Year Ender 2022: इस साल ट्रेंड में रहे ये इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाले तरीके, 2023 में भी फॉलो करना न भूलें

Ways To Boost Immunity: इस साल हमने हेल्दी और मजबूत इम्यूनिटी के महत्व पर ध्यान देना जारी रखा है. इसने कई नए और बेहतर ट्रेंड को जन्म दिया जो इम्यूनिटी में सुधार पर केंद्रित थे. आइए इस साल हुए कुछ सामान्य इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ट्रेंड्स के बारे में जानें.

Year Ender 2022: इस साल ट्रेंड में रहे ये इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाले तरीके, 2023 में भी फॉलो करना न भूलें

कुछ फूड्स के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है.

Immunity Boosting Trend: संक्रामक रोगों के खिलाफ इम्यूनिटी रक्षा तंत्र की तरह काम करती है. श्लेष्मा झिल्ली और त्वचा जैसी बाधाएं जो खतरनाक रसायनों को शरीर में जाने से रोकती हैं नेचुरल इम्यूनिटी का हिस्सा हैं. शरीर द्वारा एक इम्यून रिस्पॉन्स पैदा की जाती है, जो जीवाणु द्वारा आगे के संक्रमण को रोकने में मदद कर सकती है. जब कोई व्यक्ति अपने इम्यून सिस्टम के माध्यम से स्वयं उत्पादन करने के बजाय रोग के खिलाफ एंटीबॉडी प्राप्त करता है, तो इसे पेसिव इम्यूनिटी के रूप में जाना जाता है.

नींद न आने से परेशान हैं तो शरीर में हो सकती है Vitamin D की कमी, जानें डेली कितने मिनट सेंकें धूप

एक स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम अच्छे स्वास्थ्य का एक जरूरी हिस्सा है. खासकर जब से कोरोनावायरस महामारी आई है. इस महामारी ने केवल एक स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा की है. इस साल हमने हेल्दी और मजबूत इम्यूनिटी के महत्व पर ध्यान देना जारी रखा है. इसने कई नए और बेहतर ट्रेंड को जन्म दिया जो इम्यूनिटी में सुधार पर केंद्रित थे. आइए इस साल हुए कुछ सामान्य इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ट्रेंड्स के बारे में जानें.

साल के सबसे आम इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले ट्रेंड्स:

1) बेहतर आंत स्वास्थ्य

इस साल हमने आंत के अच्छे स्वास्थ्य और रोग प्रतिरोधक क्षमता के बीच बहुत जरूरी कड़ी पर चर्चा की. कई फूड और ड्रिंक्स कंपनियां किम्ची जैसे फर्मेंटेड फूड्स और कोम्बुचा जैसे लाइव-कल्चर्ड ड्रिंक के रचनात्मक नए लॉन्च के माध्यम से पेट के स्वास्थ्य के मूल्य के बारे में जागरूकता बढ़ा रही हैं. अब हम समझ गए हैं कि लंबे समय तक अपच और खराब आंत स्वास्थ्य हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को कैसे कमजोर कर सकता है.

बालों से झड़ते डैंड्रफ का हमेशा के लिए खात्मा करने के लिए अपनाएं ये 7 प्रभावी टिप्स

2) शराब का सेवन कम करें

मोटापे और वेट कंट्रोल के बारे में बढ़ती चिंताएं भी शराब से जुड़ी हुई हैं. अधिक मात्रा में शरार का सेवन आपकी इम्यूनिटी को भी कमजोर कर देता है. इसलिए सीमित मात्रा में सेवन करें.

3) इम्यूनिटी बढ़ाने वाली डाइट

जबकि कई लोगों की इम्यूनिटी के बारे में चिंताएं पूरे 2021 तक बनी रहीं, वर्तमान में हम सभी अपने इम्यून सिस्टम और आंत के स्वास्थ्य की रक्षा करने की जरूरत के बारे में अधिक जागरूक हैं. हमें उन इम्यूनिटी बूस्टिंग फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने पर ध्यान देना चाहिए.

u35gd358

4) बेहतर इम्यूनिटी के लिए वर्कआउट

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि नियमित रूप से व्यायाम करना या शारीरिक रूप से सक्रिय रहना हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी और अच्छा दोनों है. व्यायाम करने से हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ होता है. ऐसा ही एक तरीका जिसमें वर्कआउट करने से हमें मदद मिलती है वह है अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करना. योग जैसे कुछ वर्कआउट रूल आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

सर्दियों में अपनी Dry Skin को कोमल और चमकदार बनाने के लिए आजमाएं ये होममेड Skin Mask, जानें आसान विधि

5) विटामिन डी का महत्व

विटामिन डी जिसे विटामिन सनशाइन के नाम से भी जाना जाता है, ने अपने महत्व के मामले में अधिक लोकप्रियता हासिल की है. यह इम्यून फंक्शन के अलावा हड्डियों के स्वास्थ्य सहित कई भूमिकाएं निभाता है.

ये ट्रेंड्स भविष्य में भी काम आ सकते हैं, इन्हें रेफर करना न भूलें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.