Skin Care Tips: साफ और चमकती त्वचा पाने के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करते हैं ये 10 फूड्स, डाइट में करें शामिल

Foods For Skin Health: अगर आप निखरी त्वचा चाहते हैं तो आपको अपने खान-पान पर विशेष नजर रखनी चाहिए. अगर आप इस गर्मी में साफ त्वचा पाना चाहते हैं तो यहां 10 बेस्ट फूड्स दिए गए हैं.

Skin Care Tips: साफ और चमकती त्वचा पाने के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करते हैं ये 10 फूड्स, डाइट में करें शामिल

Skin Care tips: कद्दू के बीज जैसे बीज त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

Skin Care Diet: हम जो खाते हैं उसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. हम जो भी खाते हैं वह हमारे शरीर के लगभग सभी कार्यों में मदद करता है और हमारे अंगों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. इसी तरह हम जो खाते हैं उसका असर हमारी स्किन हेल्थ (Skin Health) पर भी पड़ता है. इसलिए अगर आप हेल्दी स्किन चाहते हैं, तो आपको यह देखना होगा कि आप क्या खाते हैं. अच्छी त्वचा बनाए रखना थका देने वाला और समय लेने वाला हो सकता है. हेल्दी स्किन हेल्थ (Healthy Skin Health) को बनाए रखने के लिए स्किनकेयर रूटीन में प्रोडक्ट्स और प्रक्रियाओं की एक अंतहीन लिस्ट होती है. हालांकि, केवल कुछ जरूरी फूड्स को अपने आहार में शामिल करने से आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में काफी सुधार हो सकता है.

ये फूड्स को खाकर पाएं चमत्कारिक त्वचा | Get Amazing Skin By Eating These Foods

1) ग्रीन टी

अगर आप साफ त्वचा चाहते हैं तो ग्रीन टी आपके आहार में एक बढ़िया ऑप्शन हो सकती है. चूंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, यह त्वचा को शांत करने में मदद करता है. इसके अलावा, ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो त्वचा से बाहरी रेडिकल्स को बाहर निकालने में मदद करती है.

अफारा, पेट फूलने और कब्ज इन सभी दिक्कतों से निपटने के लिए इन चीजों का करें सेवन

2) टमाटर

टमाटर एंटीऑक्सीडेंट का एक और बड़ा स्रोत है. वे लाइकोपीन से भरपूर होते हैं जो त्वचा को सूरज के प्रतिकूल प्रभावों से बचाने में मदद करते हैं. टमाटर में भी एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और त्वचा को शांत करते हैं.

3) तरबूज

गर्मियों में त्वचा के खराब होने का एक मुख्य कारण डिहाइड्रेशन है. शरीर और त्वचा की कोशिकाओं में पर्याप्त पानी की कमी से ब्रेकआउट, फाइन लाइन्स, झुर्रियां और सुस्ती हो सकती है. तरबूज एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है.

8i3f2mi

4) संतरे

संतरा एक लोकप्रिय हेल्दी फ्रूट है, खासकर गर्मियों में. संतरा विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, ये दोनों ही हमारी त्वचा की मदद के लिए जरूरी होते हैं, खासकर गर्मियों में.

5) बीज

बीज हमारे आहार में एक बढ़िया ऑप्शन के रूप में उभरे हैं क्योंकि वे पोषक तत्वों की एक लंबी लिस्ट प्रदान करते हैं. वे नट्स के लिए भी एक बेहतरीन विकल्प हैं क्योंकि नट्स शरीर को गर्म कर सकते हैं. यह सूरजमुखी के बीज, चिया के बीज, अलसी के बीज आदि जैसे बीजों को गर्मियों के लिए आदर्श बनाता है.

Tips To Prevent Maskne: फेस मास्क लगाने से होने वाले मुंहासे (मास्कने) से बचने के लिए 4 शानदार तरीके

6) बेल मिर्च

काली मिर्च एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी का एक और बड़ा स्रोत है. वास्तव में, पीले और लाल शिमला मिर्च में संतरे की तुलना में अधिक विटामिन सी होता है.

7) हरे पत्ते वाली सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां या क्रूस वाली सब्जियां हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर होने के लिए जानी जाती हैं. वे विटामिन, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम, आदि जैसे पोषक तत्व प्रदान करते हैं. वे गर्मियों में आपकी डाइट के लिए एक बढ़िया ऑप्शन हैं क्योंकि इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है.

गर्मियों में बिल्कुल नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वर्ना हो जाती हैं कई दिक्कतें, कड़ाई से करें पालन

dc2pn3eg

8) डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट को आखिरकार सुपरफूड के लिए भी पहचाना जा रहा है. डार्क केलेट कई एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होता है जो त्वचा को साफ रखने में मदद करता है और इसमें सूजन-रोधी गुण भी होते हैं.

9) एवोकैडो

एवोकैडो हेल्दी फैट और विटामिन से भरपूर होते हैं. शरीर को विटामिन को अवशोषित करने के लिए हेल्दी फैट की जरूरत होती है जो शरीर और त्वचा के लिए महत्वपूर्ण हैं.

अपनी हड्डियों और दांतों लोहे की तरह मजबूत बनाने के लिए डाइट में आज ही शामिल करें ये 6 चीजे

10) टोफू

इस गर्मी में टोफू और अन्य सोयाबीन प्रोडक्ट आपकी डाइट में एक बढ़िया ऑप्शन हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि सोया सप्लीमेंट्स खाने से महिलाओं में फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है. वे प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं और अन्य हाई प्रोटीन फूड्स की तरह शरीर को गर्म नहीं करते हैं.

अंत में, आप जो खाते हैं उसके प्रति सतर्क रहने से आपको अच्छी त्वचा बनाए रखने में मदद मिल सकती है. इन फायदेमंद फूड्स को खाने के साथ-साथ आपको कुछ फूड्स से भी बचना चाहिए. जैसे कुछ चीजें हमारी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, वैसे ही कुछ इसे और खराब कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.