Year Ender 2022: इस साल ट्रेंड में रहे ये घरेलू नुस्खे, 2023 में भी आएंगे काम

Home Remedies: आज के समय में भी कई ऐसे लोग हैं जो किसी भी तरह की बीमारी में डॉक्टर की दवाइयां लेने से पहले घरेलु नुस्खों पर निर्भर रहते हैं. इस आर्टिकल में हम कुछ बेहतरीन घरेलू नुस्खों की बात करेंगे जो इस साल काफी चलन में थे.

Year Ender 2022: इस साल ट्रेंड में रहे ये घरेलू नुस्खे, 2023 में भी आएंगे काम

शहद कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है

Home Remedies: आज के समय में भी कई ऐसे लोग हैं जो किसी भी तरह की बीमारी में डॉक्टर की दवाइयां लेने से पहले घरेलू उपचार का रूख करते हैं. सर्दियों के मौसम में होने वाले सर्दी, जुकाम और खांसी के लिए आज भी कई लोग दादी-नानी के नुस्खों को अपनाते हैं.  हालाँकि, दशकों के शोध से साबित होता है कि इनमें से कई उपाय ऐसे भी हैं जो असल में फायदेमंद हो सकते हैं. यही वजह है कि आज भी कई लोग घरेलु नुस्खों पर निर्भर रहते हैं. इस आर्टिकल में हम कुछ बेहतरीन घरेलू नुस्खों की बात करेंगे जो इस साल काफी चलन में थे.

इस साल ट्रेंड में रहे ये इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाले तरीके, 2023 में भी फॉलो करना न भूलें

ईयर एंडर 2022: इस साल के सबसे ट्रेंडी उपाय हैं:

1. शहद

शहद को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. खांसी होने पर शहद का सेवन प्रभावी हो सकता है. इसमें पाए जाने वाली औषधीय तत्व इसे कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए उपयोगी हो सकते हैं, खासतौर से छोटे बच्चों के लिए. 

2. पुदीना

मिंट का उपयोग कई सालों से कई तरह की स्वास्थय समस्याओं के रूप में किया जाता रहा है. पेपरमिंट ऑयल सिरदर्द के साथ-साथ इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम के लिए भी फायदेमंद हो सकता है,बाउल सिंड्रोम ऐसी बीमारी है जिसमें पेट में ऐंठन, सूजन, गैस, दस्त और कब्ज पैदा कर सकती है. हालांकि यह उपचार के लिए कितना फायदेमंद है, यह निर्धारित करने के लिए अभी और रिसर्च की आवश्यकता है. 

इस साल तेजी से बढ़े हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के मामले, साल 2023 में ऐसे रखें दिल का ख्याल

3. मेथी

मेथी की तासीर गर्म होती है. इसका सेवन ब्रेस्ट फीडिंग करवा रही महिलाओं के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा दस्त जैसी समस्याओं में भी इसका सेवन किया जाता है. मेथी का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि मेथी के पानी का सेवन शरीर में बल्ड शुगर लेवल कम करने में सहायक होता है. इसके साथ ही इसमें बहुत अधिक फाइबर होता है, जो पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए भी फायदेमंद है.

4. अदरक

अदरक को औषधीय गुणों का खजाना कहा जाता है. कई रिसर्चों में यह सामने आया है कि इसका सेवन मतली और उल्टी के इलाज में काफी लाभदायी होता है. इसके अलावा पीरियड में होने वाला पेट दर्द में भी इसका सेवन फायदेमंद हो सकता है. हालांकि किसी भी तरह की समस्या में इसका सेवन करने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें.

2022 में इन नॉन अल्कोहलिक ड्रिंक्स को सबसे ज्यादा किया गया पसंद और सर्च

5. हल्दी

4,000 साल पहले से, आयुर्वेदिक उपचार के रूप में हल्दी का उपयोद दक्षिण एशिया में किया जाता रहा है. चोट के दर्द को कम करने में भी इसका सेवन लाभदायी होता है. इसके अलावा सर्दी, खांसी, जुकाम और इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी हल्दी को प्रभावी माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.