Yoga For Stamina: अपने स्टेमिना को नेचुरली और आसानी से बढ़ाने के लिए बेस्ट है ये एक योग आसन

Yoga For Stamina: अभिनेत्री ने एक योगासन शेयर किया है जो सरल और करने में आसान है. आसन, जिसे वीरभद्रासन सेकेंड के रूप में जाना जाता है.

Yoga For Stamina: अपने स्टेमिना को नेचुरली और आसानी से बढ़ाने के लिए बेस्ट है ये एक योग आसन

योद्धा मुद्रा आपको कंधे, छाती, कूल्हों और कमर के आसपास की मांसपेशियों को फैलाने में मदद कर सकती है

Yoga For Stamina And Strength: लंबे शेड्यूल और काम के घंटों की थकान के साथ यह संभव है कि कई लोग एनर्जी लेवल और स्टेमिना में गिरावट महसूस करें. अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा के पास आपके लिए एकदम सही समाधान है. अभिनेत्री ने एक योगासन शेयर किया है जो सरल और करने में आसान है. आसन, जिसे वीरभद्रासन सेकेंड के रूप में जाना जाता है. कंधों, छाती, कूल्हों और कमर की ताकत में सुधार करने पर केंद्रित है. पोस्ट के कैप्शन में मलाइका ने लिखा, "चलो नए हफ्ते को एक वॉरियर की तरह मलाइका के मूव ऑफ द वीक के साथ लेते हैं. वॉरियर पोज, जिसे वॉरियर पोज 2 के नाम से भी जाना जाता है."

5 कारण जिनसे अक्सर एसिडिटी होती है, यहां जानें इनसे बचने के सबसे आसान और कारगर उपाय

वॉरियर पॉज 2: अद्भुत लाभ और योग करने का तरीका

आसन के लाभों के बारे में बताते हुए मलाइका अरोड़ा ने कहा, "इस पोज से कंधों, छाती, कूल्हों और कमर में खिंचाव आएगा. यह आत्मविश्वास बढ़ाते हुए सहनशक्ति बढ़ाने में मदद करता है.”

मलाइका अरोड़ा ने यह भी बताया कि अपने घर के आराम से आसन कैसे करें. यहां बताया गया है कि आप आसन कैसे कर सकते हैं.

  • पैरों के साथ 4 से 5 फीट की दूरी पर खड़े हो जाएं.
  • अपने बाएं पैर को 90 डिग्री के कोण पर रखें और अपने बाएं पैर की उंगलियों को इंगित करते हुए, अपने दाहिने पैर को 45 डिग्री पर रखें.
  • अपने हाथों को कंधे के लेवल से जमीन के समानांतर लाएं.
  • अपने बाएं घुटने को मोड़ें और अपने बाएं हाथ की ओर देखें.
  • अपने हिप स्क्वायर और दाहिनी जांघ को जमीन के समानांतर रखें.
  • 10 से 15 सेकंड के लिए रुकें और पोज को छोड़ दें.

इस तरीके से करेंगे अखरोट का सेवन, तो डायबिटीज, कैंसर, तनाव से होगा बचाव, मिलेगें 7 गजब फायदे

पिछली पोस्ट में मलाइका ने लचीलेपन में सुधार के लिए एक और आसन किया था. परिव्रत उत्कटासन या रिवॉल्व्ड चेयर पोज का प्रदर्शन करने के लिए एक कुर्सी और एक ईंट की जरूरत होगी.

पोस्ट को शेयर करते हुए मलाइका ने लिखा, "यह पोज फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाने में मदद करती है और रीढ़ को मजबूत करते हुए मुद्रा को संरेखित करती है और डिटॉक्सीफिकेशन में भी बहुत प्रभावी है."

पाचन तंत्र को बर्बाद कर सकती हैं ये 9 चीजें, आज से खाना बंद कर दें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

इस आसन के लिए इन स्टेप्स का पालन करें:

  • पैरों को हिप-दूरी के साथ कुर्सी पर सीधे बैठें.
  • अब अपने पैरों को ब्लॉकों पर रखें.
  • श्वास लें और हाथों को नमस्कार मुद्रा में रखें.
  • सांस छोड़ना. अपने शरीर को बाईं ओर मोड़ें और अपनी दाहिनी कोहनी को अपने बाएं घुटने के पास रखें.
  • नमस्कार मुद्रा को छाती के सामने रखें.
  • 10 से 15 सेकंड के लिए रुकें और छोड़ें दूसरी तरफ दोहराएं.

योग न केवल शरीर के लिए बल्कि दिमाग के लिए भी फायदेमंद है. अगर आप एक नौसिखिया हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप मार्गदर्शन में योग करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए