Worst Drinks For High Bp: हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए सबसे खराब हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही न करें इनका सेवन!

Drinks To Avoid In Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर के लिए ड्रिंक्स का सेवन काफी सोच समझकर करना चाहिए. हाइपरटेंशन का इलाज करने से पहले आपको अपनी डाइट में कुछ जरूरी बदलाव करने की जरूरत है. यहां कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है जिनका सेवन आपको आज से ही बंद कर देना चाहिए.

Worst Drinks For High Bp: हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए सबसे खराब हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही न करें इनका सेवन!

Worst Drinks For High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन बंद करें

खास बातें

  • आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती हैं ये 4 ड्रिंक्स.
  • हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए इन ड्रिंक्स को पीना आज से ही छोड़ दें.
  • यहां जानें हाइपरटेंशन को दूर रखने के कुछ कारगर टिप्स.

Worst Drinks For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन कई मायनों में आपके स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक है. यह इन दिनों एक आम स्थिति बन गई है. ऐसे कई कारक हैं जो हाई ब्लड प्रेशर में योगदान कर सकते हैं. दिन भर में आप अनजाने में कई गलतियां कर रहे होंगे जो आपके रक्तचाप को ट्रिगर कर सकते हैं. हालांकि हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कई उपाय मौजूद हैं, लेकिन कुछ ड्रिंक्स हैं जिनका सेवन हाई बीपी के लिए नुकसानदायक है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए ड्रिंक्स का सेवन काफी सोच समझकर करना चाहिए. इसी तरह, कुछ डाइट से जुड़ी गलतियां जो आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती हैं. हेल्दी ब्लड प्रेशर के लिए डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, क्योंकि हाइपरटेंशन के सबसे बड़े कारणों में से एक आपकी डाइट ही है. नमक एक सामान्य घटक है जो हाई ब्लड प्रेशर में योगदान देता है. नमक के अलावा कई ऐसी ड्रिंक्स भी हैं जिनसे उच्च रक्तचाप हो सकता है. (Worst Drinks For High Bp) हाई बीपी के लिए उपाय करना काफी ज्यादा जरूरी है क्योंकि इसको अनकंट्रोल छोड़ने से ये कई और अंगों को भी प्रभावित कर सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर को रोकने के लिए आपको अपनी डाइट में से कुछ चीजों को आज से ही हटाना होगा. हाइपरटेंशन का इलाज करने से पहले आपको अपनी डाइट में कुछ जरूरी बदलाव करने की जरूरत है. यहां कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है जिनका सेवन आपको आज से ही बंद कर देना चाहिए.

हाइपरटेंशन से निजात पाने के लिए इन ड्रिंक को पीना बंद कर दें | Stop Drinking These Drinks To Get Rid Of Hypertension

1. कैफीन

कॉफी, चाय, और एनर्जी ड्रिंक्स अक्सर कैफीन के साथ आती हैं, जिसके कारण आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. हेल्दी ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए, कैफीन वास्तव में कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप अपने कैफीन का सेवन सीमित करें और इसकी बजाय कुछ हेल्दी ड्रिंक्स चुनें जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखें.

6b97mgjoWorst Drinks For High Bp: ब्लड प्रेशर को हेल्दी रखने के लिए कैपीन के सेवन से परहेज करें

2. डिब्बाबंद सूप

सर्दियों में सूप का सेवन वैसे तो फायदेमंद हो सकता है, लेकिन आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है और आप डिब्बाबंद जूस पी रहे हैं तो आपको आज से ही इससे परहेज करना चाहिए. डिब्बाबंद सूप सरल और आसानी से तैयार किए जा सकते हैं इसलिए ज्यादातर लोग इनका विकल्प चुनते हैं. डिब्बाबंद सूप सोडियम से भरपूर होते हैं. इसका मतलब है कि ये आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकते हैं.

3. शराब

ये एक मादक पेय आपके रक्तचाप को थोड़ा बढ़ा सकता है, लेकिन अगर आप बहुत अधिक पीते हैं, तो आपका ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ सकता है. जो लोग रोजाना शराब पीते हैं और अगर उन्हें हाई बीपी की समस्या है तो ऐसे लोगों को आज से ही शराब का सेवन बंद कर देना चाहिए. शराब संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है.

4. शुगर वाली ड्रिंक्स

सिर्फ नमक ही नहीं, चीनी भी ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है. बहुत अधिक शुगर का सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बुरा है. इससे मोटापा, दंत समस्याएं और यहां तक कि हाई ब्लड प्रेशर भी हो सकता है. शुगर वाली ड्रिंक्स हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे से संबंधित हैं. मोटापा एक सामान्य स्थिति है जिससे हाई ब्लड प्रेशर ट्रिगर हो सकता है.

sugar drinks 620

Worst Drinks For High Bp: शुगर वाली ड्रिंक्स भी ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती हैं, इनसे भी दूर रहें 

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के नेचुरल तरीके | Natural Ways To Controlling High Blood Pressure


अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, तो कुछ सरल लाइफस्टाइल और डाइटरी चेंजेस आपके ब्लड प्रेशर नंबर को कंट्रोल कर सकते हैं.

  • अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, जई, लहसुन, दही, चुकंदर, जैतून का तेल, जामुन, तरबूज, कीवी और केला.
  • अगर आप अधिक वजन वाले हैं तो वजन कम करने की कोशिश करें.
  • प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट तक नियमित व्यायाम करें.
  • धूम्रपान और मदिरापान छोड़ दें.
  • तनाव के स्तर को कम करें.
  • अपने नमक का सेवन कम करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.