World Heart Day: इन लक्षणों की न करें अनदेखी, हो सकता है हार्ट अटैक का इशारा

World Heart Day: हार्ट अटैक अक्सर अचानक नहीं होते बल्कि आपका दिल धीरे धीरे ये संकेत देता है कि वो कमजोर पड़ रहा है. यही संकेत समझकर आप हार्ट अटैक के खतरे से काफी हद तक बच सकते हैं.

World Heart Day: इन लक्षणों की न करें अनदेखी, हो सकता है हार्ट अटैक का इशारा

आपका दिल धीरे धीरे ये संकेत देता है कि वो कमजोर पड़ रहा है.

खास बातें

  • दिल जब कमजोर होता है तो इसका इशारा कई तरह से देता है.
  • हार्ट अटैक के इन लक्षणों को समय रहते पहचानें
  • लक्षण महसूस होने पर तुरंत डाक्टर से संपर्क करें.

World Heart Day: फिल्मी गीतों में दिल की धड़कन को सुनने, समझने की ढेरों बातें होती हैं. असल जिंदगी में भी इन धड़कनों को सुनना और उनके इशारों को समझना बेहद जरूरी है. क्योंकि, दिल जब कमजोर होता है तो इसका इशारा कई तरह से कर ही देता है. जरूरी है उन्हें पहचानना और ठीक समय पर ठीक उपचार लेना ताकि हार्ट अटैक के खतरे को टाला जा सके. हार्ट अटैक अक्सर अचानक नहीं होते. बल्कि आपका दिल धीरे धीरे ये संकेत देता है कि वो कमजोर पड़ रहा है. यही संकेत समझकर आप हार्ट अटैक के खतरे से काफी हद तक बच सकते हैं.

हार्ट अटैक के लक्षण | Symptoms of Heart Attack

g5mi249

Photo Credit: iStock

सीने में जलन

सीने में बार-बार जलन या जकड़न महसूस हो तो इसे सामान्य मर्ज या फिर एसिडिटी समझ कर अनदेखा न करें. तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

ज्यादा थकान लगना

रात में अच्छी नींद लेने के बावजूद अगर आपको दिनभर थकान लगती है या जरा सा काम करके ही आप थक जाते हैं तो ये दिल के कमजोर होने का इशारा है. हो सकता है दिल की नसें सिकुड़ रही हों जिस वजह से थकान महसूस होती हो.

बांह और जबड़े में दर्द

आपकी बांह में कोहनी से लेकर जबड़े तक अगर दर्द महसूस हो. पीठ में भी साथ में दर्द पता चले तो समझिए कि समस्या गंभीर हो सकती है. ऐसी स्थिति में बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें.

su14lk6

Photo Credit: iStock

सांस फूलना

अगर थोड़ी सी मेहनत से ही सांस फूल जाती है तो ये भी दिल की कमजोरी की तरफ इशारा है. सांस आमतौर पर तब ही फूलती है जब लंग्स तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन न जाए. ऐसा होने पर दिल पर असर पड़ता है.

असामान्य रूप से पसीना आना

ज्यादा पसीना आना या ठंडा पसीना आना भी हार्ट अटैक का इशारा हो सकता है. पसीना आने को सिर्फ मौसम की मजबूरी मान कर अनदेखा न करें.

बता दें कि, ये सारे लक्षण किसी अन्य वजह से भी हो सकते हैं. पर लगातार या असामान्य रूप से ये लक्षण दिखाई दें तो डॉक्टर से संपर्क करना ही सबसे बेहतर तरीका है.

Fatty Liver: Causes and Diagnosis | इन 3 गलतियों से हो सकता है Fatty Liver!


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.