विज्ञापन
Story ProgressBack

पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी और पेट की गंदगी साफ करना, सभी का सिर्फ एक इलाज, बेहद आसान और कारगर

लौंग का पानी पेट की कई समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक और प्रभावी उपचार है. इसके नियमित सेवन से आप पाचन तंत्र को हेल्दी रख सकते हैं और पेट की अनेक समस्याओं से बच सकते हैं. यहां जानिए लौंग के फायदे और उपयोग.

Read Time: 3 mins
पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी और पेट की गंदगी साफ करना, सभी का सिर्फ एक इलाज, बेहद आसान और कारगर
Stomach Health: लौंग में औषधीय गुण भी होते हैं.

Clove For Stomach: लौंग भारतीय मसालों में एक बड़ा स्थान रखता है. लौंग को कई घरेलू नुस्खों के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. लौंग न सिर्फ स्वाद के लिए उपयोग की जाती है बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. लौंग में औषधीय गुण भी होते हैं. लौंग का पानी पेट की कई समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार है. पेट के लिए लौंग को काफी फायदेमंद माना जाता है. लौंग के फायदों की लिस्ट काफी लंबी हैं, लेकिन खास तौर से पेट की सफाई, पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी रोकने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. 

लौंग का पानी बनाने की विधि (How To Make Clove Water)

लौंग का पानी बनाने के लिए आपको 4 से 5 लौंग चाहिए और 1 कप पानी की जरूरत होती है. इसे बनाने के लिए एक कप पानी में लौंग डालें और इसे उबालें. 5-10 मिनट तक उबालने के बाद इसे छान लें. इसे गुनगुना ठंडा होने पर पिएं.

यह भी पढ़ें: पेट के लिए किसी वरदान से कम नहीं है जीरा, जानिए 7 कारण क्यों इस मसाले को कई समस्याओं के लिए माना जाता है रामबाण

पेट के लिए लौंग का पानी के फायदे | Benefits of Clove Water For Stomach

1. पाचन सुधारता है: लौंग में मौजूद यौगिक पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं. यह अपच, गैस और एसिडिटी को कम करने में मदद करता है.

2. सूजन और गैस की समस्या: लौंग का पानी पीने से पेट में सूजन और गैस की समस्या में राहत मिल सकती है. यह पाचन तंत्र में गैस के गठन को रोकता है. 

3. अल्सर में राहत: लौंग का पानी पेट के अल्सर को ठीक करने में मदद कर सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो अल्सर की समस्या को कम करने में सहायक होते हैं.

4. एंटीबैक्टीरियल गुण: लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो पेट में हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं. यह पेट के संक्रमणों को रोकता है.

5. मतली और उल्टी में राहत: लौंग का पानी मितली और उल्टी की समस्या को कम करने में सहायक होता है. इसे पीने से पेट शांत होता है और उल्टी की संभावना कम होती है.

यह भी पढ़ें: कब्ज से छुटकारा पाने के लिए सुबह पिएं पुदीने का पानी, सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर, जानें बनाने का तरीका

लौंग का उपयोग करने के तरीके (Ways To Use Cloves)

आप लौंग का पानी सुबह खाली पेट पी सकते हैं. इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है और दिनभर पेट की समस्याओं से राहत मतली है. अगर आप एसिडिटी या गैस से परेशान हैं, तो खाने के बाद लौंग का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है. मतली या उल्टी की समस्या होने पर थोड़ी मात्रा में लौंग का पानी पी सकते हैं.

सावधानियां:

  • गर्भवती महिलाएं और छोटे बच्चे लौंग का पानी पीने से पहले डॉक्टर की सलाह लें.
  • लौंग का बहुत ज्यादा सेवन नुकसानदेह हो सकता है, इसलिए इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें.
  • अगर किसी को लौंग से एलर्जी है, तो वे इसका सेवन न करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप भी चश्मा पहनते हैं? कमजोर आंखों की रोशनी में सुधार लाने के लिए 5 घरेलू उपाय
पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी और पेट की गंदगी साफ करना, सभी का सिर्फ एक इलाज, बेहद आसान और कारगर
कब्ज से छुटकारा पाने के लिए सुबह पिएं पुदीने का पानी, सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर, जानें बनाने का तरीका
Next Article
कब्ज से छुटकारा पाने के लिए सुबह पिएं पुदीने का पानी, सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर, जानें बनाने का तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;