Weight Loss Diet Tips: कसरत ही नहीं तेजी से वजन कम करने के लिए नाश्ते में खाएं 5 चीजें और फॉलो करें ये डाइट टिप्स!

Weight Loss Breakfast: आपको अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट की तुलना में अधिक प्रोटीन शामिल करना चाहिए. एक हाई-प्रोटीन डाइट आपकी क्रेविंग्स को दबा देती है और आपको लंबे समय तक परिपूर्णता की भावना देती है. इसके विपरीत, शुगर भोजन जैसे कार्बोहाइड्रेट डाइट आपको बार-बार भूख का एहसास करा सकते हैं.

Weight Loss Diet Tips: कसरत ही नहीं तेजी से वजन कम करने के लिए नाश्ते में खाएं 5 चीजें और फॉलो करें ये डाइट टिप्स!

Weight Loss Diet Tips: हेल्दी नाश्ता करने से आप पूरे दिन भर ऊर्जावान महसूस करते हैं

Breakfast For Weight Loss: क्या आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं? आप सोच सकते हैं कि अपनी डाइट से कैलोरी को कम करना और ब्रेकफास्ट स्किप करना वजन कम करने का सबसे आसान तरीका हो सकता है. हालांकि, कई लोग ब्रेकफास्ट स्किप को आपने वजन घटाने की योजना में शामिल करते हैं, लेकिन इससे आप भूख महसूस कर सकते हैं जो कि पेट भरने की ओर जाता है. तो, एक हेल्दी नाश्ता करने से आप पूरे दिन भर ऊर्जावान और परिपूर्णता की भावना रखते हुए वजन कम करने में मदद पा सकते हैं. एक हेल्दी ब्रेकफास्ट तैयार करना मुश्किल हो सकता है और कभी-कभी महान प्रयासों की जरूरत होती है. इसलिए, इस लेख में हम एक हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए कुछ टिप्स शेयर कर रहे हैं, जो न सिर्फ आपके शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं बल्कि आपको हमेशा हेल्दी रखने में मदद कर सकती हैं.

प्रोटीन से भरपूर भोजन: अगर आप गंभीरता से वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट की तुलना में अधिक प्रोटीन शामिल करना चाहिए. एक हाई-प्रोटीन डाइट आपकी क्रेविंग्स को दबा देती है और आपको लंबे समय तक परिपूर्णता की भावना देती है. इसके विपरीत, शुगर भोजन जैसे कार्बोहाइड्रेट डाइट आपको बार-बार भूख का एहसास करा सकते हैं.

फास्ट वेट लॉस डाइट टिप्स | Fast Weight Loss Diet Tips

हाई फाइबर पर ध्यान दें: वजन घटाने की योजना में फाइबर एक अन्य महत्वपूर्ण घटक है. इसने आपकी भूख और तड़प को भी दबाने में मदद मिलती है. हाई फाइबर वाले फूड्स जैसे नट्स, दाल, फल, कुछ सब्जियां जैसे ब्रोकोली आपको अपने टारगेट को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं.

रिफाइंड शुगर: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में रिफाइंड चीनी सामग्री को नियंत्रित करना जरूरी है. रिफाइंड शुगर वाले फूड्स केवल आवश्यक पोषक तत्व प्रदान किए बिना कैलोरी प्रदान करते हैं. अपनी डाइट से चीनी का सेवन कम करने से आप कैलोरी की गिनती को सीमित करने में मदद कर सकते हैं. मीठी क्रेविंग को दबाने के लिए आप अपने आहार में खजूर, सेब जैसे विभिन्न फलों को शामिल कर सकते हैं.

carbs and refined sugarWeight Loss Diet Tips: रिफाइंड शुगर वाले फूड्स खाली कैलोरी से भरे होते हैं

कम कार्बोहाइड्रेट डाइट: आपको अपने आहार से कार्बोहाइड्रेट पूरी तरह से नहीं काटना है. आप अपने ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए कम कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थ जैसे जई, गेहूं टोस्ट को शामिल कर सकते हैं.

शांति के साथ खाएं: जल्दबाज़ी में और बिना ध्यान दिए भोजन करने से पेट भर खा सकते हैं. आपके चयापचय और उत्सर्जन प्रक्रिया को विनियमित करने के लिए आपके शरीर के लिए सावधानीपूर्वक भोजन करना बहुत महत्वपूर्ण है.

वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट ऑप्शन | Breakfast Option For Weight Loss

1. अनाज

सभी अनाज नहीं बल्कि साबुत अनाज जैसे जौ, ओट्स आपके भोजन में शामिल करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं. वे प्रोटीन, फाइबर और कैलोरी में कम हैं. अपने अनाज के कटोरे में एक स्किम्ड दूध में जोड़ें और आपका सुबह का नाश्ता और भी हेल्दी हो जाएगा.

2. सोया दूध या स्किम्ड दूध के साथ दलिया

दलिया दुनिया भर में लोकप्रिय भोजन में से एक है. दलिया एक संपूर्ण अनाज है जिसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की कम मात्रा होती है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो यह एक आवश्यक खाद्य घटक है. ओट्स स्वाद में हल्का होता है इसलिए आप इसे जो चाहें उसके साथ ले सकते हैं.

j6ir9j1Weight Loss Diet Tips: दलिया फाइबर से भरपूर होता है

3. वेजी के साथ अंडा आमलेट

अंडे खासतौर पर अंडे की सफेदी कम कैलोरी के साथ इतनी पौष्टिक और स्वादिष्ट होती है।. तुरंत, आप केवल दो या तीन अंडे का सफेद भाग लेकर एक स्वादिष्ट आमलेट बना सकते हैं और कुछ पनीर के साथ टमाटर, मशरूम जैसे कुछ सब्जियां जोड़ सकते हैं.

4. स्मूदी

आप अपने नाश्ते के लिए एक सरल स्मूदी बना सकते हैं और बहुत सारे पैसे बचा सकते हैं. एक ब्लेंडर में ताजे या जमे हुए फल का एक कप रखो, फल को कवर करने के लिए कम वसा वाले ग्रीक योगर्ट का स्कूप और पर्याप्त स्किम्ड दूध डालें. मिश्रण और उसके तैयार सर्व को ब्लेंड करें. किसी भी प्रयास में केले, स्ट्रॉबेरी, आम और तरबूज अच्छे विकल्प हैं.

5. टोफू


टोफू गाढ़ा सोया दूध से बना है. एक रात पहले, 4-5 टोफू को दबाएं और उससे सारा पानी निकाल दें. एक छोटे कटोरे में, थोड़ा सा बेलसैमिक सिरका, सूखा अजवायन और कीमा बनाया हुआ लहसुन मिलाएं. टोफू पर डालो और रात भर मैरिनेट करें. अगली सुबह, पैनफ्री कटा हुआ प्याज और नरम होने तक मध्यम-आंच पर टोफू शामिल करें, इसे काटने के आकार के टुकड़ों में करना, और थोड़ी देर तक पकाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.