विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 15, 2020

World Student's Day 2020: स्टूडेंट्स के लिए स्ट्रेस दूर करने के ये हैं टॉप 7 तरीके, पढ़ाई में लगेगा मन, नहीं होगी एंग्जायटी!

World Student's Day: हर साल 15 अक्टूबर को डॉ. ए.पी.जे कलाम की जयंती पर विश्व छात्र दिवस मनाया (World Students’ Day) जाता है. यह दिन देश भर में मनाया जाता है और इसे हिंदी में विश्व विद्यार्थी दिवस के रूप में भी जाना जाता है. ज्यादातर छात्र तनाव (Stress) का अनुभव करते हैं और यह तनाव स्वास्थ्य, खुशी और ग्रेड को प्रभावित कर सकता है.

Read Time: 6 mins
World Student's Day 2020: स्टूडेंट्स के लिए स्ट्रेस दूर करने के ये हैं टॉप 7 तरीके, पढ़ाई में लगेगा मन, नहीं होगी एंग्जायटी!
World Student's Day 2020: स्टूडेंट्स को स्ट्रेस काफी परेशान कर सकता है, जानें इससे निपटने के उपाय

World Student's Day 2020: हर साल 15 अक्टूबर को डॉ. ए.पी.जे कलाम की जयंती पर विश्व छात्र दिवस मनाया (World Students' Day) जाता है. यह दिन देश भर में मनाया जाता है और इसे हिंदी में विश्व विद्यार्थी दिवस के रूप में भी जाना जाता है. ज्यादातर छात्र तनाव (Stress) का अनुभव करते हैं और यह तनाव स्वास्थ्य, खुशी और ग्रेड को प्रभावित कर सकता है. छात्र भविष्य होते हैं. ये वे लोग और दिमाग हैं जो देश को आगे ले जाने वाले हैं. कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनकी पृष्ठभूमि या अध्ययन के क्षेत्र क्या हैं. एक स्टूडेंट के लिए उसका मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) सबसे ज्यादा जरूरी होता है. इसका मतलब है कि स्टूडेंट क्रोनिक स्ट्रेस (Student Chronic Stress) के महत्वपूर्ण स्तर का अनुभव करते हैं और उन्हें लगता है कि उनके तनाव का स्तर आम तौर पर प्रभावी ढंग से सामना करने की क्षमता से अधिक है.

तनाव स्वास्थ्य संबंधी व्यवहार जैसे नींद के पैटर्न, आहार और व्यायाम को प्रभावित कर सकता है. साथ ही एक बड़ा टोल भी ले सकता है. स्ट्रेस को दूर करने के तरीके (Ways To Overcome Stress) कई हैं, लेकिन यहां 7 ऐसे तरीकों को बताया गया है, जो स्टूडेंट्स को स्ट्रेस से राहत दिला सकते हैं.

स्ट्रेस को दूर करने के लिए ये 7 तरीके हैं कारगर | These 7 Ways Are Effective To Overcome Stress

1. पर्याप्त नींद लें

छात्र अपने पैक्ड शेड्यूल के साथ कम नींद के लिए कुख्यात हैं. दुर्भाग्य से नींद से वंचित होना आपको एक अलग नुकसान में डालता है. कम नींद से कम उत्पादकता, आपको सीखने में अधिक मुश्किल हो सकती है. पढ़ाई में मन न लगाना, चिड़चिड़ापान जैसी कई परेशानियां हो सकती है. स्ट्रेस फ्री रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप एक अच्छी नींद लें. रोजाना 8 घंटे की नींद जरूर लें.

f6uqnvvg

World Student's Day 2020: अपनी नींद के साथ कोई समझौता न करें 

2. विजुअलाइजेशन की प्रैक्टिस करें

तनाव को कम करने के लिए निर्देशित इमेजरी का उपयोग करना आसान और प्रभावी है. विज़ुअलाइजेशन आपको शांत करने में मदद कर सकता है. जो आपको तनाव दे रहा है, उससे अलग करें और अपने शरीर की तनाव प्रतिक्रिया को बंद करें. आप प्रस्तुतियों के लिए तैयार करने के लिए विज़ुअलाइजेशन का भी उपयोग कर सकते हैं और अपने आप को जैसा आप चाहते हैं वैसा ही प्रदर्शन कर सकते हैं.

3. नियमित रूप से व्यायाम करें

स्ट्रेस को दूर करने के लिए स्वास्थ्यप्रद तरीकों में से एक नियमित व्यायाम करना है. छात्र सुबह में योग कर, सैर करने या कैंपस में बाइक चलाने, या जिम में ट्रेडमिल पर टहलते हुए दोस्त के साथ टेस्ट के लिए रिव्यू कर सकते हैं. अब शुरू करना और अपने पूरे जीवनकाल में एक नियमित व्यायाम अभ्यास रखने से आप लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं और अपने जीवन का अधिक आनंद ले सकते हैं.

4. ब्रीदिंग बर्थ लें

जब आपका शरीर एक तनाव प्रतिक्रिया का अनुभव कर रहा होता है, तो आप अक्सर उतना स्पष्ट रूप से नहीं सोच पाते हैं जितना आप कर सकते हैं. शांत करने का एक त्वरित तरीका श्वास अभ्यास का अभ्यास करना है. ये कहीं भी मिनटों में तनाव को दूर करने के लिए किया जा सकता है, और विशेष रूप से पहले या यहां तक कि टेस्ट के दौरान चिंता को कम करने के लिए प्रभावी है. साथ ही अन्य समय के दौरान जब तनाव भारी लगता है तब भी कारगर हो सकता है.

breathing yoga 625

World Student's Day 2020: ब्रीदिंग कर स्ट्रेस को दूर किया जा सकता है. 

5. प्रैक्टिस प्रोग्रेसिव मसल रिलैक्सेशन

एक और महान तनाव रिलीवर जिसका उपयोग टेस्ट के दौरान, बिस्तर से पहले, या अन्य समय पर किया जा सकता है जब तनाव से आपको शारीरिक रूप से घाव हो रहा है. प्रगतिशील मांसपेशी विश्राम (पीएमआर) है. इस तकनीक में शरीर की पूरी तरह से आराम करने तक सभी मांसपेशियों को तानना और आराम देना शामिल है. अभ्यास के साथ, आप सेकंड में अपने शरीर से तनाव मुक्त करना सीख सकते हैं. यह छात्रों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है क्योंकि यह गहरी नींद के लिए सोने से पहले विश्राम के प्रयासों में मदद करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है.

6. संगीत सुनें

एक सुविधाजनक स्ट्रेस रिलीवर जिसने कई संज्ञानात्मक लाभ भी दिखाए हैं. संगीत आपको तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है और अपने आप को शांत कर सकता है. छात्र मानसिक रूप से "जाग" करने के लिए, या अपने पसंदीदा धीमी धुनों की मदद से आराम करने के लिए शास्त्रीय संगीत सुन सकते हैं. शास्त्रीय संगीत बजाकर संगीत के लाभों का उपयोग कर सकते हैं.

7. हेल्दी डाइट लें

आप इसे महसूस नहीं कर सकते हैं, लेकिन आपकी डाइट या तो आपकी दिमागी शक्ति को बढ़ा सकती है या आपको मानसिक ऊर्जा का पोषण दे सकती है. एक स्वस्थ आहार एक तनाव प्रबंधन तकनीक और एक अध्ययन सहायता दोनों के रूप में कार्य कर सकता है. अपने आहार में सुधार करने से आप आहार से संबंधित मिजाज, हल्की-सी सक्रियता, और बहुत कुछ का अनुभव कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आदतें जिनसे खराब होती है गट हेल्थ, आंतों के गुड बैक्टीरिया को मार देते हैं ये फूड, पेट से है प्यार तो इन चीजों से रहें दूर
World Student's Day 2020: स्टूडेंट्स के लिए स्ट्रेस दूर करने के ये हैं टॉप 7 तरीके, पढ़ाई में लगेगा मन, नहीं होगी एंग्जायटी!
81 साल की उम्र में भी हेल्दी और फिट हैं मिलेनियम स्टार अमिताभ बच्चन, 5 सीक्रेट्स बताएंगे उनकी सेहत का राज
Next Article
81 साल की उम्र में भी हेल्दी और फिट हैं मिलेनियम स्टार अमिताभ बच्चन, 5 सीक्रेट्स बताएंगे उनकी सेहत का राज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;