विज्ञापन
Story ProgressBack

विश्व एथलेटिक्स दिवस 2024 की थीम क्या है? जानिए इस दिन का इतिहास और महत्व

World Athletics Day: दुनिया भर के लोग एथलीटों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए सम्मानित और एथलेटिक्स के लिए उनके समर्पण और कड़ी मेहनत का जश्न मनाने की जरूरत महसूस करते हैं.

Read Time: 4 mins
विश्व एथलेटिक्स दिवस 2024 की थीम क्या है? जानिए इस दिन का इतिहास और महत्व
विश्व एथलेटिक्स दिवस 7 मई, 2024 को दुनिया भर में मनाया जाने वाला है.

World Athletics Day 2024: एकदम से प्रतिकूल परिस्थितियों में भी हार नहीं मानना, खेल के लिए अपने प्यार को कायम रखना और चाहे जो भी हो, फिनिश लाइन तक जाकर ही दम लेना. ये कुछ काफी बेहतरीन क्वालिटी हैं जो एक एथलीट की पहचान हैं. खेल के प्रति उनका समर्पण और प्यार प्रेरणा देने वाला है. दुनिया भर के लोग एथलीटों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए सम्मानित और एथलेटिक्स के लिए उनके समर्पण और कड़ी मेहनत का जश्न मनाने की जरूरत महसूस करते हैं. इसे पूरा करने के लिए हर साल, विश्व एथलेटिक्स दिवस मनाया जाता है.

एथलीटों को सम्मानित करने और उनसे समर्पण और प्रेरणा के सबक लेने के लिए दुनिया भर में विश्व एथलेटिक्स दिवस मनाया जाता है. हम खेलों और खिलाड़ियों से सीखते हैं, तो हमें कुछ चीजों का ध्यान रखते हुए यह खास दिन मनाना चाहिए. आइए, हम जानते हैं कि विश्व एथलेटिक्स डे कब और क्यों मनाया जाता है. इस साल विश्व एथलेटिक्स दिवस की थीम क्या है और इस स्पेशल डे का इतिहास और महत्व क्या है?

यह भी पढ़ें: 5 फूड्स जो आपको गर्मी के दौरान नहीं खाने चाहिए, पाचन करेगा परेशान, परहेज करें नहीं तो बिगड़ सकती है तबियत

विश्व एथलेटिक्स दिवस क्यों मनाया जाता है? (Why is World Athletics Day celebrated?)

विश्व एथलेटिक्स दिवस 7 मई, 2024 को दुनिया भर में मनाया जाने वाला है. यह सालाना कार्यक्रम दुनिया भर के एथलेटिक्स समुदाय द्वारा खेल और इसकी भागीदारी, एकता, शांति और निष्पक्ष खेल के मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. हम चाहें एथलीट, कोच, अधिकारी या सिर्फ प्रशंसक हों, यह सभी उम्र और क्षमताओं के लोगों को एथलेटिक्स में शामिल होने के लिए प्रेरित करने का खास दिन है.

विश्व एथलेटिक्स दिवस 2024 की थीम क्या है? (What is the theme of World Athletics Day 2024)

विश्व एथलेटिक्स दिवस 2024 का विषय "एकता और अपनापन" है. इस थीम का मकसद एथलेटिक्स के लिए साझा जुनून के इर्द-गिर्द सभी बैकग्राउंड और विशेषज्ञता के स्तर के लोगों को एकजुट करना और समुदाय की भावना को बढ़ावा देना है. पिछले साल के विषयों में एथलेटिक्स के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया गया था. विश्व एथलेटिक्स दिवस के लिए साल 2023 में "स्वास्थ्य के लिए एथलेटिक्स" और 2022 में "वन वर्ल्ड, वन टीम" थीम रखी गई थी.

विश्व एथलेटिक्स दिवस का इतिहास (World Athletics Day History)

हर साल 7 मई को मनाया जाने वाला विश्व एथलेटिक्स दिवस का बेहद प्रभावशाली इतिहास है. इस खास दिन को मनाए जाने की शुरुआत 1996 में अंतरराष्ट्रीय एमेच्योर एथलेटिक फेडरेशन (आईएएएफ) के तत्कालीन अध्यक्ष प्राइमो नेबियोलो की दूरदृष्टि के कारण हुई थी. उन्होंने एथलेटिक्स के मूल्यों को बढ़ावा देने और नौजवानों के बीच भागीदारी को बढ़ाने के लिए समर्पित एक दिन की कल्पना की और वैश्विक पहल के रूप में "बेहतर दुनिया के लिए एथलेटिक्स" नाम से एक सामाजिक जिम्मेदारी परियोजना को लॉन्च किया था.

सप्लीमेंट, अंडे और नॉनवेज छोड़, भरपूर मात्रा में प्रोटीन के लिए खा सकते हैं आप ये प्लांट बेस्ड फूड्स

विश्व एथलेटिक्स दिवस का महत्व (World Athletics Day Significance)

दुनिया भर में 200 से अधिक देशों में विश्व एथलेटिक्स दिवस मनाया जाता है. इस दिन विभिन्न कार्यक्रमों, प्रतियोगिताओं, स्वास्थ्य केंद्रित चर्चाओं और जागरूकता अभियानों के जरिए एथलेटिक उपलब्धियों, प्रतिभा विकास और समुदायों पर खेल के सकारात्मक प्रभाव को प्रदर्शित करने की कोशिश की जाती है. यह पहल सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लोगों के लिए शारीरिक गतिविधि, स्वास्थ्य और खुशहाली को बढ़ावा देता है. Keywords:

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
विश्व एथलेटिक्स दिवस 2024 की थीम क्या है? जानिए इस दिन का इतिहास और महत्व
पेट की दिक्कत रहती है, तो आंतों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये चीज, पढ़ें गट हेल्दी फूड्स की लिस्ट
Next Article
पेट की दिक्कत रहती है, तो आंतों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये चीज, पढ़ें गट हेल्दी फूड्स की लिस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;