World Cancer Day 2024: कब और क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड कैंसर डे? जानें विश्व कैंसर दिवस का इतिहास, महत्व और इस साल की थीम

World Cancer Day 2024: विश्व कैंसर दिवस पर दुनिया भर से लोग कैंसर की रोकथाम और इसके प्रसार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक साथ आते हैं और साथ ही उन लोगों को सहायता भी प्रदान करते हैं जो इस घातक बीमारी से पीड़ित हैं.

World Cancer Day 2024: कब और क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड कैंसर डे? जानें विश्व कैंसर दिवस का इतिहास, महत्व और इस साल की थीम

World Cancer Day 2024: कैंसर से लड़ने के लिए सबसे जरूरी है कि हमें इस बीमारी के बारे में सब कुछ पता हो.

World Cancer Day 2024: हर साल विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी मनाया जाता है. ये जागरूकता बढ़ाने और बीमारी के इलाज को इनकरेज करने के लिए एक वैश्विक पहल है. हर साल लाखों लोग कैंसर से मरते हैं, जो विश्व स्तर पर मृत्यु का प्रमुख कारण है. कैंसर से लड़ने के लिए सबसे जरूरी है कि हमें इस बीमारी के बारे में सब कुछ पता हो, इसे कैसे रोका जाए और इसको कैसे डायग्नोस किया जाए. इसी तर्ज पर पूरी दुनिया विश्व कैंसर दिवस मनाता है. इस लेख में हम बता रहे हैं विश्व कैंसर कब मनाया जाता है, विश्व कैंसर दिवस का इतिहास और महत्व के बारे में सब कुछ.

विश्व कैंसर दिवस कब मनाया जाता है? | World Cancer Day 2024 Date

विश्व कैंसर दिवस कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम, पहचान और इलाज को प्रोत्साहित करने के लिए 4 फरवरी को मनाया जाने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है. विश्व कैंसर दिवस का नेतृत्व यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल द्वारा विश्व कैंसर घोषणा के लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए किया जाता है.

यह भी पढ़ें: 4 चीजों को मिलाकर घर पर बनाएं चमत्कारिक हेयर ऑयल, हफ्तेभर लगाकर देखें असर, गंजी खोपड़ी पर भी उगेंगे नए बाल

विश्व कैंसर दिवस का इतिहास | World Cancer Day History

सन 2000 में कैंसर के खिलाफ विश्व शिखर सम्मेलन के उद्घाटन में विश्व कैंसर दिवस की स्थापना की गई थी. पेरिस में आयोजित इस कार्यक्रम में कैंसर संगठनों के कई रिप्रेजेंटेटिव्स और दुनिया के कई देशों और उनकी संबंधित सरकारों के अंतर्राष्ट्रीय नेताओं ने भाग लिया.

विश्व कैंसर दिवस का महत्व | World Cancer Day Significance

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसे कोई भी हल्के में नहीं लेता. यह एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण मानव शरीर की कुछ सेल्स कंट्रोल से बाहर हो जाती हैं और शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल जाती हैं. कैंसर व्यावहारिक रूप से मानव शरीर में कहीं भी विकसित हो सकता है.

घातक बीमारी के संकेत और लक्षण एडवांस स्टेज तक प्रकट नहीं होते हैं, इसलिए शुरूआती स्टेज में इस पर ध्यान नहीं दिया जाता है. कैंसर भयावह हो सकता है, लेकिन सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप स्वयं को इसके बारे में शिक्षित करें. भले ही हमारे पास अभी तक कैंसर का कोई इलाज नहीं है, लेकिन हम निश्चित रूप से इसकी रोकथाम, पहचान और उपचार के बारे में अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रोटी में ये चीज मिलाकर डेली खाएं, कुछ ही दिनों में दुबले पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, हड्डियां नहीं फौलादी दिखेगा शरीर

विश्व कैंसर दिवस 2024 की थीम | World Cancer Day 2024 Theme

इस साल भी वर्ल्ड कैंसर डे की थीम "कैंसर केयर गैप को कम करें" है. हम जानते हैं कि हममें से हर एक में बदलाव लाने की क्षमता है, चाहे बड़ा हो या छोटा, और साथ मिलकर हम कैंसर के वैश्विक प्रभाव को कम करने में प्रगति कर सकते हैं. इस 4 फरवरी को हम आपसे, चाहे आप कहीं भी हों, कैंसर मुक्त दुनिया बनाने में अपनी भूमिका निभाने का आह्वान करते हैं.

Understanding Cancer Recurrence | किन लोगों को होता है दोबारा कैंसर! एक्सपर्ट से जानें



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)