विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 19, 2023

World Liver Day 2023: लाल हथेलियां और पीली आंखों के साथ ये 5 संकेत बताते हैं कि आपको लिवर की बीमारी है, वार्निंग को इग्नोर न करें

World Liver Day 2023: फैटी लिवर की बीमारी के अर्ली स्टेज में कोई लक्षण आमतौर दिखाई नहीं देते हैं. हालांकि, कुछ लोगों में चेहरे आंखों और त्वचा पर फैटी लिवर के इन संकेतों और लक्षणों को देखा जा सकता है.

Read Time: 4 mins
World Liver Day 2023: लाल हथेलियां और पीली आंखों के साथ ये 5 संकेत बताते हैं कि आपको लिवर की बीमारी है, वार्निंग को इग्नोर न करें
World Liver Day 2023: 19 अप्रैल को विश्व लिवर दिवस मनाया जाता है.

World Liver Day 2023: लिवर हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है. हालांकि लिवर की बीमारी भी उसी तेजी से हमारे सामने चुनौतियों की तरह खड़ी है. आजकल की लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से लिवर डिजीज का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ गया है. फैटी लिवर उन्हीं में से एक है. लिवर हेल्थ को बनाए रखना कितना जरूरी है इस बारे में जागरूकता फैलाने और लिवर को हेल्दी बनाए रखने के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए हर साल 19 अप्रैल को विश्व लिवर दिवस मनाया जाता है. डब्ल्यूएचओ के एक अनुमान के अनुसार, 1990 से 2017 के बीच लिवर कैंसर के नए मामलों की घटनाओं में 100 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है.

लिवर के जरूरी कार्य:

लिवर एक जरूरी अंग है जो शरीर में कई जरूरी कार्य करता है, जिसमें टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालना, पाचन में सहायता और मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करना शामिल है. इसलिए लिवर से संबंधित बीमारियों को रोकने के लिए इस अंग की देखभाल करना जरूरी है. मोटापा, डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसे मेटाबॉलिक डिसऑर्डर को रोकने या मैनेज करने से नॉन अल्कोहॉलिक फैट लिवर के जोखिम को रोका जा सकता है.

फैटी लिवर के वार्निंग साइन | Warning Sign Of Fatty Liver

1. पीलिया

पीलिया के कारण स्किन और आंखों का सफेद हिस्सा पीला पड़ जाता है. यह तब होता है जब पुरानी रेड ब्लड सेल्स टूट जाती हैं, तो बिलीरुबिन एक वेल्ट प्रोडक्ट के रूप में बनता है. लिवर हेल्दी लोगों में बिलीरुबिन को तोड़ता है. दूसरी ओर पीलिया तब विकसित होता है जब लिवर डैमेज हो जाता है और बिलीरुबिन को नहीं संभाल पाता है.

आज है वर्ल्ड लिवर डे, इस दिन जानिए लिवर को कौन सी चीज बनाती है मजबूत और क्या है लिवर के लिए हेल्दी डाइट 

2. एस्ट्रोजेन का बढ़ना

स्पाइडर एंजियोमा छोटी, लाल मकड़ी जैसी ब्लड वेसल्स होती हैं जो चेहरे और गर्दन पर दिखाई दे सकती हैं. ये एस्ट्रोजेन लेवल को बढ़ाने का कारण बन सकती हैं, जो लिवर की बीमारी वाले लोगों में आम है. लिवर हार्मोन के मेटाबॉलिज्म के लिए जिम्मेदार होता है, और जब यह डैमेज हो जाता है, तो यह एस्ट्रोजेन लेवल को बढ़ा सकता है.

3. हथेलियों का लाल हो जाना

यह लिवर की बीमारी का संकेत हो सकता है, क्योंकि यह हथेलियों में ब्लड फ्लो तेज होने के कारण होता है. यह लीवर में विषाक्त पदार्थों के बनने से रिलेटेड माना जाता है.

4. डार्क सर्कल

आंखों के नीचे काले घेरे लिवर की बीमारी का संकेत हो सकते हैं, क्योंकि ये अक्सर खराब लिवर फंक्शन के कारण होते हैं. लिवर ब्लड से विषाक्त पदार्थों को छानने के लिए जिम्मेदार होता है और जब यह ऐसा करने में असमर्थ होता है, तो इसकी वजह से शरीर में विषाक्त पदार्थों का निर्माण हो सकता है. इससे आंखों के नीचे डार्क सर्कल और थकान और कमजोरी जैसे अन्य लक्षण हो सकते हैं.

ये 5 लक्षण बताते हैं कि आपको है बहुत ज्यादा पानी पीने की जरूरत, समझ जाएं हर एक बूंद के लिए तरह रहा है आपका शरीर

5. मुंहासे

मुंहासे लीवर की बीमारी का संकेत हो सकते हैं, क्योंकि लिवर शरीर से टॉक्सिन्स को निकालने के लिए जिम्मेदार होता है. जब लिवर ऐसा नहीं कर पाता है, तो इसकी वजह से शरीर में विषाक्त चीजों का निर्माण हो सकता है.

How to Keep Your Liver Healthy | Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'दिमाग खाने वाला अमीबा', खून में घुसकर खा जाता है दिमाग का मांस, जानें Naegleria Fowleri के बारे में सबकुछ
World Liver Day 2023: लाल हथेलियां और पीली आंखों के साथ ये 5 संकेत बताते हैं कि आपको लिवर की बीमारी है, वार्निंग को इग्नोर न करें
इन 6 लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है किशमिश का पानी, खाली पेट सेवन करने मिलते हैं गजब के लाभ
Next Article
इन 6 लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है किशमिश का पानी, खाली पेट सेवन करने मिलते हैं गजब के लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;