Year Ender 2022: इस साल ये योगासन रहे पॉपुलर, निरोग रहने के लिए लोगों ने किया इनका अभ्यास

Yearender 2022: हर साल अलग-अलग योग ट्रेंड में रहते हैं. गूगल पर सर्च किए जाने वाले कुछ योग आसनों में से कुछ के बारे में यहां बताया गया है.

Year Ender 2022: इस साल ये योगासन रहे पॉपुलर, निरोग रहने के लिए लोगों ने किया इनका अभ्यास

Year Ender 2022: हर साल अलग-अलग योग आसन ट्रेंड में रहते हैं.

खास बातें

  • हर साल नए नए योग आसन ट्रेंड में रहते हैं.
  • इस साल यानि 2022 में भी कई योगा पोज पॉपुलर रहे.
  • यहां देखें पूरी लिस्ट.

Trending Yogasanas: योग हमारे डेली रूटीन में शामिल करने के लिए सबसे शांत और हेल्दी प्रैक्टिस होने के लिए पिछले कुछ सालों से देश और विदेश दोनों में लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है. बेहतरीन योग आसन न केवल अपने प्रसिद्ध स्वास्थ्य लाभों के लिए बल्कि सहनशक्ति बढ़ाने के रूप में भी चलन में हैं. हर साल अलग-अलग योग ट्रेंड में रहते हैं. गूगल पर सर्च किए जाने वाले कुछ योग आसनों में से कुछ के बारे में यहां बताया गया है. इस साल यानि 2022 में चलन में रहने वाले 5 योगासन.

2022 में चलन में रहने वाले 5 योगासन | 5 Yoga Asanas That Will Be In Trend In 2022

1) कपालभाति प्राणायाम

कपालभाति फेफड़ों को मजबूत करता है और ऑक्सीजनेशन बढ़ाता है. यह अपने श्वसन लाभों के लिए ट्रेंड में रहा. कपालभाति क्रंचेज  एक्सरसाइज करने के बराबर होती है. यह पेट की चर्बी घटाने में मदद करती है. इसे नियमित रूप से करना आपके योग और ब्यूटी रूटीन का एक अनिवार्य हिस्सा बन जाना चाहिए.

क्या आप भी ठंड से बचने के लिए जलाते हैं रूम हीटर, तो हो जाएं सावधान! नुकसान जानने के बाद नहीं करेंगे ये गलती

2) भ्रामरी प्राणायाम

भ्रामरी प्राणायाम को भौंरा सांस के नाम से जाना जाता है. भ्रामरी प्राणायाम रक्त कोशिकाओं के ऑक्सीकरण में मदद करता है, आंखों को आराम देता है और माइग्रेन के लक्षणों को कम करता है.

3) हैंडस्टैंड

2022 में हैंडस्टैंड का चलन रहा है. हैंडस्टैंड ऊपरी शरीर की ताकत का निर्माण करते हैं और संतुलन में सुधार करते हैं. वे ब्लड सर्कुलेशन, श्वास और हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं.

इस साल ट्रेंड में रहे ये 6 घरेलू नुस्खे, गूगल पर सबसे ज्यादा किए गए सर्च

4) शीर्षासन

शीर्षासन योग का सबसे अच्छा आसन माना जाता है और सबसे कठिन संतुलन आसन भी. वे कुछ ऐसे हैं जिन्हें सभी योगी पूरा करना चाहते हैं. ये पोज हमें अंदर की ओर ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं. वे चिंता, तनाव और नकारात्मक विचारों को कम करते हैं. योगिक शीर्षासन के साथ होने वाली धीमी, गहरी सांस का शरीर पर विषहरण प्रभाव पड़ता है.

5. सूर्य नमस्कार

इसमें 12 मुद्राओं का क्रम शामिल है. इसलिए सूर्य नमस्कार एक DIY वर्कआउट-ऑन-होम के रूप में चलन में है.

ड्रीम फिटनेस और फिगर पाने की ख्वाहिश है तो डेली खाएं शकरकंद, वजन घटाने वालों के लिए शानदार स्नैक्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.