बढ़ गया है यूरिक एसिड तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये 5 चीजें, हफ्तेभर में घट जाएगा हाई यूरिक एसिड लेवल

Uric acid control kaise kare: खून में यूरिक एसिड लेवल का बढ़ना कई रोगों का कारण बन सकता है. अगर आप यूरिक एसिड के बढ़े हुए लेवल से जूझ रहे हैं तो यहां 5 प्रभावी चीजें हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

बढ़ गया है यूरिक एसिड तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये 5 चीजें, हफ्तेभर में घट जाएगा हाई यूरिक एसिड लेवल

Uric Acid Diet: हेल्दी डाइट यूरिक एसिड लेवल को सामान्य बनाए रखना संभव हो सकता है.

High uric acid diet: यूरिक एसिड का बढ़ना एक ऐसी समस्या है जिसका कई लोग सामना करते हैं. यूरिक एसिड खून में पाया जाता है जो आपके शरीर में प्यूरीन के टूटने पर पैदा होता है. खून में यूरिक एसिड के बढ़ने से गाउट और क्रोनिक किडनी रोग हो सकता है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप अपने खान-पान में बदलाव करें. हेल्दी डाइट और दवा से यूरिक एसिड लेवल को सामान्य बनाए रखना संभव हो सकता है. हालांकि यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय हैं जो बेहतरीन फायदा दे सकते हैं. बहुत से लोग सवाल करते हैं कि यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल करें या यूरिक एसिड को घटाने का तरीका क्या है? आपको बता दें हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए हमें सबसे पहले अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत होती है. यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट | Diet to control uric acid

एप्पल साइडर विनेगर: एप्पल साइडर विनेगर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो हाई यूरिक एसिड से परेशान रहते हैं. एक गिलास पानी और उसमें 3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं. इसे सुबह खाली पेट खाने की सलाह दी जाती है. सेब के सिरके में मैलिक एसिड होता है जो शरीर से यूरिक एसिड को तोड़ने और खत्म करने में सहायता कर सकता है.

नीबू का रस: नीबू में साइट्रिक एसिड होता है. ये हाई यूरिक एसिड को रोकने में मदद कर सकता है. रोज सुबह एक गिलास पानी में आधा नीबू निचोड़कर पिएं. संतरे, नींबू, आंवला और अमरूद जैसे विटामिन सी से भरपूर चीजें खाने की भी सलाह दी जाती है.

पीले दांतों को छुपाना हो रहा है मुश्किल तो घर पर बना लीजिए ये टूथ पाउडर, अगले दिन ही क्लीन व्हाइट दिखने लेगेंगे दांत

ग्रीन टी: हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने में ग्रीन टी काफी फायदेमंद हो सकती है. यह हाइपरयुरिसीमिया या हाई यूरिक एसिड लेवल के साथ-साथ गाउट के जोखिम को कंट्रोल करने में सहायता करती है.

अजवाइन के बीज: अजवाइन के बीज में ओमेगा-6 फैटी एसिड के साथ-साथ अन्य मूत्रवर्धक तेल भी होते हैं. ये किडनी को यूरिक एसिड को बाहर निकालने के लिए बढ़ावा देता है जो शरीर से एक्स्ट्रा लिक्विड को बाहर निकालने में सहायता करता है. आप दिन में एक बार आधा चम्मच सूखे अजवाइन के बीज ले सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इसके साथ खूब पानी पिएं.

लो फैट डेयरी: अपनी डाइट में लो फैट वाले डेयरी को शामिल करना हाई यूरिक एसिड के इलाज का एक और तरीका है. लो फैट वाले दूध और दही का चयन करके अपने यूरिक एसिड लेवल को कम कर सकते हैं.

Home Remedies for Glowing Skin | चेहरे पर 7 दिन लगाएं ये 5 चीजें, आएगा गजब का निखार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.