World Cancer Day: पुरुषों में पाए जाने वाले ये 4 कैंसर हैं सबसे कॉमन, जानें इनके लक्षण और कारण

World Cancer Day 2021: हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. यहां आपको उन सभी सामान्य कैंसर के कारणों और लक्षणों के बारे में जानना चाहिए जो पुरुषों को प्रभावित करते हैं.

World Cancer Day: पुरुषों में पाए जाने वाले ये 4 कैंसर हैं सबसे कॉमन, जानें इनके लक्षण और कारण

World Cancer Day 2021 Images: धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर का प्राथमिक जोखिम कारक है.

खास बातें

  • प्रोस्टेट कैंसर प्रोस्टेट ग्रंथि के ऊतकों में विकसित होता है.
  • धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर का प्राथमिक जोखिम कारक है.
  • यहां पुरुषों को प्रभावित करने वाले कैंसरों के बारे में जानें.

World Cancer Day 2021: हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. कैंसर एक दुर्बल करने वाली बीमारी है जो शरीर के किसी भी अंग या ऊतक में शुरू होती है. ये बीमारी असामान्य रूप से और अनियंत्रित रूप से अपनी सामान्य सीमाओं से परे और अन्य अंगों में फैलती है. कैंसर शायद दुनिया भर में मौत का दूसरा प्रमुख कारण है. स्तन, कोलोरेक्टल, फेफड़े, ग्रीवा, और थायराइड कैंसर महिलाओं में सबसे आम प्रकार के कैंसर हैं, लेकिन क्या आप पुरुषों में होने वाले सबसे आम कैंसरों के बारे में जानते हैं? फेफड़े, प्रोस्टेट, कोलोरेक्टल, पेट और यकृत कैंसर पुरुषों में सबसे आम प्रकार हैं. यहां पुरुषों को प्रभावित करने वाले सबसे आम कैंसर के बारे में विस्तार से बताया गया है...

पुरुषों को प्रभावित करने वाले आम कैंसर | The Common Cancers Affecting Men

1. फेफड़ों का कैंसर

धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर का प्राथमिक जोखिम कारक है. हालांकि, यह धूम्रपान न करने वालों को भी प्रभावित कर सकता है. फेफड़े का कैंसर सबसे घातक कैंसर है और इसकी सबसे अधिक संभावना पर्यावरण प्रदूषण, चबाने वाले तंबाकू और खतरनाक कार्सिनोजेनिक यौगिकों के संपर्क में आने से होती है. फेफड़ों के कैंसर के सामान्य लक्षणों में खांसी आना, सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द, स्वर बैठना, शोर-शराबा, थूक में बदलाव और खून का जमाव है.

4aiuetqoWorld Cancer Day 2021 Images: कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो किसी भी अंग या ऊतक में शुरू होती है.

2. प्रोस्टेट कैंसर

प्रोस्टेट कैंसर की व्यापकता हाल ही में बढ़ी है. यह कैंसर प्रोस्टेट ग्रंथि के ऊतकों में विकसित होता है और अंततः मूत्र प्रणाली और इसके कार्यों में हस्तक्षेप कर सकता है. जबकि प्रोस्टेट कैंसर उन्नत चरण तक कोई लक्षण नहीं दिखा सकता है. इसके सामान्य लक्षण हड्डियों में दर्द, मूत्र में रक्त और मूत्र गुजरने पर तनाव हैं. प्रोस्टेट कैंसर को एक स्वस्थ जीवन शैली के संयोजन से रोका जा सकता है.

3. कोलोरेक्टल कैंसर

कोलोरेक्टल कैंसर बृहदान्त्र या मलाशय का कैंसर है जो मुख्य रूप से अधिक आयु वर्ग के पुरुषों / महिलाओं को प्रभावित करता है. मोटापा, धूम्रपान और सूजन आंत्र रोग व्यक्तियों में इस कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं. अन्य कारक जैसे कोलोरेक्टल कैंसर का पारिवारिक इतिहास, शारीरिक निष्क्रियता, उम्र, फाइबर युक्त भोजन का कम सेवन और प्रोसेस्ड और लाल मीट का अधिक सेवन इस कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है. पेट दर्द, गुदा से खून बहना, आंत्र की आदतों में बदलाव और वजन कम होने जैसे लक्षण ध्यान देने योग्य हो सकते हैं.

colorectal cancerWorld Cancer Day 2021 Images: मोटापा, धूम्रपान व्यक्तियों में कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं

4. लीवर कैंसर

लीवर कैंसर के लक्षणों में पीलिया, भूख में कमी और पेट दर्द शामिल हैं. शराब के सेवन को सीमित करने, नियमित रूप से व्यायाम करने, स्वस्थ खाने, वजन प्रबंधन और खुद को हेपेटाइटिस बी और सी वायरस से संक्रमित होने से बचाने जैसे निवारक उपायों से लीवर कैंसर का खतरा कम हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.