Digestive System: 5 सुपरहेल्दी फल जो पाचन तंत्र को बनाते हैं मजबूत और हमेशा दूर रखते हैं कब्ज और अपच की समस्या

Fruits For Digestive System: हाई फाइबर सामग्री वाले कई फल पाचन में सहायता कर सकते हैं. सेब, खुबानी और अमरूद उनमें से कुछ हैं. पाचन में सुधार के लिए जाने जाने वाले कुछ फलों की लिस्ट यहां दी गई है.

Digestive System: 5 सुपरहेल्दी फल जो पाचन तंत्र को बनाते हैं मजबूत और हमेशा दूर रखते हैं कब्ज और अपच की समस्या

Digestive System: खाने की खराब आदतें अक्सर अपच का कारण बन सकती हैं.

खास बातें

  • खाने की खराब आदतें अक्सर अपच का कारण बन सकती हैं.
  • अपच के कारण पेट में दर्द या सूजन, हार्ट बर्न, मतली, उल्टी हो सकती है.
  • इससे होने वाले चिड़चिड़ापन को न भूलें.

How To Keep Digestion Healthy: पेट की समस्याएं और पाचन संबंधी समस्याएं वास्तव में हमारे शरीर पर भारी पड़ सकती हैं. आपकी पिछली रात का भारी भोजन आपके पेट के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर सकता है. खाने की खराब आदतें अक्सर अपच का कारण बन सकती हैं. अपच के परिणामस्वरूप पेट में दर्द या सूजन, हार्ट बर्न, मतली, उल्टी हो सकती है और इससे होने वाले चिड़चिड़ापन को न भूलें. अपने पाचन तंत्र को प्राकृतिक रूप से सुचारू रूप से चलाने और बेहतर करने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं. हाई फाइबर सामग्री वाले कई फल पाचन में सहायता कर सकते हैं. पाचन में सुधार के लिए जाने जाने वाले कुछ फलों की लिस्ट यहां दी गई है.

पाचन तंत्र को हेल्दी बनाते हैं ये फ्रूट्स | These Fruits Make The Digestive System Healthy

1. खुबानी

यह फल विटामिन सी से भरपूर होता है जो इम्यूनिटी और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, खुबानी में हाई फाइबर सामग्री भी होती है जो आंत्र नियमितता को बनाए रखती है, जो कब्ज को रोक सकती है और आपके कोलन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है.

2. सेब

सेब डॉक्टर को दूर रख सकता है, यह निश्चित रूप से आपकी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रख सकता है. सेब पेक्टिन फाइबर से भरपूर होते हैं. पेक्टिन शरीर की आवश्यकता के आधार पर कब्ज और दस्त दोनों से राहत प्रदान कर सकता है. पेक्टिन इसकी घुलनशील प्रकृति और शरीर में कोलेस्ट्रॉल या विषाक्त पदार्थों को बांधने और उन्हें आपके सिस्टम से बाहर निकालने की क्षमता के कारण पाचन में सुधार करने में मदद करता है.

3. कीवी

कीवी फल खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है. हरे कीवी फल में एक्टिनिडिन नामक एक एंजाइम होता है जो प्रोटीन के बेहतर पाचन को प्रदान कर सकता है. कीवी को हल्के रेचक प्रभाव के लिए भी जाना जाता है जो इसकी हाई फाइबर सामग्री से जुड़ा हुआ है.

4. केले

इसकी हाई फाइबर सामग्री आंत्र नियमितता की सुविधा प्रदान करती है और इस प्रकार, पाचन प्रक्रिया को तेज करती है. इसमें एनाटासिड प्रभाव भी होते हैं जो पेट की परत में बनने वाले अल्सर से पेट की रक्षा करते हैं, और पेट के अल्सर का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं. ये एंटासिड हार्ट बर्न को कम करने के लिए भी अच्छे हैं.

5. अमरूद

स्वादिष्ट सर्दियों के फल आपके पेट की कई समस्याओं का समाधान हो सकते हैं. अमरूद डायटरी फाइबर के सबसे अमीर स्रोतों में से एक है, जो इसे आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद बनाता है. इसके अलावा, अमरूद के बीज अगर पूरे या चबाए गए हों, तो बेहतरीन रेचक के रूप में भी काम करते हैं, मल के सुगम मार्ग में सहायता करते हैं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.