विज्ञापन
This Article is From May 31, 2021

How To Quit Tobacco: ये 5 फूड्स और ड्रिंक्स तंबाकू और धूम्रपान छोड़ने में करेंगे आपकी मदद, इन चीजों से बना लें दूरी

World No Tobacco Day: तंबाकू छोड़ने की कोशिश करते समय कुछ फूड्स और ड्रिंक्स संभावित लाभ दे सकते हैं. अगर आप इस आदत को छोड़ना चाहते हैं, या किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं, जो धूम्रपान छोड़ने और तंबाकू मुक्त होना चाहता है, तो यहां चार फूड्स और ड्रिंक्स हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

How To Quit Tobacco: ये 5 फूड्स और ड्रिंक्स तंबाकू और धूम्रपान छोड़ने में करेंगे आपकी मदद, इन चीजों से बना लें दूरी
World No Tobacco Day 2021: गोंद और पुदीना दोनों तंबाकू की लत को कम करने में मदद कर सकते हैं.

World No Tobacco Day 2021: हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निशेध दिवस मनाया जाता है. धूम्रपान छोड़ने के टिप्स हर कोई बताता रहता है. हर किसी के पास तंबाकू मुक्त रहने में आपकी मदद करने के लिए कुछ सुझाव हैं. हालांकि, कुछ सुझाव दूसरों की तुलना में अधिक सामान्य हैं, और ज्यादातर धूम्रपान करने वाले खाने या पीने के बारे में सोचते भी नहीं हैं, जो छोड़ने की कोशिश करते समय संभावित लाभ दे सकते हैं. अध्ययन बताते हैं कि काफी हद तक खाने और पीने की कुछ चीजें आपको धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकती हैं. जब आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हों तो एक तकनीक के रूप में फूड्स और ड्रिंक्स का उपयोग करने के अन्य लाभ भी हैं. यहां ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स की लिस्ट दी गई है साथ ही उन चीजों के बारे में भी बताया गया है जिनका तंबाकू की लत छोड़ने के लिए सेवन नहीं करना चाहिए.

तंबाकू छोड़ने के लिए इन तरीकों को आजमाएं | Try These Ways To Quit Tobacco

1. दूध/दही

डेयरी उत्पादों की पहचान उन फूड्स और ड्रिंक्स में से एक के रूप में की गई, जिन्होंने सिगरेट का स्वाद खराब कर दिया, इसलिए दूध पीना या दही खाना एक उपयोगी टिप हो सकता है जब आप क्रेविंग से निपट रहे हों या धूम्रपान की मात्रा को कम करने की कोशिश कर रहे हों.

2 - सब्जियां

आमतौर पर सिगरेट के स्वाद को खराब करने वाली एक अन्य श्रेणी में सब्जियां हैं. धूम्रपान छोड़ने में आपकी मदद करने वाले फूड्स में से एक के रूप में इस समूह का बड़ा लाभ यह है कि अधिक सब्जियां खाना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. इसे धूम्रपान की अपील को कम करना चाहिए, लेकिन भले ही यह आपके लिए काम न करे, फिर भी यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा.

world no tobacco dayWorld No Tobacco Day 2021: सिगरेट के स्वाद को खराब करने वाली एक अन्य श्रेणी में सब्जियां हैं.

3 - गोंद और पुदीना

गोंद और पुदीना दोनों तंबाकू की लत को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसलिए आप तब तक चबाते या चूसते रह सकते हैं जब तक कि आपकी लालसा खत्म न हो जाए. निकोटीन प्रदान करने के साथ-साथ आपको अपनी लालसा को कम करने की आवश्यकता होती है, यह आपको अपने मुंह से कुछ स्वाद के लिए भी लाभ देता है.

4. जिनसेंग चाय

जिनसेंग चाय एक पेय के लिए एक और विकल्प है जो आपको धूम्रपान छोड़ने में मदद कर सकता है. अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि जिनसेंग वास्तव में निकोटीन के प्रभाव को कम कर सकता है, जो धूम्रपान की लत को कम कर सकता है और इस तरह इसे छोड़ना आसान बना सकता है.

5. पानी/फलों का रस

पीने का पानी या फलों का रस दोनों ही चीजों का सेवन करने से आप अपनी निकोटीन की क्रेविंग को कम कर सकते हैं.

धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हों तो इन चीजों से बचें-

1. मांस

मांस की पहचान एक ऐसी चीज के रूप में की गई जिसने धूम्रपान के स्वाद को बेहतर बनाया. आपको शाकाहारी होने की जरूरत नहीं है, लेकिन मांस का सेवन कम करने से सिगरेट को कम करना आसान हो सकता है.

smoking world no tobacco day quit smoking

2. शराब

धूम्रपान करने वालों के दृष्टिकोण से शराब और सिगरेट एक अच्छी जोड़ी है, और शराब की पहचान एक ऐसी चीज के रूप में की गई जिसने धूम्रपान के स्वाद को बेहतर बनाया. इस कारण से आपके द्वारा पीने की मात्रा को कम करना या इसे पूरी तरह से टालना अच्छा है, लेकिन यह "सिर्फ एक" सिगरेट लेने के किसी भी सुझाव से बचने में भी मदद करता है.

3. कैफीन

कैफीन चाहे वह कॉफी, चाय, कोला या किसी अन्य रूप में हो, को भी सिगरेट के स्वाद को बेहतर बनाने वाली चीज के रूप में पहचाना गया. कैफीन से बचना या अपना सेवन कम करना सिगरेट से दूर रहना आसान बना सकता है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
विश्व के पहले एमपॉक्स डायग्नोस्टिक टेस्ट को डब्ल्यूएचओ ने दी मंजूरी, यहां जानें सब कुछ
How To Quit Tobacco: ये 5 फूड्स और ड्रिंक्स तंबाकू और धूम्रपान छोड़ने में करेंगे आपकी मदद, इन चीजों से बना लें दूरी
तेजी से भरेगा शरीर में विटामिन बी12 का लेवल, सिर्फ खाएं ये 10 चीजें, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवा
Next Article
तेजी से भरेगा शरीर में विटामिन बी12 का लेवल, सिर्फ खाएं ये 10 चीजें, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com