विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 23, 2023

Workout Benefits: क्यों करनी चाहिए सर्दियों के मौसम में एक्सरसाइज? यहां जानें वर्कआउट करने के फायदे

Workout Benefits: सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग आलस के चलते वर्कआउट करना छोड़ देते हैं, लेकिन आज हम आपको सर्दियों के मौसम में वर्कआउट करने के बेहतरीन फायदों के बारे में बताते हैं.

Read Time: 4 mins
Workout Benefits: क्यों करनी चाहिए सर्दियों के मौसम में एक्सरसाइज? यहां जानें वर्कआउट करने के फायदे
Workout Benefits: क्या आप भी सर्दियों में वर्कआउट करना छोड़ देते हैं?

सर्दियों के मौसम में कोई भी गरम रजाई से निकलने के लिए कह दे तो हम चिड़चिड़ा जाते हैं, क्योंकि सर्दियों के दिनों में कोई भी काम नहीं होता बस घर में पड़े पड़े गरम-गरम खाने को मिल जाए तो पूरा दिन बन जाता है. इस दौरान लोगों की डाइट भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती और वजन भी बढ़ने लगता है, क्योंकि कई लोग सर्दियों के दिनों में वर्कआउट करना छोड़ देते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सर्दियों में वर्कआउट करने के बेहतरीन फायदे होते हैं और इससे ना सिर्फ आपका वजन तेजी से कम होता है बल्कि, यह कई बीमारियों को कम करने में मदद कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं सर्दियों में वर्कआउट करने के फायदों के बारे में.

सर्दियों में वर्कआउट करने के फायदे-  Benefits Of Workout In Winter:

सर्दियों के दिनों में बंद कमरे में सोने से शरीर ब्राउन फैट का उत्पादन करता है जो किसी भी टिशू से 300 गुना अधिक गर्मी पैदा करता है. ऐसे में सर्दी के दिनों में कैलोरी बर्न करने के लिए आपको कार्डियो एक्सरसाइज करना चाहिए. जिसमें आप रनिंग, जॉगिंग, साइकिलिंग आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं. 

इस Vitamin की कमी से नहीं आती रात को नींद, यहां है Sleeping Time बढ़ाने में मददगार फूड्स की लिस्ट

1. हार्ट हेल्थ को रखे तंदुरुस्त 

सामान्य दिनों में जब आप वर्कआउट करते हैं तो आपका हार्ट तेजी से पंप होने लगता है और इससे दिल के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. लेकिन सर्दियों के दिनों में अगर आप वर्कआउट करते हैं तो आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी बैलेंस रहता है जो आपके दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

ria1074g

2. तेजी से वजन कम करें 

गर्मी के दिनों में जब आप थोड़ा भी वर्कआउट करते हैं, तो आप पूरे पसीने से तरबतर हो जाते हैं, जबकि सर्दी के दिनों में अगर आप वर्कआउट करते हैं तो आपको पसीना कम आता है और आप कम थकते हैं. ऐसे में यह समय सबसे बेहतर है वर्कआउट करके वजन कम करने का. 

Vaginal Cyst: कितनी खतरनाक होती हैं योनि में गांठ (फुंसी)? कैसे पहचानें वेजाइनल सिस्ट के लक्षण, एक्सपर्ट से जानिए सब कुछ

3. मूड फ्रेश करें 

जब आप घर के बाहर जाकर खुली हवा में वर्कआउट करते हैं तो इससे ना सिर्फ आपका शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि गुड हार्मोन भी रिलीज होते हैं जो आपके मूड को अच्छा करता है. इससे आप चिंता, तनाव और एंजाइटी से दूर होते हैं और अच्छा महसूस कर सकते हैं.

4. बेहतर नींद 

सर्दियों के दिनों में जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो आप फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से स्ट्रांग होते हैं. साथ ही थकने के कारण आप आसानी से सो जाते हैं और आपकी नींद की अवधि और गुणवत्ता में भी सुधार हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दूध, दही के अलावा कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है ये एक चीज, पसंद नहीं है डेयरी प्रोडक्ट्स तो खाएं ये चीज
Workout Benefits: क्यों करनी चाहिए सर्दियों के मौसम में एक्सरसाइज? यहां जानें वर्कआउट करने के फायदे
सुपरफूड हैं ये 8 सब्जियां, लेकिन क्या आप जानते हैं खाने का सही तरीका, कहीं आप तो नहीं करते ये गलती?
Next Article
सुपरफूड हैं ये 8 सब्जियां, लेकिन क्या आप जानते हैं खाने का सही तरीका, कहीं आप तो नहीं करते ये गलती?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;