विज्ञापन
Story ProgressBack

रोटी में ये चीज मिलाकर डेली खाएं, कुछ ही दिनों में दुबले पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, हड्डियां नहीं फौलादी दिखेगा शरीर

Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के लिए घरेलू तरीके कमाल कर सकते हैं. आपको बस रोटी में कुछ चीजों को मिलाकर सेवन करने की देरी है. यहां कुछ तरीके बताए गए हैं कि आप कुछ दिनों में अपने शरीर को कैसे फौलादी बना सकते हैं.

Read Time: 4 mins
रोटी में ये चीज मिलाकर डेली खाएं, कुछ ही दिनों में दुबले पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, हड्डियां नहीं फौलादी दिखेगा शरीर
Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के लिए एक बैलेंस डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है.

How To Gain Weight Naturally: आपने देखा होगा बहुत से लोग शारीरिक कमजोरी की वजह से परेशान रहते हैं. वह चाहे जितना खा लें उनके शरीर को लगता ही नहीं है. कई बार दुबला पतला शरीर का लोग मजाक भी बनाते हैं और ये आपको शर्मिंदगी का अहसास करा सकता है. ऐसे में अपने शरीर पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. शरीर पर सिर्फ हड्डियां ही हड्डियां दिखती हैं और आप मांस बढ़ाने के प्रयास कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपनी कमजोरी का कारण पता करना चाहिए. अगर आप हेल्दी और प्राकृतिक तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो एक बैलेंस डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है जिसमें कई प्रकार के पोषक तत्व शामिल हों. केवल रोटी ज्यादा खाना सबसे प्रभावी रणनीति नहीं हो सकती है. इसके बजाय अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स के मिश्रण को शामिल करें.

अगर आप भी इन्हीं सब सवालों से परेशान हैं कि वजन कैसे बढ़ाएं या वजन बढ़ाने के तरीके क्या हैं या वजन बढ़ाने के लिए क्या करें तो आपको बता दें हेल्दी और प्राकृतिक तरीके से वजन बढ़ाने में बैलेंस डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल में बदलाव करना शामिल है. नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाने में आपकी मदद के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 2 दिन चेहरे पर लगा लीजिए इस दाल का पेस्ट, 15 दिनों में निखर जाएगी त्वचा, ग्लो देख शीशे से हटने का नहीं करेगा मन

वजन बढ़ाने के लिए रोटी के साथ खाएं ये चीजें | Eat these things with roti to gain weight

घी: रोटी के साथ घी का सेवन करने से कैलोरी काफी बढ़ सकती है. घी फैट से भरपूर होता है और एनर्जी का अच्छा स्रोत हो सकता है.

पनीर: अपनी रोटी में पनीर शामिल करने से एक्स्ट्रा प्रोटीन और फैट मिल सकता है, जो कैलोरी बढ़ाने में योगदान देता है.

नट्स और बीज: आप हेल्दी फैट, प्रोटीन और एक्स्ट्रा कैलोरी एड करने के लिए आटे में बारीक कटे हुए नट्स और बीज जैसे बादाम, अखरोट या अलसी के बीज मिला सकते हैं.

दूध या दही: आटा गूंथने के लिए पानी की जगह आप दूध या दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे न केवल कैलोरी बढ़ेगी बल्कि एक्स्ट्रा प्रोटीन और कैल्शियम भी मिलेगा.

मल्टीग्रेन के साथ साबुत गेहूं का आटा: आटे के लिए साबुत गेहूं के आटे और मल्टीग्रेन आटे के कॉम्बिनेशन का उपयोग करें. इससे पोषक तत्व मिलते हैं और कैलोरी बढ़ती है.

फलियां और दालें: आटे में पकी और मसली हुई फलियां या दाल मिलाने से प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे रोटी ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर हो जाती है.

एवोकाडो: पके हुए को मैश कर लें और रोटी के साथ स्टफिंग करें.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बॉडी में विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर मच जाती है उथल पुथल, आपको हो सकती हैं ये 7 दिक्कतें
रोटी में ये चीज मिलाकर डेली खाएं, कुछ ही दिनों में दुबले पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, हड्डियां नहीं फौलादी दिखेगा शरीर
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Next Article
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;