Yoga For Perfect Body Shape: परफेक्ट बॉडी शेप पाने के लिए कमाल कर सकते हैं ये बेहतरीन योग आसन, आज से ही करें ट्राई

Yoga To Improve Body Posture: योग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए किसी भी उपकरण की जरूरत नहीं है और इसे कभी भी कहीं भी किया जा सकता है. कुछ योग मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं जबकि कुछ आपके शरीर के वजन का उपयोग करके मांसपेशियों को टोन करने में मदद करती हैं.

Yoga For Perfect Body Shape: परफेक्ट बॉडी शेप पाने के लिए कमाल कर सकते हैं ये बेहतरीन योग आसन, आज से ही करें ट्राई

Yoga To Improve Body Shape: योग के लिए किसी भी उपकरण की जरूरत नहीं है

खास बातें

  • योग के लिए किसी भी उपकरण की जरूरत नहीं है.
  • शरीर को शेप में लाने के लिए योग सबसे अच्छा है.
  • योग कभी भी कहीं भी किया जा सकता है.

How To Get Perfect Body Shape: क्या आप जानते हैं कि शरीर को शेप में लाने के लिए योग सबसे अच्छा है? योग सभी के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. योग और संबंधित अभ्यास व्यायाम के रूप हैं जो व्यक्ति के शरीर और दिमाग के लिए बहुत अच्छे हो सकते हैं. योग व्यायाम का सबसे उपयुक्त रूप है, जो लचीलापन बढ़ाता है और आपके दिमाग को शांत करता है और मांसपेशियों को टोन करता है और शरीर को आकार देने में आपकी मदद करता है. योग असाधारण तरीके से है जो मांसपेशियों को टोन करने और शरीर को आकार देने में मदद करता है. मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से स्वस्थ और फिट रहने के लिए, यह एक प्राचीन अभ्यास है.

योग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए किसी भी उपकरण की जरूरत नहीं है और इसे कभी भी कहीं भी किया जा सकता है. कुछ योग मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं जबकि कुछ आपके शरीर के वजन का उपयोग करके मांसपेशियों को टोन करने में मदद करती हैं.

जिम में वर्कआउट करना उतना अच्छा नहीं, जितना योग अभ्यास?

आप योग की तुलना में जिम में अधिक कैलोरी बर्न करेंगे, लेकिन भारी कसरत आपकी हड्डियों, मांसपेशियों और जोड़ों पर बहुत अधिक तनाव पैदा करती है. दूसरी ओर, योग में, आपके शरीर को जोड़ों या हड्डियों पर कोई अतिरिक्त दबाव डाले बिना अपनी कठोर मांसपेशियों को बिना किसी बदलाव के पूरी तरह से जटिल गति के माध्यम से धीरे से लिया जाता है. कुछ योग आपको सही आकार के साथ एक अच्छी तरह से टोंड शरीर के अपने लक्ष्य के करीब जाने में मदद कर सकते हैं.

बेहतर शेप पाने के लिए शानदार योग आसन | Great Yoga Postures To Get A Better Shape

कोबरा पोज: जिसे भुजंगासन भी कहा जाता है, इस मुद्रा से आपकी भुजाएं, कंधे, रीढ़, जांघें और ग्लूटियल मांसपेशियां मजबूत होती हैं. यह ग्लूट्स, पेट क्षेत्र और बाहों की मांसपेशियों को भी टोन करता है. यह आपके पूरे ऊपरी शरीर और रीढ़ को आकार देने में मदद करता है. यह मुद्रा को बेहतर बनाने में भी मदद करती है. आपको अपने दैनिक जीवन में इस मुद्रा को अपनाना चाहिए क्योंकि यह न केवल आपकी मांसपेशियों को टोन करता है और आपके शरीर को आकार देता है, बल्कि आपके दिमाग, शरीर और आत्मा को भी तरोताजा करता है.

ब्रिज पोज: इस पोज का एक और नाम है 'सेतु बंधासन'. इसका अभ्यास खाली पेट किया जाता है. यह पूरी पीठ को मजबूत करता है, जिसमें ऊपरी पीठ, हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स शामिल हैं. यह आपके निचले शरीर को आकार देने में मदद करता है. अन्य लाभ हैं: यह अनिद्रा को ठीक करता है, तनाव को कम करता है, पाचन में सुधार करता है, और रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है.

8lmat1ngकुछ योग मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं

प्लैंक पोज: 'फालकासन' का नाम एक स्ट्रेंथ ट्रेनिंग पोज है जो आपके पेट, कंधे, ग्लूट्स, गर्दन, पीठ की मांसपेशियों और क्वाड्रिसेप्स को मजबूत करते हुए पेट की सभी मांसपेशियों पर काम करता है. यह आपके शरीर से अतिरिक्त जंक, कैलोरी, संसाधित भोजन को जलाने में भी मदद करता है.

डाउनवर्ड फेसिंग डॉग: इस मुद्रा का संस्कृत नाम अधो मुख सवनसाना 'है. यह आसन आपके ऊपरी शरीर, हैमस्ट्रिंग और कंधों को एक ही बार में टोन करता है और मांसपेशियों को मजबूत, ऊर्जावान और मजबूत बनाता है. यह पेट की मांसपेशियों को टोन करने का एक शानदार तरीका है.

बोट पोज: जिसे 'परिपुर्ना नवसना' के नाम से भी जाना जाता है. यह पेट की मांसपेशियों को खींचने और आराम करने पर केंद्रित है. अगर दैनिक अभ्यास किया जाता है, तो यह आपके पेट को आकार देने में मदद करता है और नसों में एक्स्ट्रा फैट बर्न कर रक्त परिसंचरण में सुधार करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.