World Thyroid Day 2022: लक्षण दिखने के बाद डॉक्टर से कब मिले? क्यों लगातार स्पेशलिस्ट के संपर्क में रहना चाहिए? जानें

World Thyroid Day: अगर आपको थायराइड से जुड़े कुछ भी लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए. आपको कम से कम एक बार एंडोक्रिनोलॉजिस्ट को दिखाने की सलाह दी जाती है

World Thyroid Day 2022: लक्षण दिखने के बाद डॉक्टर से कब मिले? क्यों लगातार स्पेशलिस्ट के संपर्क में रहना चाहिए? जानें

World Thyroid Day 2022: विश्व थायराइड दिवस 25 मई को मनाया जाता है.

World Thyroid Day 2022: विश्व थायराइड दिवस, 25 मई थायराइड रोगियों और उन सभी को समर्पित है जो दुनिया भर में थायराइड रोगों के अध्ययन और उपचार के लिए कमटेड हैं. इस साल 2022, थायराइड और कम्यूनिकेशन इस साल का "की ऑफ मैसेज" है. सभी थायराइड रोगियों के लिए यह बहुत जरूरी है कि वे अपने थायराइड विकार (Thyroid Disorder) को समझें और डॉक्टरों के लिए है कि वे यह समझें कि थायराइड विकार रोगियों को कैसे प्रभावित करते हैं और रोगियों के लिए परिणामों में सुधार कैसे किया जाए. वर्ल्ड थायराइड डे साल 2008 में पहली बार मनाया गया था. जब अमेरिकन थायराइड एसोसिएशन, यूरोपियन थायराइड एसोसिएशन, एशिया-ओशिनिया थायराइड द्वारा विश्व थायराइड दिवस मनाया गया.

World Thyroid Day: थायराइड स्पेशलिस्ट को कब देखाना चाहिए?

अगर आपको थायराइड से जुड़े कुछ भी लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए. आपको कम से कम एक बार एंडोक्रिनोलॉजिस्ट को दिखाने की सलाह दी जाती है जब आपको पहली बार हाइपोथायरायडिज्म का निदान किया जाता है ताकि आपकी स्थिति, आपके टेस्ट के परिणाम और आपके ट्रीटमेंट प्लान की समीक्षा की जा सके. एक या दो बार दिखाने के बाद, आपको उसे नियमित रूप से दिखाने की जरूरत नहीं होगी.

साफ और चमकती त्वचा पाने के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करते हैं ये 10 फूड्स, डाइट में करें शामिल

थायराइड रोगियों को डॉक्टर से क्यों बातचीज जारी रखनी चाहिए?

  • आपके जीपी, एंडोक्रिनोलॉजिस्ट या एंडोक्राइन सर्जन के साथ एक अच्छा तालमेल जरूरी है और आपसे सवाल पूछना और आपकी थायरॉयड स्थिति को समझना आसान हो जाएगा.
  • इससे यह समझा जा सकता है कि निश्चित निदान तक पहुंचने के लिए किन टेस्ट की जरूरत है, उपचार के कौन से विकल्प उपलब्ध हैं और दवा के विकल्प क्या हैं.
  • यह विश्वास कि आप अपने थायरॉयड स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक सभी चीजों से लैस हैं और जरूरत पड़ने पर सहायता उपलब्ध है.
  • आपके इलाज करने वाले डॉक्टर के साथ एटीएफ सपोर्ट, सूचना और वकालत आपको अच्छा थायराइड स्वास्थ्य हासिल करने में मदद करेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है