ब्रेस्ट फीडिंग न कराने से बच्चे और मां के स्वास्थ्य पर पड़ते हैं ये गंभीर प्रभाव, जान लीजिए कौन सी बीमारियां हो सकती हैं

World Breastfeeding Week 2023: हम इस हफ्ते का उपयोग स्तनपान के महत्व के प्रति जागरूकता लाने के लिए कर सकते हैं. स्तनपान की कमी से शिशु और मां दोनों के स्वास्थ्य पर कई प्रभाव पड़ सकते हैं. यहां बताया गया है कि स्तनपान की कमी शिशु और मां के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है.

ब्रेस्ट फीडिंग न कराने से बच्चे और मां के स्वास्थ्य पर पड़ते हैं ये गंभीर प्रभाव, जान लीजिए कौन सी बीमारियां हो सकती हैं

World Breastfeeding Week: मां का दूध आसानी से पचने योग्य होता है.

World Breastfeeding Week 2023: वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक एक एक एनुअल इवेंट है जो हर साल 1-7 अगस्त तक होता है. यह जागरूकता बढ़ाने और शिशुओं और माताओं दोनों की हेल्थ और वेलबीइंग के लिए ब्रेस्ट फीडिंग के महत्व को बढ़ावा देने के लिए विश्व स्तर पर मनाया जाता है.

विश्व स्तनपान सप्ताह का लक्ष्य महिलाओं को स्तनपान के बारे में जागरूक करना और उन्हें स्तनपान शुरू करने और जारी रखने के लिए जरूरी सहायता प्रदान करना है. इसका उद्देश्य स्तनपान के कई लाभों को उजागर करना है, जिसमें शिशुओं के लिए बेहतर पोषण, स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी, बीमारियों का लो जोखिम और मां और बच्चे के बीच बेहतर संबंध शामिल हैं.

इस पूरे हफ्ते में स्तनपान के महत्व को बढ़ावा देने के लिए कई एक्टिविटीज और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इस हफ्ते का उद्देश्य स्तनपान के लिए एक सहायक वातावरण बनाने और इसके अभ्यास में बाधा बनने वाली किसी भी बाधा को दूर करने के लिए माताओं, परिवारों, नीति निर्माताओं और आम जनता तक पहुंचना है. हम इस हफ्ते का उपयोग स्तनपान के महत्व के प्रति जागरूकता लाने के लिए कर सकते हैं. स्तनपान की कमी से शिशु और मां दोनों के स्वास्थ्य पर कई प्रभाव पड़ सकते हैं. यहां चर्चा की गई है कि स्तनपान की कमी शिशु और मां के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है.

स्तनपान की कमी से शिशु पर पड़ने वाला प्रभाव | Effects of lack of breastfeeding on the baby

1. कमजोर इम्यून सिस्टम

स्तन के दूध में एंटीबॉडीज होते हैं जो शिशुओं को कई बीमारियों और संक्रमणों से बचाने में मदद करते हैं. जिन शिशुओं को स्तनपान नहीं कराया जाता है, उनमें रेस्पिरेटरी इंफेक्शन, कान के संक्रमण, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण और अन्य बीमारियों के विकसित होने का खतरा ज्यादा हो सकता है.

2. एलर्जी और अस्थमा का खतरा बढ़ना

मां का दूध बच्चे की इम्यूनिटी को विकसित करने में मदद करता है, जिससे एलर्जी और अस्थमा का खतरा कम होता है. फॉर्मूला दूध पीने वाले शिशुओं में एलर्जी की स्थिति विकसित होने की संभावना ज्यादा हो सकती है.

हाथों में आ जाता है बालों का गुच्छा तो आज ही से लगाएं इस बीज से बना हेयर मास्क, 7 दिनों में दिखेगा असर

3. पाचन संबंधी समस्याएं

मां का दूध आसानी से पचने योग्य होता है और बच्चे को पोषण प्रदान करता है. फॉर्मूला दूध पीने वाले शिशुओं को कब्ज, दस्त और पेट दर्द जैसी अधिक पाचन समस्याओं का अनुभव हो सकता है.

4. लो कॉग्नेटिव हेल्थ

ब्रेस्ट मिल्क में ब्रेन ग्रोथ के लिए जरूरी पोषक तत्व और फैटी एसिड होते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि स्तनपान करने वाले शिशुओं का कॉग्नेटिव फंक्शन बेहतर हो सकता है और बौद्धिक दिव्यांगता या विकासात्मक देरी का जोखिम कम हो सकता है.

स्तनपान की कमी से मां पर प्रतिकूल प्रभाव

1. बंधन में कमी

स्तनपान ऑक्सीटोसिन के स्राव को उत्तेजित करता है, जो मातृ बंधन से जुड़ा एक हार्मोन है और स्ट्रेस को कम करता है. जो माताएं स्तनपान नहीं कराती हैं वे इस भावनात्मक संबंध से वंचित रह सकती हैं.

बढ़ गया है यूरिक एसिड तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये 5 चीजें, हफ्तेभर में घट जाएगा हाई यूरिक एसिड लेवल

2. गर्भाशय की रिकवरी में देरी

स्तनपान गर्भाशय के संकुचन को उत्तेजित करता है, जिससे गर्भाशय को गर्भावस्था से पहले के आकार में तेजी से लौटने में मदद मिलती है. जो महिलाएं स्तनपान नहीं कराती हैं उन्हें प्रसवोत्तर रिकवरी पीरियड लंबा हो सकता है.

3. स्तन और डिम्बग्रंथि कैंसर का खतरा बढ़ जाता है

स्तनपान को स्तन और डिम्बग्रंथि के कैंसर के कम जोखिम से जोड़ा गया है. जो महिलाएं स्तनपान नहीं कराती हैं उनमें बाद में जीवन में इन कैंसर के विकसित होने की संभावना थोड़ी ज्यादा हो सकती है.

4. प्रसवोत्तर अवसाद का खतरा बढ़ जाना

स्तनपान से ऐसे हार्मोन निकलते हैं जो स्वास्थ्य और प्रसवोत्तर स्वास्थ्य लाभ को बढ़ावा देते हैं. जो महिलाएं स्तनपान नहीं कराती हैं उनमें प्रसवोत्तर अवसाद और चिंता का खतरा बढ़ सकता है.

दूध में मिलाएं इस चीज के बीज, इम्यूनिटी, आंखों की रोशनी और पाचन में होगा जबरदस्त सुधार, जानें गजब फायदे

दोपहर को झपकी लेने के 7 फायदे | Health Benefits of Napping | Can a Nap Boost Brain Health?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.