखों की रोशनी बनाए रखने और मेटाबॉलिज्म को सपोर्ट करने के लिए जरूरी एक महत्वपूर्ण ट्रेस तत्व है. यह ट्रेस मात्रा में जरूरी है और रिकंमेंडेड डेली मात्रा प्रति दिन 10 मिलीग्राम है."

पूजा मल्होत्रा ने जिंक के कई सोर्सेज को भी शेयर किया जिन्हें डाइट में शामिल किया जा सकता है. उनके अनुसार, जिंक मांस, शंख, फलियां, कद्दू के बीज, तिल के बीज, पाइन नट्स, मूंगफली, काजू, अंडे, पनीर और आलू से प्राप्त किया जा सकता है.

ये है पूजा मल्होत्रा की पोस्ट:

इससे पहले एक मौके पर पूजा मल्होत्रा ने कैल्शियम को लेकर बात की थी. कैल्शियम हड्डियों, दांतों और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसलिए, कैल्शियम की अच्छी मात्रा प्राप्त करना जरूरी है. यह डेयरी प्रोडक्ट्स में पाया जा सकता है, लेकिन जिन लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी है, उन्हें कुछ नॉन-डेयरी सोर्सेज से भी कैल्शियम मिल सकता है. पूजा ने उल्लेख किया कि कैल्शियम के नॉन-डेयरी स्रोतों में सोया दूध, टोफू, ब्रोकोली, बीन्स, बादाम, तिल, चिया बीज, सूखे अंजीर, एडामे, केल और सरसों के साग शामिल हैं. इसके बारे में सब कुछ जानने के लिए क्लिक करें.

क्या आपने कभी सोचा है कि बहुत से लोग चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल क्यों करते हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि गुड़ शुगर का एक हेल्दी विकल्प है और पूजा मल्होत्रा ने अपने पहले के एक पोस्ट में इसे समझाया था. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह शाम पी लीजिए इस मसाले का पानी, नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल पिघलकर निकलेगा बाहर, रगों में दौड़ेगा खून
High Zinc Foods: क्यों होती है जिंक की जरूर, जानें फायदे, कमी के नुकसान और जिंक से भरे फूड्स
वैज्ञानिकों ने की डिप्रेशन के छह बायोलॉजिकल सबटाइप्स की खोज
Next Article
वैज्ञानिकों ने की डिप्रेशन के छह बायोलॉजिकल सबटाइप्स की खोज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;