World Pneumonia Day: निमोनिया के लक्षणों से लड़ने के लिए 5 असरदार घरेलू उपचार

World Pneumonia Day 2021: निमोनिया एक गंभीर स्थिति है जिस पर काबू पाने की जरूरत है. निमोनिया के लक्षणों से निपटने के लिए यहां 6 उपाय दिए गए हैं.

World Pneumonia Day: निमोनिया के लक्षणों से लड़ने के लिए 5 असरदार घरेलू उपचार

World Pneumonia Day: निमोनिया संक्रमण आपके शरीर के लिए काफी हानिकारक हो सकता है.

खास बातें

  • निमोनिया एक ऐसा संक्रमण है जो आपके शरीर के लिए काफी हानिकारक हो सकता है.
  • यह आपके फेफड़ों और उसके अंदर की वायुकोशिकाओं को प्रभावित करता है.
  • निमोनिया होने के कई कारण हो सकते हैं.

World Pneumonia Day: निमोनिया एक ऐसा संक्रमण है जो आपके शरीर के लिए काफी हानिकारक हो सकता है. यह आपके फेफड़ों और उसके अंदर की वायुकोशिकाओं को प्रभावित करता है जिससे उनमें सूजन हो जाती है. इससे खांसी और कफ के साथ-साथ सांस लेने में तकलीफ, बुखार, ठंड लगना और मवाद जैसी अन्य समस्याएं होती हैं. निमोनिया होने के कई कारण हो सकते हैं. इसे रोकने के लिए व्यक्ति को इस स्थिति के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए. यह वायरस, बैक्टीरिया, कवक और विभिन्न प्रकार के जीवों के कारण हो सकता है. दुर्भाग्य से ऐसा कोई घरेलू उपाय नहीं है जो शरीर से निमोनिया को पूरी तरह से मिटा सके. हालांकि यह इस बीमारी को नियंत्रित करने के लिए निमोनिया के लक्षणों के मैनेज कर सकता है. यह बच्चों और वयस्कों को अधिक गंभीर रूप से प्रभावित करता है और इसलिए आवश्यक सावधानी बरतना बेहतर है.

बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 5 घरेलू उपाय, घर बैठे मिलेंगे लंबे और घने बाल

निमोनिया के लक्षणों को कंट्रोल करने के घरेलू उपचार | Home Remedies To Control Symptoms Of Pneumonia

1. खारे पानी से गरारे करें

खांसी से राहत के लिए गरारे करना हमेशा फायदेमंद माना जाता है. ये निमोनिया के दौरान होने वाले रैश गले को भी शांति प्रदान करते हैं. खारे पानी का गरारा दिन में कभी भी किया जा सकता है. यह आपके गले में बलगम से छुटकारा पाने और राहत प्रदान करने में आपकी मदद कर सकता है.

2. गर्म पुदीने की चाय

पुदीना निमोनिया के लिए एक बहुत अच्छा उपाय है क्योंकि इसमें एक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो गले और शरीर से बलगम को बाहर निकालने में मदद करता है. यह खराब खांसी के इलाज के लिए प्रभावी उपाय है और गले और शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द के लिए दर्द निवारक के रूप में भी काम करता है. खांसी और संबंधित समस्याओं से राहत पाने के लिए लोग दिन में दो बार पुदीने की चाय पी सकते हैं.

Benefits Of Nutmeg Oil: जायफल तेल के 9 जबरदस्त फायदे, तनाव, अपच और शुगर रोगियों के लिए है कमाल

3. दर्द निवारक लेना

काउंटर पर मिलने वाली दवाएं बुखार और इसके साथ आने वाले शरीर के दर्द को कम करने में मदद करती हैं. कई बार यह असहनीय हो जाता है और वह व्यक्ति ठीक से आराम भी नहीं कर पाता है. इसलिए बुखार और दर्द के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए दर्द निवारक दवाएं देना महत्वपूर्ण हो जाता है. आपको इसके लिए अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

4. गुनगुना सेक लगाएं

शरीर को आराम देने और आपके तापमान को कम करने के लिए गुनगुना सेक दिया जाता है. इसलिए बेहतर है कि आप अपने आप को या व्यक्ति को सिर और ऊपरी शरीर पर धीरे-धीरे गुनगुना सेक दें. इस सेक को देने के लिए आप तौलिये का इस्तेमाल कर सकते हैं.

5 सुपरहेल्दी फल जो पाचन तंत्र को बनाते हैं मजबूत और हमेशा दूर रखते हैं कब्ज और अपच की समस्या

5. एक कप कॉफी पिएं

सांस की तकलीफ से पीड़ित व्यक्ति के जोखिम को कम करने में कॉफी काफी फायदेमंद मानी जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कैफीन में एक दवा होती है जिसका उपयोग ब्रोंकाइटिस की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है. कॉफी में पाई जाने वाली दवा ब्रोन्कोडायलेटर है और आपके फेफड़ों में वायु प्रवाह को खोल सकती है. एक कप कॉफी पीने से आपके लक्षणों में राहत मिल सकती है और सांस की तकलीफ के खिलाफ एक प्रभावी उपाय के रूप में काम कर सकता है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Benefits Of Gluten-free Diet: हम सभी को ग्लूटेन-फ्री डाइट पर क्यों स्विच करना चाहिए? यहां बताया गया है

Smoothies Benefits: स्मूदी पीने के हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, सर्दियों की सुबह को गर्म करने के लिए करें इनका सेवन

Cholera Disease: हैजा क्या है? जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com