Worst Food For Digestion: पाचन तंत्र को बर्बाद कर सकती हैं ये 9 चीजें, आज से खाना बंद कर दें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

Foods That Weak Your Digestion: जानकारी न होने से हम धीरे-धीरे अपने पाचन तंत्र को मजबूत करने की बजाय कमजोर करने लगते हैं. पाचन तंत्र के लिए सबसे खराब फूड्स कौन से हैं हर किसी को पता होना चाहिए. यहां ऐसी ही कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई है.

Worst Food For Digestion: पाचन तंत्र को बर्बाद कर सकती हैं ये 9 चीजें, आज से खाना बंद कर दें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

Worst Food For Digestion: यहां ऐसी ही कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई है.

खास बातें

  • लंबे समय तक गलत भोजन खाने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.
  • हेल्दी पाचन के लिए कुछ फूड्स काफी फायदेमंद हो सकते हैं.
  • कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन करने से पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है.

Bad Foods For Your Stomach: लंबे समय तक गलत भोजन खाने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. आप कैसा भोजन करते हैं और कौन से फूड्स खाते हैं यह प्रभावित कर सकता है कि आपका पाचन तंत्र कैसे चलता है. अगर आप पाचन असुविधा महसूस कर रहे हैं, तो आप जो खाते हैं आपको उसके बारे में एक बार फिर सोचने की जरूरत है. हेल्दी पाचन के लिए कुछ फूड्स काफी फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन अगर आप उन चीजों का सेवन करते हैं जो आपके पाचन के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं हैं तो आपको जल्द ही इस तरह की डाइट को बंद करना चाहिए. कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन करने से पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है. वे फूड्स पाचन तंत्र के लिए सबसे खराब माने जाते हैं. जानकारी न होने से हम धीरे-धीरे अपने पाचन तंत्र को मजबूत करने की बजाय कमजोर करने लगते हैं. पाचन तंत्र के लिए सबसे खराब फूड्स कौन से हैं हर किसी को पता होना चाहिए. यहां ऐसी ही कुछ फूड्स की लिस्ट दी गई है.  

ये फूड्स खराब कर सकते हैं आपका पाचन स्वास्थ्य | These Foods Can Hurt Your Digestive Health

1. तले हुए फूड्स

वे फैट से भरे होते हैं और आपको दस्त की समस्या का अनुभव करा सकते हैं. सॉस, मक्खन या मलाईदार डेसर्ट भी समस्याएं पैदा कर सकते हैं. मक्खन या क्रीम के बजाय भुने या पके हुए फूड्स और हल्के सॉस चुनें जिसमें सब्जियां हों.

2. खट्टे फल

वे फाइबर से भरपूर और वे अम्लीय होते हैं. वे कुछ लोगों के पेट को खराब कर सकते हैं. अगर आपको अपना पेट ठीक नहीं लगता है तो संतरे, अंगूर और अन्य खट्टे फलों का सेवन कम करें.

fruits citrus orange

Worst Food For Digestion: वे कुछ लोगों के पेट को खराब कर सकते हैं.

3. आर्टिफिशियल शुगर

कृत्रिम शुगर का सेवन करने से आपको ऐंठन और दस्त की समस्या हो सकती हैं. इस आर्टिफिशियल स्वीटनर से बना खाना भी यही समस्या पैदा कर सकता है. हालांकि ये बहुत कम मात्रा में कुछ लोगों के लिए परेशानी का कारण बनता है.

4. बहुत अधिक फाइबर

इस हेल्दी कार्ब से भरे फूड्स, जैसे साबुत अनाज और सब्जियां, पाचन के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं, तो आपके पाचन तंत्र को एडजस्ट करने में परेशानी हो सकती है. इससे गैस और सूजन की समस्या हो सकती है. इसलिए फाइबर की मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ाएं.

5. फलियां

वे हेल्दी प्रोटीन और फाइबर से भरे हुए हैं, लेकिन उनमें मुश्किल से पचने वाली शुगर भी होती है जो गैस और ऐंठन का कारण बनती है. आपके शरीर में एंजाइम नहीं होते हैं जो उन्हें तोड़ सकते हैं.

6. गोभी

कुरकुरी सब्जियों, जैसे ब्रोकोली और गोभी में वही शुगर होती है जो गैसी बनाती है. उनका हाई फाइबर उन्हें पचाने में भी मुश्किल बना सकता है. अगर आप इन्हें कच्चा खाने की बजाय पकाएंगे तो आपके पेट के लिए आसान हो जाएगा.

7. फ्रक्टोज

इसके साथ मीठे फूड्स - सोडा, कैंडी, फलों का रस और पेस्ट्री सहित कुछ लोगों के लिए पचाना मुश्किल होता है. इससे दस्त, सूजन और ऐंठन हो सकती है.

8. चटपटा खाना

कुछ लोगों को खाने के बाद अपच या हार्ट बर्न की समस्या हो जाती है. खासकर जब स्पाइसी भोजन की मात्रा ज्यादा होती है. अध्ययनों से पता चलता है कि मिर्च और गर्म सामग्री आपके पाचन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं.

9. डेयरी प्रोडक्ट्स

अगर आपको डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी है तो ये आपके लिए सबसे खराब हो सकते हैं. इसका मतलब है कि आपके पास एंजाइम नहीं है जो दूध और डेयरी के अन्य रूपों में चीनी को पचाता है. उन फूड्स से बचें जो आपके लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं.

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.