विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 03, 2018

कैंसर से बचना है तो आहार में शामिल करें ये दस 10 फूड

कैंसर किसी को भी हो सकता है. इसकी कोई उम्र नहीं होती. यह किसी भी उम्र में बच्चों, पुरुषों और महिलाओं को हो सकता है.

Read Time: 4 mins
कैंसर से बचना है तो आहार में शामिल करें ये दस 10 फूड
इन खानों से रोका जा सकता है कैंसर
नई दिल्ली: कैंसर जिस तेजी से बढ़ रहा है उसी तेजी से बढ़ रही है उससे जुड़ी चिंताएं भी. यह बीमारी किसी को भी हो सकता है. इसकी कोई उम्र नहीं होती. यह किसी भी उम्र में बच्चों, पुरुषों और महिलाओं को हो सकता है. दर्द, खून बहना, वजन का अचानक कम और बढ़ना, सांस लेने में दिक्कत होना, ब्लड क्लॉथ्स इसके आम लक्षण हैं. इन लक्षणों के बाद डॉक्टर अपना इलाज शुरू करते हैं लेकिन आप पहले से ही इस बीमारी से लड़ने के लिए अपने शरीर को तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको करना होगा अपनी डाइट में इन 10 चीज़ों को शामिल.


1. लहसुन
इसमें मौजूद सल्फर कैंसर को बढ़ाने वाली कोशिकाओं से शरीर की रक्षा करती हैं. वहीं, जो लोग कैंसर से लड़ रहे हैं उनमें इन कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है. कई अध्ययनों में यह दावा भी किया गया कि लहसुन पेट के कैंसर में सबसे ज़्यादा लाभदायक है.  
 
garlic

2. ब्रोकली
कैंसर को रोकने के लिए ब्रोकली सबसे ज़्यादा फायदेमंद है. इसीलिए इसका नियमित सेवन करना चाहिए. इसे स्टीम या फिर कच्चा ही सलाद या सूप में डालकर खाएं. माइक्रोवव या पका कर खाने पर इसमें से कैंसर-प्रोटेक्टिव फ्लैवोनॉइड नष्ट हो जाते हैं.
 
brocoli

3. नींबू
नींबू, संतरे जैसे खट्टे फलों का नियमित सेवन कैंसर को शरीर से दूर रखता है. यह कई अध्ययनों में साबित भी हुआ है. विटामिन सी वाले फूड खाने से मुंह, गले और पेट का कैंसर की संभावनाएं बहुत कम हो जाती हैं. 
 
lemon

4. सैलमन मछली
कई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि जो लोग हफ्ते में 3 से 4 बार सैलमन मछली का सेवन करते हैं उनमें कैंसर कोशिकाओं का बनना एक-तिहाई प्रतिशत कम हो जाता है. सैलमन ब्लड कैंसर में बहुत राहत देती है. सिर्फ ये ही नहीं टूना, हेलीबट, मैकरेल और सैर्डिनेस मछलियां भी यही काम करती है. इसके साथ ओमेगा-3 से भरपूर यह मछली महिलाओं को एंडोमेट्रियल कैंसर (अन्तर्गर्भाशयकला कैंसर) से भी बचाती है.
 
fish

5. कीवी
विटामिन सी, विटामिन ई, ल्यूटेन और कॉपर जैसे कैंसर से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है किवी.
 

constipation and kiwi

6. मशरूम
सफेद मशरूम में भरपूर मात्रा में सेलेनियम मौजूद होता है जो प्रोस्टेट कैंसर से शरीर को बचाता है. इसके साथ ही मशरूम में बीमारियों से लड़ने वाला फाइटोकेमिकल्स भी होता है, जिससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है. 
 
mushrooms

7. मटर
इंटरनेशनल जर्नल में छपी खबर के मुताबिक मटर का रोज़ाना सेवन पेट के कैंसर का खतरा कम करता है. मशरूम की ही तरह इसमें भी कोउमेस्ट्रोल नामक फाइटोकेमिकल्स मौजूद होता है. एक कप मटर में कम से कम 10mg कोउमेस्ट्रोल मौजूद होता है. 
 
peas

8. अदरक
कई अध्ययनों में दावा हुआ है कि अदरक में कैंसर से लड़ने वाले कई तत्व मौजूद होते हैं. मिशिगन यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि अदरक में अंडाशयी कैंसर सेल्स को खत्म करने की क्षमता होती है. वहीं, अदरक पेट के कैंसर से भी बचाता है. इसीलिए इसका रोज़ाना सेवन करें.
 
ginger juice

9. हरी प्याज़
इसका नियमित सेवन प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को 50 प्रतिशत तक कम करता है. इसे कच्चा या हल्का पका कर ही खाएं.
 
green onion

10. अंडा
अंडे में मौजूद विटामिन डी कई तरह के कैंसर सेल्स को खत्म करने में सहायक है. कैंसर के साथ ही यह दिल को हेल्दी रखता है और डायबिटीज़ से भी बचाता है. 
egg

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Cervical Cancer : सर्वाइकल कैंसर क्या है, शुरुआती लक्षण और बचाव के उपाय
कैंसर से बचना है तो आहार में शामिल करें ये दस 10 फूड
Former Australian cricketer Michael Clarke shares image and photo of skin cancer | Read Skin Cancer Prevention Tips
Next Article
आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने करवाई स्किन कैंसर सर्जरी, युवाओं को दी यह सलाह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;