Winter Superfoods: मशरूम है सर्दियों का सबसे बेस्ट सुपरफूड, इंफेक्शन को दूर रख इम्यूनिटी बढ़ाने में भी है कमाल, जानें 6 फायदे

Benefits Of Mushroom: यह सर्दियों के मौसम में काफी प्रसिद्ध है और हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है, खासकर जब बात वायरस या संक्रमण से लड़ने की हो. मशरूम हमें संक्रमण से कैसे बचाते हैं? यहां जानें आपको अपनी डेली डाइट में मशरूम को क्यों शामिल करना चाहिए.

Winter Superfoods: मशरूम है सर्दियों का सबसे बेस्ट सुपरफूड, इंफेक्शन को दूर रख इम्यूनिटी बढ़ाने में भी है कमाल, जानें 6 फायदे

Benefits Of Mushroom: क्या आपने कभी सोचा है कि मशरूम को सुपरफूड क्यों कहा जाता है?

खास बातें

  • क्या आपने कभी सोचा है कि मशरूम को सुपरफूड क्यों कहा जाता है?
  • कई अध्ययन हैं जो साबित करते हैं कि मशरूम पोषण से भरपूर होते हैं.
  • यह सर्दियों में काफी प्रसिद्ध है और हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है.

Mushroom Health Benefits: क्या आपने कभी सोचा है कि मशरूम को सुपरफूड क्यों कहा जाता है? ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसे कई अध्ययन हैं जो साबित करते हैं कि मशरूम पोषण से भरपूर होते हैं. एक शोध के अनुसार मशरूम को अपनी डाइट में शामिल करने से हमें विटामिन डी, पोटेशियम, फाइबर, कॉपर और सेलेनियम सहित कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद मिल सकती है. हम सभी जानते हैं कि सब्जियों के बीच मशरूम का अपना एक स्थान होता है. यह सर्दियों के मौसम में काफी प्रसिद्ध है और हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है, खासकर जब बात वायरस या संक्रमण से लड़ने की हो. मशरूम हमें संक्रमण से कैसे बचाते हैं? यहां जानें आपको अपनी डेली डाइट में मशरूम को क्यों शामिल करना चाहिए.

सर्दियों में मशरूम खाने के फायदे | Benefits Of Eating Mushrooms In Winter

1. मशरूम में कैंसर रोधी गुण होते हैं

अमेरिकन नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार, मशरूम के विटामिन डी और एंटीऑक्सीडेंट गुण कोशिकाओं के विकास चक्र को नियंत्रित करके फेफड़े, स्तन, प्रोस्टेट और अन्य प्रकार के कैंसर से बचा सकते हैं. इसके साथ ही मशरूम अल्जाइमर के खतरे को भी कम कर सकता है.

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2. हृदय रोग से बचा सकता है मशरूम

मशरूम में मौजूद फाइबर, पोटेशियम और एंजाइम हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन दिल के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पोटेशियम युक्त भोजन का सेवन बढ़ाने की सलाह देता है.

 

3. मशरूम एक बेहतरीन डायबिटिक फूड है

आप डायबिटिक होने पर भी मशरूम खा सकते हैं. मशरूम में बीटा-ग्लुकन की उपस्थिति ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है और टाइप 2 डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम करती है.

4. मशरूम आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है

मशरूम में पाए जाने वाले सेलेनियम, अल्फा- और बीटा-ग्लुकन सामग्री इम्यून फंक्शन को बढ़ावा दे सकती है और आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकती है.

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5. मशरूम आपकी हड्डियों को मजबूत कर सकता है

मशरूम कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर होते हैं, जो इन पोषक तत्वों के लिए आपकी डेली जरूरत को पूरा करने में आपकी मदद करते हैं. इस वजह से मशरूम हड्डियों को मजबूत बनाने में योगदान देता है.

6. मशरूम वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं

मशरूम कैलोरी में कम होते हैं और आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करके फैट को बर्न करने में मदद करते हैं. यह भोजन वसा रहित, कोलेस्ट्रॉल फ्री और सोडियम में कम होता है.

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7. अमीनो एसिड से भरा है

जो लोग शाकाहारी खाना पसंद करते हैं उनके लिए मशरूम बहुत अच्छा विकल्प है. यह अमीनो-एसिड की सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है. इसलिए अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. मशरूम खाएं और बिना किसी समझौते के हेल्दी रहें.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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