विज्ञापन

World Arthritis Day 2024: गठिया के दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये 5 असरदार व्यायाम, रोज करने से होगा फायदा

World Arthritis Day 2024: व्यायाम न केवल जोड़ों के दर्द को कम करता है, बल्कि यह गतिशीलता और लचीलापन बढ़ाने में भी मदद करता है. यहां 5 ऐसे प्रभावी व्यायाम बताए जा रहे हैं, जो गठिया के दर्द से राहत दिलाने में सहायक हो सकते हैं.

World Arthritis Day 2024: गठिया के दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये 5 असरदार व्यायाम, रोज करने से होगा फायदा
World Arthritis Day: गठिया से पीड़ित व्यक्ति के लिए फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी होती है.

World Arthritis Day 2024: गठिया एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है, जिसमें जोड़ों में सूजन, दर्द और अकड़न होती है. इस बीमारी से प्रभावित व्यक्तियों को अक्सर चलने-फिरने और डेली कार्यों को करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है. हर साल 12 अक्टूबर को विश्व गठिया दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य लोगों में गठिया के प्रति जागरूकता फैलाना और इससे निपटने के तरीके शेयर करना होता है. गठिया से पीड़ित व्यक्ति के लिए फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी होती है. व्यायाम न केवल जोड़ों के दर्द को कम करता है, बल्कि यह गतिशीलता और लचीलापन बढ़ाने में भी मदद करता है. यहां 5 ऐसे प्रभावी व्यायाम बताए जा रहे हैं, जो गठिया के दर्द से राहत दिलाने में सहायक हो सकते हैं:

गठिया रोगियों के लिए कारगर एक्सरसाइज (Effective Exercises For Arthritis Patients)

1. वॉकिंग (Walking)

चलना एक सरल और प्रभावी व्यायाम है, जो शरीर के कई जोड़ों पर दबाव को कम करता है. रेगुलर चलने से ब्लड फ्लो में सुधार होता है, मसल्स की ताकत बढ़ती है और जोड़ों का लचीलापन बढ़ता है. गठिया से पीड़ित लोगों के लिए यह एक कम प्रभाव वाला व्यायाम है, जिसे आसानी से रोजाना की रूटीन में शामिल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: रोटी बनाने से पहले आटे में मिलाएं ये चीज, अगले दिन से पेट होने लगेगा साफ, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

2. तैराकी (Swimming)

तैराकी गठिया के मरीजों के लिए एक आइडिय व्यायाम है, क्योंकि पानी में व्यायाम करने से जोड़ों पर कम दबाव पड़ता है. पानी का प्रतिरोध मांसपेशियों को मजबूती देता है और तैरने से जोड़ों के चारों ओर की सूजन कम हो सकती है. इसके अलावा, तैराकी से शरीर की सम्पूर्ण गतिशीलता भी बेहतर होती है.

3. साइक्लिंग (Cycling)

साइक्लिंग से पैरों और घुटनों के जोड़ों को मजबूत किया जा सकता है. यह हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है और जोड़ों पर अतिरिक्त तनाव डाले बिना गतिशीलता को बढ़ावा देता है. गठिया के रोगियों के लिए स्टेशनरी साइक्लिंग भी एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह कम प्रभाव वाला व्यायाम है.

4. योग (Yoga)

योग गठिया के दर्द को कम करने और मानसिक शांति पाने का एक बेहतरीन तरीका है. कई योगासन जोड़ों की लचीलेपन और ताकत को बढ़ाने में मदद करते हैं. गठिया से पीड़ित लोगों के लिए हठ योग और सरल स्ट्रेचिंग व्यायाम उपयोगी हो सकते हैं, जो शरीर को स्ट्रेच करने और मांसपेशियों को आराम देने में सहायक होते हैं. इसके अलावा गहरी सांस लेने के अभ्यास मानसिक तनाव को कम करते हैं, जिससे दर्द में राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें: एक चम्मच शहद में चुटकीभर काली मिर्च मिलाकर खाना चमत्कारिक औषधी से कम नहीं, इन रोगों से मिलती है राहत

5. थाई स्ट्रेचिंग (Tai Chi)

थाई ची एक प्राचीन चीनी व्यायाम तकनीक है, जो धीमे और नियंत्रित गतियों पर आधारित होती है. यह जोड़ों के दर्द को कम करने के साथ-साथ संतुलन और लचीलापन बढ़ाने में मदद करती है. थाई ची के रेगुलर एक्सरसाइज से शरीर का संतुलन बेहतर होता है, जिससे गिरने की संभावना भी कम हो जाती है, जो गठिया के मरीजों के लिए एक आम चिंता होती है.

गठिया के दर्द से राहत पाने और लाइफ क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए व्यायाम एक जरूरी साधन है. हालांकि, व्यायाम शुरू करने से पहले डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट की सलाह लेना जरूरी है ताकि सही व्यायाम का चयन किया जा सके. नियमित रूप से इन व्यायामों का अभ्यास करने से जोड़ों का लचीलापन, ताकत और गतिशीलता बढ़ सकती है, जिससे गठिया के दर्द में राहत मिलती है.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Previous Article
काम में मन न लगना और थकान के साथ ये लक्षण बताते हैं कि डिप्रेशन के शिकार हैं आप, जानिए डॉक्टर ने क्या कहा...
World Arthritis Day 2024: गठिया के दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये 5 असरदार व्यायाम, रोज करने से होगा फायदा
इस वजह से कम उम्र में सफेद होने लगते हैं बाल, एक्सपर्ट ने बताया राज, हो जाएं अलर्ट
Next Article
इस वजह से कम उम्र में सफेद होने लगते हैं बाल, एक्सपर्ट ने बताया राज, हो जाएं अलर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com