विज्ञापन
This Article is From Feb 24, 2022

Workout For Weight Loss: गजब की फिटनेस और आकर्षक बॉडी पाने के लिए घर की इन चीजों से करें मजेदार वर्कआउट

Exercise Equipment For Fitness: वैसे तो बाजार में एक्सरसाइज के ढेर सारे इक्विपमेंट्स मिलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर में मौजूद सामान का इस्तेमाल करके भी अच्छी तरह से एक्सरसाइज कर सकते हैं और तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं.

Workout For Weight Loss: गजब की फिटनेस और आकर्षक बॉडी पाने के लिए घर की इन चीजों से करें मजेदार वर्कआउट
Home Workout Equipment: बॉडी को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है.

Home Workout Equipment: बॉडी को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है. कई लोग जिम जाकर एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं तो कुछ लोगों को घर में रहकर एक्सरसाइज करना ज्यादा कंफर्टेबल लगता है. ऐसे में अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें घर पर एक्सरसाइज करना ज्यादा पसंद है तो ये खबर आपके लिए है. वैसे तो बाजार में एक्सरसाइज के ढेर सारे इक्विपमेंट्स मिलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर में मौजूद सामान का इस्तेमाल करके भी अच्छी तरह से एक्सरसाइज कर सकते हैं और तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं. इससे आपके 2 बेनिफिट्स होंगे. जिम और इक्विपमेंट्स का खर्चा भी बच जाएगा और आपकी फिटनेस भी बनी रहेगी. तो चलिए जानते हैं घर पर व्यायाम करने के लिए घर की कौन-कौन सी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

घर की इन चीजों को बनाएं अपने वर्कआउट इक्विपमेंट्स | Make These Things At Home Your Workout Equipment

1. कुर्सी 

घर में मौजूद चेयर सिर्फ बैठने के काम नहीं आते बल्कि इसकी मदद से आप आसानी से एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. कुर्सी का इस्तेमाल करके आप लेग लिफ्टिंग, क्रॉस लेग स्क्वाट्स और चेयर स्क्वाट्स आसानी से कर सकते हैं. चेयर का इस्तेमाल कर की जाने वाली ये एक्सरसाइज  आपके बॉडी का बैलेंस बनाए रखने में मददगार होती हैं. कुर्सी की मदद से एक्सरसाइज करना ज्यादा आसान है. आप चाहें तो कुर्सी को दीवार के सहारे टिका कर भी कई तरह की एक्सरसाइज कर सकते हैं.

इलायची के 9 जबरदस्त चमत्कारिक फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, इन बीमारियों के लिए है रामबाण

2. सीढ़ियां 

अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो सीढ़ियां चढ़ना सबसे अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है. तो बिना किसी जिम जाये आप घर पर सीढ़ियों की मदद से व्यायाम  कर सकते हैं. सीढ़ियों का इस्तेमाल करके कार्डियो वर्कआउट बहुत ही बेहतरीन तरीके से किया जा सकता है जो आपकी ओवरआल बॉडी पर काम करता है. सीढ़ियां उतरना चाहता बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज़ मानी जाती है. जिसमें अच्छी खासी कैलोरी बर्न होती है. आप चाहें तो सीढ़ियों की मदद से पुशअप्स, स्टेयर लंजेस, ट्राइसेप्स पुशअप्स और स्टेयर हॉप्स भी कर सकते हैं.

3. बॉटल

अगर आप डंबल वाली एक्सरसाइज करना चाहते हैं और आपके पास डंबल्स मौजूद नहीं है तो आप इसके लिए बॉटल्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. बस आपको करना इतना होगा कि बॉटल में पानी भर लें. अब इस भरे हुए पानी के बॉटल का इस्तेमाल करके आप डंबल एक्सरसाइजेस कर सकते हैं. आप पानी के अलावा  चावल या नमक के पैकेट का भी यूज कर सकते हैं.

4. बास्केटबॉल

आमतौर पर फुटबॉल या बास्केटबॉल बच्चों के खेलने के काम आती है. पर शायद आप इस बात से अनजान है कि बच्चों की खेलने वाली बास्केटबॉल की मदद से आप बेहतरीन एक्सरसाइजेज भी कर सकते हैं. बास्केटबॉल का इस्तेमाल करके आप प्लैंक, पुशअप्स और साइड्स  की एक्सरसाइजस भी कर सकते हैं. बास्केटबॉल की मदद से की जाने वाली ये एक्सेरसाइजेज आपके मसल्स को मजबूत बनाने में भी मदद करती है.

आखिर बैंगनी रंग के फूड्स खाने को लेकर क्यों पागल हैं लोग? क्या है इस रंग के फलों और सब्जियों की खासियत

5. सोफा

ड्राइंग रूम में मौजूद सोफा या काउच का इस्तेमाल करके भी आप अच्छे और आसानी से एक्सरसाइज कर सकते हैं. काउच की मदद से आप पुशअप्स  स्क्वाट्स, क्रंचेस जैसी एक्सरसाइजेस कर सकते हैं  ये बिल्कुल किसी जिम के इक्विपमेंट.  की तरह एक्सरसाइज करने में आपकी मदद करेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस आज से ही करें ये तीन काम
Workout For Weight Loss: गजब की फिटनेस और आकर्षक बॉडी पाने के लिए घर की इन चीजों से करें मजेदार वर्कआउट
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Next Article
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com