Brain Power बढ़ाने में मददगार हैं ये तीन असान (पश्चिमोत्तानासन, पद्मासन, हलासन), और कई परेशानियों से भी मिलेगी मुक्‍ति

Yoga For Brain Power: शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए ब्रेन का हेल्दी रहना बहुत जरूरी है. और ब्रेन को सही तरीके से काम करने के लिए हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल जरूरी है.

Brain Power बढ़ाने में मददगार हैं ये तीन असान (पश्चिमोत्तानासन, पद्मासन, हलासन), और कई परेशानियों से भी मिलेगी मुक्‍ति

Yoga For Brain Power: योग करने से शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है.

खास बातें

  • दिमाग की शक्ति को बढ़ाने के लिए योग काफी मदद कर सकता है.
  • ब्रेन की एक्सरसाइज सबसे ज्यादा जरूरी है.
  • योगासनों द्वारा दिमागी शक्ति को बढ़ाया जा सकता है.

International Yoga Day 2022: दिमाग जो हमें सोचने समझने की शक्ति प्रदान करता है. दिमाग हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा है जो नरम टिश्यूज से मिलकर बना है. हमारे शरीर की हर गतिविधि ब्रेन से ही कंट्रोल होती है और हमारा शरीर ब्रेन की वजह से ही एक्टिव रह पाता है. इसलिए सबसे जरूरी है कि ब्रेन हेल्दी रहे. अगर हमारा ब्रेन हेल्दी नहीं है तो हम किसी भी काम को सही तरीके से नहीं कर सकते हैं. शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए ब्रेन का हेल्दी रहना बहुत जरूरी है. और ब्रेन को सही तरीके से काम करने के लिए हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल जरूरी है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही योगासन बताते हैं जो ब्रेन को सही तरीके से रखने में मदद कर सकते हैं. 

इन योगासन की मदद से रख सकते हैं दिमाग को हेल्दी-

1. पश्चिमोत्तानासन-

इस आसन को आगे झुक कर किया जाता है. जिससे आपके शरीर में खिंचाव आता है. इस आसन को सुबह खाली पेट किया जाता है. इस योग की मुद्रा को एक मिनट तक खिंचाव के साथ किया जाता है. इससे दिमाग की शक्ति बढ़ने, वजन घटाने और किड़नी को मजबूत रखने में मदद मिल सकती है.  

High Levels Of Uric Acid: कैसे बनता है और क्‍यों बढ़ जाता है यूरिक एसिड? नॉर्मल यूरिक एसिड कितना होना चाहिए, जानें यूरिक एसिड बढ़ने पर क्‍या होता है और कौन से फूड करेंगे इसे कंट्रोल

cvn4g6b

इस आसन को आगे झुक कर किया जाता है.Photo Credit: iStock

2. पद्मासन-

यह आसन ध्यान की मुद्रा में किया जाता है. इस आसन को कमल की मुद्रा वाला आसन भी कहते हैं. सुबह जल्दी उठकर करने से आपको ज्यादा लाभ मिलेगा. इसको खाली पेट करना जरूरी नहीं है. इसको आप किसी भी समय कर सकते हैं. इसे करते समय कम से कम 5 मिनट तक इस मुद्रा में रहना चाहिए. इससे दिमाग की शक्ति बढ़ाने के साथ घुटने के दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है. 

 Hair Care Tips: गर्मियों में बालों को रखना है सेहतमंद तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

padmasana

3. हलासन-

हल जिसे किसान खेतों में उपयोग करते हैं. उसी की तरह इस आसान को किया जाता है. इस आसन को सुबह खाली पेट किया जाता है. इस आसन में कम से कम 1 मिनट तक रहना जरूरी है. इससे तनाव को दूर करने और दिमाग को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. 

Constipation Remedies: रोजाना रहती है पेट साफ न होने की परेशानी? तो ये घरेलू उपाय आएंगे काम मिलेगा फटाफट आराम

45po39l8

इस आसन को सुबह खाली पेट किया जाता है.Photo Credit: iStock

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.