विज्ञापन
This Article is From Nov 15, 2021

Hair Growth Diet: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 5 घरेलू उपाय, घर बैठे मिलेंगे लंबे और घने बाल

Diet For Increase Hair Growth: आप घर पर आसानी से प्राकृतिक उपचार के साथ बालों की ग्रोथ बढ़ाते हैं. अपनी रसोई में आपको ऐसे फूड्स मिलेंगे जो आपके बालों को प्राकृतिक रूप से उगाने में मदद कर सकते हैं! यहां ऐसे ही फूड्स की लिस्ट दी गई है जो आपके बालों के लिए कमाल कर सकते हैं.

Hair Growth Diet: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 5 घरेलू उपाय, घर बैठे मिलेंगे लंबे और घने बाल
Hair Growth Diet: लंबे और घने बाल दिखाना हर किसी का सपना होता है.

Foods For Hair Growth: लंबे और घने बाल दिखाना हर किसी का सपना होता है. हमारे बाल कैसे हैं यह काफी हद तक हमारे जेनेटिक्स पर निर्भर करता है, लेकिन अगर हम उचित देखभाल करें तो हम अपने सपनों के बाल पा सकते हैं. अनगिनत ओवर-द-काउंटर दवाएं मलहम, तेल आदि हैं जो हमारे बालों की गुणवत्ता में सुधार करने का दावा करते हैं और उन्हें बढ़ने में भी मदद करते हैं, लेकिन उनमें मौजूद रसायन आपके बाल खराब कर सकते हैं. आप घर पर आसानी से प्राकृतिक उपचार के साथ बालों की ग्रोथ बढ़ाते हैं. अपनी रसोई में आपको ऐसे फूड्स मिलेंगे जो आपके बालों को प्राकृतिक रूप से उगाने में मदद कर सकते हैं! यहां ऐसे ही फूड्स की लिस्ट दी गई है जो आपके बालों के लिए कमाल कर सकते हैं. 

नेचुरल बालों के विकास के लिए घरेलू उपचार | Home Remedies For Natural Hair Growth

1. एलोवेरा जूस

एलोवेरा में अच्छी मात्रा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं, जो मृत त्वचा कोशिकाओं और बालों के रोम की मरम्मत कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बालों का तेजी से विकास होता है. दिन की शुरुआत एक गिलास एलोवेरा जूस पीने की सलाह दी जाती है. यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे बना सकते हैं.

2. बादाम और केला स्मूदी

बादाम प्रोटीन, विटामिन और जिंक जैसे खनिजों से भरपूर होने के कारण बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. बादाम में पाया जाने वाला विटामिन ई केराटिन के उत्पादन को बढ़ा कर क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने में बहुत मददगार माना जाता है. दूसरी ओर, केला हमें हमारे बालों को पोषण देने के लिए हाई मात्रा में कैल्शियम और फोलिक एसिड प्रदान करता है. बादाम और केले की स्मूदी को दूध में कुछ नट्स, बीज, दालचीनी पाउडर और शहद के साथ मिलाकर तैयार करें.

3. प्रोटीन से भरपूर डाइट

अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल करने से आपके बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में काफी मदद मिल सकती है. अंडे, चिकन, पोल्ट्री, दूध, पनीर, नट्स, दही, क्विनोआ प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं और इनका भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए.

4. जौ का पानी

जौ आयरन और कॉपर से भरपूर होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है और बालों के रोम को मजबूत बना सकता है. बालों के विकास के लिए इस अद्भुत घरेलू उपाय को बनाने के लिए आप छिलके वाली जौ का उपयोग कर सकते हैं. जौ को पानी में उबालें उसमें नमक डालें और लगभग आधे घंटे तक उबालें. गैस बंद कर दें और इसमें नींबू का छिलका और शहद मिलाएं.

5. मेथी मसाला

मेथी दाना में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी की हाई सामग्री होती है. साथ ही पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे आवश्यक खनिज भी होते हैं. यह जादुई मसाला अच्छी मात्रा में प्रोटीन भी प्रदान करता है. ये सभी पोषक तत्व बालों से संबंधित समस्याओं का इलाज करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आते हैं. आप एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और अगली सुबह इसे खा सकते हैं, या बस अपने खाना पकाने के व्यंजनों में मसाला मिला सकते हैं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Hair Growth Diet: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 5 घरेलू उपाय, घर बैठे मिलेंगे लंबे और घने बाल
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com