World Diabetes Day: डायबिटीज में कौन से फल से सचमुच बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल और कौन सा फल है फायदेमंद

World Diabetes Day: कुछ फल ऐसे होते हैं जो डायबिटीज के मरीजों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं. वहीं कुछ फल ऐसे भी है जो शुगर रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कौन से फल शुगर पेशेंट्स को जरूर खाना चाहिए और कौन से फलों से तौबा कर लेनी चाहिए.

World Diabetes Day: डायबिटीज में कौन से फल से सचमुच बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल और कौन सा फल है फायदेमंद

World Diabetes Day: कुछ फल डायबिटीज के मरीजों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं.

खास बातें

  • 14 नवंबर को हर साल वर्ल्ड डायबिटीज डे मनाया जाता है.
  • डायबिटीज रोगियों के लिए कुछ फूड्स काफी फायदेमंद हो सकते हैं.
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए यहां हैं बेहतरीन फूड्स.

World Diabetes Day 2021: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाए तो इसे जड़ से खत्म करना मुमकिन नहीं है. इसे केवल अपनी डाइट, एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है. शुगर पेशेंट्स के सामने सबसे बड़ी समस्या होती है कि वे क्या खाएं और क्या नहीं. खासकर फलों को लेकर कंफ्यूजन काफी ज्यादा होता है. फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जो डायबिटीज के मरीजों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं. वहीं कुछ फल ऐसे भी है जो शुगर रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कौन से फल शुगर पेशेंट्स को जरूर खाना चाहिए और कौन से फलों से तौबा कर लेनी चाहिए.

डायबिटीज रोगियों के लिए 5 लाभकारी फ्रूट्स | 5 Beneficial Fruits For Diabetics

1. अमरूद

अमरूद को जाम, बिही या पेरू के नाम से भी पहचाना जाता है. ये एक हाई फाइबर फल है. इसमें मौजूद रेशे शुगर को डाइजेस्ट करने में मदद करते हैं, जिससे शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है.

2. जामुन

जामुन में जंबोलिक नाम का तत्व पाया जाता है, जो कार्ब्स को स्टार्च में बदलने से रोकता है. इससे ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

3. स्ट्रॉबेरी

इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स और मैग्नीशियम की मात्रा काफी ज्यादा रहती है, जो शुगर को रेग्युलेट करता है और बॉडी इंसुलिन के काम को बेहतर बनाता है. 

4. संतरा

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें फायबर और ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी होता है. इससे शरीर की कुदरती इम्यूनिटी बनी रहती है. वजन कम करने और डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए भी ये फायदेमंद है. इसीलिए मधुमेह के रोगी के वजह और शुगर मेंटेन करने में इसका सेवन फायदेमंद हो सकता है.

5. सेब

सेब भी एक ऐसा फल है जिसे डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं. सेब में सोल्यूब और इनसॉल्यूब फायबर्स होते हैं, जो शुगर कंट्रोल करने की दृष्टि से बहुत कारगर होते हैं. 

इसके अलावा कीवी और आडू जैसे फल भी डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक होते हैं. इसके विपरीत जिन फलों में शुगर का लेवल काफी हाई होता है उन फलों से शुगर पेशेंट्स को दूरी बना लेनी चाहिए. ऐसे फलों में आम, सीताफल, चीकू व अंगूर जैसे फल शामिल हैं.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है