Cold And Cough Home Remedies: क्या आप जानते हैं आपके किचन में मौजूद ये 5 मसाले दिला सकते हैं सर्दी-खांसी से छुटकारा

Natural Remedies For Cough And Cold: क्या आप खांसी को ठीक करने के नेचुरल उपाय तलाश रहे हैं. सर्दी-खांसी का इलाज करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

Cold And Cough Home Remedies: क्या आप जानते हैं आपके किचन में मौजूद ये 5 मसाले दिला सकते हैं सर्दी-खांसी से छुटकारा

Cough And Cold Treatment: ये मसाले पाचन समस्याओं को भी दूर रखते हैं.

खास बातें

  • कई मसालें हैं जिनका इस्तेमाल कर आप सर्दी-खांसी से राहत पा सकते हैं.
  • सौंफ गले में खराश से लड़ने में मदद कर सकती है.
  • यहां सामान्य सर्दी और खांसी के लिए कुछ क्विक घरेलू नुस्खे हैं.

Cold Cough Natural Treatment: खांसी-जुकाम से हैं परेशान? क्या आप सर्दी-खांसी को ठीक करने के नेचुरल उपाय तलाश रहे हैं. सर्दी-खांसी का इलाज करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काफी फायदेमंद हो सकते हैं. इस सर्दियों के सीजन में कई लोग सवाल करते हैं कि सर्दी-खांसी से छुटकारा कैसे पाएं? अगर आप भी जानना चाहते हैं तो मसालों के लिए अपनी पेंट्री में जाएं. आपकी पेंट्री में मौजूद मसाले न केवल तांत्रिक सुगंध का उत्सर्जन करते हैं बल्कि आपके भोजन को भी स्वादिष्ट बनाते हैं. इसके साथ ही आपको संक्रमण से भी बचाते हैं. कई मसालें हैं जिनका इस्तेमाल कर आप सर्दी-खांसी से राहत पा सकते हैं. सौंफ गले में खराश से लड़ने में मदद कर सकती है, इलायची पाचन संबंधी समस्याओं को दूर कर सकती है और जायफल इम्यूनिटी को बढ़ा सकता है. अगर वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना या गोली खाना आप नहीं करते हैं, तो यहां सामान्य सर्दी और खांसी के लिए कुछ क्विक घरेलू नुस्खे हैं, जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

मसाले जो कर सकते हैं सर्दी-खांसी का इलाज | Spices That Can Be Used To Treat Cold And Cough

1. शहद

शहद खांसी के लिए प्राकृतिक रूप से निर्मित उपाय है. शहद के जीवाणुरोधी गुण गले को शांत करते हैं और गले की जलन और सूखापन को कम करते हैं. आप चाय के रूप में कई बार शहद का सेवन कर सकते हैं, आप इसे गर्म पानी में मिला सकते हैं, या आप इसे ऐसे ही ले सकते हैं.

2. हल्दी

ये गले को साफ करने के लिए दिन में दो बार एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीना चाहिए. हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटीवायरल कंपाउंड होता है और इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं.

 

3. अदरक

अदरक हमारी खांसी की समस्याओं के सबसे भरोसेमंद पुराने समाधानों में से एक है. अदरक से बने घरेलू उपचार एंटी-बैक्टीरियल उपचार के रूप में कार्य करते हैं जो गले की खुजली और नाक की रुकावट से राहत प्रदान करते हैं.

4. दालचीनी

दालचीनी के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि यह सर्दी से राहत देता है. यह एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है. दालचीनी की छड़ें गर्म पानी में भिगोने से बंद नाक से राहत मिल सकती है.

5. लौंग

लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड्स होते हैं जो खांसी और जुकाम में मदद करते हैं. यह एक और क्लासिक देसी घरेलू उपचार है जिसे कच्चा चबाया जा सकता है, या गर्म पानी के साथ मिलाकर आपको बेचैनी से राहत मिल सकती है. बंद नाक को साफ करने के लिए लोग लौंग के तेल का इस्तेमाल करते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.