विज्ञापन
This Article is From May 25, 2022

World Thyroid Day 2022: ये 5 चीजें खाने से जल्द कंट्रोल हो जाएगा आपका थायराइड, जानें खाने का सही तरीका

World Thyroid Day 2022: हमारी डेली डाइट में कई घटक हमारे थायरॉयड ग्रंथि को संतुलित रहने में मदद कर सकते हैं. थायराइड रोगियों के लिए फूड्स (Foods for Thyroid Patients) की लिस्ट यहां दी गई है. जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

World Thyroid Day 2022: ये 5 चीजें खाने से जल्द कंट्रोल हो जाएगा आपका थायराइड, जानें खाने का सही तरीका
World Thyroid Day 2022: डाइट थायरॉयड ग्रंथि के बेहतर कामकाज के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है.

World Thyroid Day 2022: थायराइड ग्रंथि शरीर की मेटाबॉलिक प्रक्रियाओं को कंट्रोल करती है. यह थायराइड हार्मोन का उत्पादन करता है जो कई जैविक कार्यों को नियंत्रित करता है और सुनिश्चित करता है कि स्वास्थ्य बेहतर बना रहे. जब थायरॉइड ग्रंथि (Thyroid Gland) सुस्त या अति सक्रिय हो जाती है, तो इससे कई समस्याएं हो सकती हैं. हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन के माध्यम से थायरॉयड ग्रंथि के बेहतर कामकाज को सुनिश्चित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. हमारी डेली डाइट में कई घटक हमारे थायरॉयड ग्रंथि को संतुलित रहने में मदद कर सकते हैं. थायराइड रोगियों के लिए फूड्स (Foods for Thyroid Patients) की लिस्ट यहां दी गई है. जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

हाइपरथायरायडिज्म से परेशान लोगों के लिए शानदार डाइट प्लान, जानें पूरे दिन क्या खाएं और क्या नहीं

फूड्स जो थायराइड विकार को कंट्रोल करते हैं | Foods That Control Thyroid Disorders

1) चने की दाल

चना में प्रोटीन, आयरन और जिंक होता है जो थायराइड को कंट्रोल करने के लिए बहुत अच्छा होता है. यह आमतौर पर दक्षिण भारत, बिहार, छत्तीसगढ़ और देश के अन्य स्थानों में रसम, दाल और यहां तक ​​कि सूप के रूप में खाया जाता है.

अपनी हड्डियों और दांतों को लोहे की तरह मजबूत बनाने के लिए डाइट में आज ही शामिल करें ये 6 चीजें

2) केसर

केसर को रात भर भिगोकर रख दें और उठने के बाद इसका सेवन करें. ऐसा करने से आप में से बहुत से लोगों को थायराइड की समस्या से जूझने में मदद मिलेगी. अगर आप मासिक धर्म या पीएमएस के कारण ऐंठन का अनुभव कर रहे हैं तो भी यह राहत प्रदान करता है. केसर खाने का एक सबसे अच्छा तरीका दूध के साथ है जहां आपके शरीर को कैल्शियम और प्रोटीन भी मिलता है.

7a94u7h

3) पकाई मछली

स्वस्थ थायराइड के लिए अच्छी अमीनो एसिड का स्रोत होना चाहिए जो पकी हुई मछली में पाया जाता है. हालांकि, अधिकतम परिणामों के लिए इसे रात में नहीं बल्कि दिन में लेने का प्रयास करें.

4) केला

केला को एक सुपरफूड माना जाता है जो कई पोषक तत्वों जैसे पोटेशियम, विटामिन बी और बहुत कुछ से भरा है. दिन में कम से कम एक बार केले का सेवन करने से थायराइड की समस्या दूर हो सकती है. साथ ही यह फल काफी पेट भरने वाला होता है और जब भी आपका कुछ खाने का मन हो तो स्नैक्स के रूप में इसका सेवन किया जा सकता है.

साफ और चमकती त्वचा पाने के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करते हैं ये 10 फूड्स, डाइट में करें शामिल

5) खिचड़ी

आपका थायराइड कितना हेल्दी हो सकता है, यह तय करने में आपका पेट का स्वास्थ्य एक अच्छी भूमिका निभाता है. आपके पेट के स्वास्थ्य में कोई भी असंतुलन थायराइड हार्मोन को प्रभावित कर सकता है इसलिए खिचड़ी खाएं जो आपके पेट के स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए अद्भुत काम करती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
World Thyroid Day 2022: ये 5 चीजें खाने से जल्द कंट्रोल हो जाएगा आपका थायराइड, जानें खाने का सही तरीका
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com