How To Get Rid Of Acidity: 5 कारण जिनसे अक्सर एसिडिटी होती है, यहां जानें इनसे बचने के सबसे आसान और कारगर उपाय

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी कई कारकों के कारण हो सकती है जैसे अनियमित खाने की आदतें, मसालेदार भोजन का अधिक सेवन, नियमित धूम्रपान या शराब का सेवन. सीने या गले में जलन, दर्द, एसिडिटी का सबसे आम लक्षण है.

How To Get Rid Of Acidity: 5 कारण जिनसे अक्सर एसिडिटी होती है, यहां जानें इनसे बचने के सबसे आसान और कारगर उपाय

How To Get Rid Of Acidity: एसिडिटी कई कारकों के कारण हो सकती है.

खास बातें

  • एसिडिटी कई कारकों के कारण हो सकती है.
  • सीने या गले में जलन, दर्द, एसिडिटी का सबसे आम लक्षण है.
  • धूम्रपान शरीर में एसिड रिफ्लक्स को भी बढ़ा सकता है.

Acidity Reasons And Solutions: कुछ अतिरिक्त मसालेदार भोजन के साथ भारी भोजन का आनंद ले रहे हैं और बाद में हमारे सीने में जलन हो रही है, तो यह जलन एसिडिटी के नाम से जानी जाती है. यह एक बहुत ही आम समस्या है. भोजन को पचाने के लिए हमारे पेट की जठर ग्रंथियां अम्ल का स्राव करती हैं. हालांकि जब ये गैस्ट्रिक ग्रंथियां अतिरिक्त एसिड का स्राव करती हैं, तो हमें एसिडिटी का अनुभव होता है. इसे एसिड रिफ्लक्स के रूप में भी जाना जाता है. एसिडिटी कई कारकों के कारण हो सकती है जैसे अनियमित खाने की आदतें, मसालेदार भोजन का अधिक सेवन, नियमित धूम्रपान या शराब का सेवन. सीने या गले में जलन, दर्द, एसिडिटी का सबसे आम लक्षण है. इसके अलावा, निगलने में कठिनाई, बार-बार डकार आना, हिचकी आना या अपच एसिडिटी के अन्य लक्षण हैं. एसिडिटी के सबसे सामान्य कारण और इससे छुटकारा पाने के कुछ आसान तरीके यहां दिए गए हैं.

एसिडिटी के कारण और बचाव के तरीके | Acidity Causes And Prevention Methods

1. अधिक भोजन करना

जब आप एक बार के भोजन में अधिक मात्रा में भोजन करते हैं, तो आपका पेट अधिक भर जाता है. इससे भोजन नली में एसिड का रिफ्लक्स हो सकता है, जिससे पेट में जलन और दर्द हो सकता है.

इससे कैसे निपटें: इस समस्या से निपटने के लिए आपको केवल अपने 3 बड़े भोजनों को छोटे-छोटे अंतरालों पर पांच छोटे भोजनों में बांटना होगा. ऐसा करने से आपका पेट ज्यादा नहीं भरेगा. साथ ही, अपना खाना बहुत जल्दी न खाएं, निगलने से पहले इसे ठीक से चबाएं.

2. मोटापा

हमारे शरीर के जंक्शन पर छोटे दरवाजे जैसी संरचनाएं होती हैं जहां भोजन नली समाप्त होती है और पेट शुरू होता है. इन दरवाजों को स्फिंक्टर कहा जाता है और वे एक दिशा में होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे भोजन को भोजन नली से पेट तक जाने देते हैं लेकिन पेट के एसिड को भोजन नली तक नहीं पहुंचने देते. जब शरीर में अत्यधिक चर्बी होती है, तो मांसपेशियों की संरचना पर भार बढ़ जाता है जो भोजन नली के स्फिंक्टर को सहारा देता है. इससे स्फिंक्टर खुल सकता है, जिससे पेट की सामग्री भोजन नली तक जा सकती है और एसिड रिफ्लक्स और एसिडीटी हो सकती है.

इससे कैसे निपटें: वजन घटाने के दौरान की योजना बनाने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत हो सकती है, क्योंकि मोटापा कुछ अंतर्निहित स्थिति जैसे हाइपोथायरायडिज्म के कारण भी हो सकता है. आप बैलेंस डाइट खाकर, नियमित रूप से व्यायाम करके और तले हुए फूड्स और कार्बोनेटेड ड्रिंक से दूर रहकर अपना वजन बनाए रख सकते हैं.

3. धूम्रपान

धूम्रपान न केवल आपके फेफड़ों के लिए हानिकारक है बल्कि आपके शरीर में एसिड रिफ्लक्स को भी बढ़ा सकता है. तंबाकू में मौजूद निकोटिन में निचली भोजन नली में मौजूद स्फिंक्टर को शिथिल करने की क्षमता होती है. यह पेट से एसिड को वापस भोजन नली में प्रवाहित करने की अनुमति देता है, जिससे हार्ट बर्न की समस्या होती है.

इससे कैसे निपटें: इस मामले में आप केवल यही कर सकते हैं कि धूम्रपान छोड़ दें.

siqdhi28Acidity Reasons And Solutions: धूम्रपान शरीर में एसिड रिफ्लक्स को भी बढ़ा सकता है.

4. कुछ फूड्स और ड्रिंक्स

भोजन को एसिडिटी का सबसे आम अपराधी माना जाता है. वसायुक्त भोजन, मसालेदार भोजन, टमाटर, प्याज, लहसुन, पुदीना और चॉकलेट जैसे फूड्स और कॉफी, चाय, शराब और कार्बोनेटेड जैसी ड्रिंक्स एसिडीटी पैदा करने के लिए जाने जाते हैं.

इससे कैसे निपटें: कार्बोनेटेड ड्रिंक पीने की बजाय आप नारियल पानी, तरबूज का रस और छाछ का सेवन कर सकते हैं जो आपके पेट को शांत करने और एसिडिटी का मुकाबला करने के लिए जाने जाते हैं. एसिडिटी से होने वाली परेशानी को कम करने के लिए आप अपने भोजन से एक घंटे पहले एक गिलास ताजा नीबू का रस भी पी सकते हैं.

5. कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव

कुछ दवाएं हैं जैसे अस्थमा के लिए दवाएं, कैल्शियम-चैनल ब्लॉकर्स, एंटी-एलर्जी, एंटीडिप्रेसेंट और कुछ दर्द निवारक दवाएं जो एसिड रिफ्लक्स का कारण भी बन सकती हैं.

इससे कैसे निपटें: अगर संभव हो तो आप अपने डॉक्टर से इन दवाओं को बदलने के लिए कह सकते हैं या फिर उनसे पूछ सकते हैं कि क्या आप इन दवाओं के साथ एंटासिड ले सकते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.