World Liver Day 2023: आज है वर्ल्ड लिवर डे, इस दिन जानिए लिवर को कौन सी चीज बनाती है मजबूत और क्या है लिवर के लिए हेल्दी डाइट 

World Liver Day 2023: आज वर्ल्ड लिवर डे है. हर साल 19 अप्रैल को यह दिन मनाया जाता है. यह दिन स्वस्थ्य लिवर और इससे जुड़ी बीमारियों से लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है. इस दिन यह जानना बेहद जरूरी है कि कौन सी डाइट लिवर को हेल्दी रखती है.

World Liver Day 2023: आज है वर्ल्ड लिवर डे, इस दिन जानिए लिवर को कौन सी चीज बनाती है मजबूत और क्या है लिवर के लिए हेल्दी डाइट 

World Liver Day 2023: आज है वर्ल्ड लिवर डे, इस दिन जानिए लिवर को कौन सी चीज बनाती है मजबूत और क्या है लिवर के लिए हेल्दी डाइट 

नई दिल्ली:

World Liver Day 2023: लिवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है. यह शरीर के 500 से अधिक महत्वपूर्ण कार्यों को करता है. लिवर का मुख्य कार्य ब्लड को प्रोसेस और मेटाबोलाइज करना और टॉक्सिक पदार्थों के लिए पित्त का निर्माण करना है. लिवर एक फिल्टर की तरह हैं जो शरीर को साफ रखने का काम करता है. यह शरीर के पावरहाउस के रूप में काम करता है, जो उसे ऊर्जा देता है. ऐसे में लिवर का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है, लेकिन हमारी खानपान की आदतों ने लिवर को कमजोर किया है. यही कारण है कि देश-दुनिया में लीवर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. अगर आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर लें तो लिवर को हेल्दी रखा जा सकता है. 

Calcium की हो गई है कमी, दूध भी नहीं पसंद तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, जिनमें दूध से भी अधिक है कैल्शियम

अखरोट

अखरोट में एमिनो एसिट और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड लिवर को जहां हेल्दी रखता है वहीं एमिनो एसिट लिवर को नेचुरल तरीके से साफ करने में मदद करता है. 

बेरिज

बेरिज में एंथोसायनिन होता है, जो बेरिज को विशिष्ट रंग देता है. यह ब्लूबेरी और क्रैनबेरी दोनों में पाया जाता है. बेरिज लिवर को नुकसान से बचाते हैं. ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम की एक्टिविटी और इम्यून सेल प्रतिक्रया में भी सुधार करते हैं. 

कॉफी 

कॉफी पीने से लिवर हेल्दी रहता है. यह लिवर में एंटीऑक्सीडेंट के लेवल को बढ़ाने के साथ उसके सूजन को कम करने का काम करती है. फैटी लिवर और लिवर की अन्य बीमारियों में इसे पीना जोखिमों को कम करता है. 

Emophilia Disorder: चोट लगने के बाद खून बहना जल्दी बंद नहीं होता तो आपको है ये डिसऑर्डर, जानें इसके लक्षण और कारण

एवोकाडो

एवोकाडो का सेवन लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. यह लिवर की कोशिकाओं के काम को तेज करता है और कुछ पाचक एंजाइमों को बढ़ावा देता है. इसके अलावा इसके एंटी-ऑक्सीडेंट फैट को पिघलाने के साथ-साथ शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. 

चुकंदर का जूस

लिवर को हेल्दी बनाना है तो चुकंदर का जूस पीना शुरू कर दें. यह लिवर के लिए बहुत ही गुणकारी ड्रिंक माना जाता है. चुकंदर का जूस लिवर को ऑक्सीडेटिव डैमेज और सूजन से बचाने में मदद करता है. 

ये 5 लक्षण बताते हैं कि आपको है बहुत ज्यादा पानी पीने की जरूरत, समझ जाएं हर एक बूंद के लिए तरह रहा है आपका शरीर

Jaggery Benefits: गुड़ खाने के फायदे | Eating Jaggery Empty Stomach

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.