Winter Skin Care Tips: सर्दियों में सिर्फ ये 4 काम करने से स्किन को चमकदार और क्लीन बनाने में मिलेगी मदद

Skin Care Tips In Winter: इस बात पर ध्यान दें कि सर्दियों के दौरान हमारी त्वचा को क्या चाहिए, जो स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में सिर्फ ये 4 काम करने से स्किन को चमकदार और क्लीन बनाने में मिलेगी मदद

Winter Skin Care Tips: सर्दी का मौसम रैशेज, ड्राई और फ्लैकी पैच जैसी समस्याएं लेकर आता है.

How To Care Skin In Winter: सर्दी का मौसम रैशेज, ड्राई और फ्लैकी पैच जैसी समस्याएं लेकर आता है. इससे निर्जलीकरण होता है और तरल पदार्थ का सेवन कम हो जाता है. यह सब कई स्किन प्रोब्लम्स से लड़ने में योगदान देता है. इसलिए जरूरी है कि सर्दी के मौसम के प्रकोप से त्वचा को तैयार किया जाए. होममेड लाइफ हैक्स जैसे विकल्प सही समाधान हैं लेकिन यह काम नहीं कर सकता है और सर्दियों की समस्याओं को बिल्कुल भी हल नहीं कर सकता है. सर्दियों के मौसम से त्वचा की रक्षा करने के लिए यहां कुछ टिप्स शेयर किए गए हैं. इस बात पर ध्यान दें कि सर्दियों के दौरान हमारी त्वचा को क्या चाहिए, जो स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

सर्दियों में स्किन को कैसे हेल्दी रखें? | How To Keep Skin Healthy In Winter

1. नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें

सर्दियों में हम अक्सर महसूस करते हैं कि हमारी त्वचा को एक्सफोलिएशन की जरूरत नहीं है क्योंकि हम इस मौसम में ज्यादा बाहर नहीं निकलते हैं, लेकिन हकीकत में सर्दियां मृत त्वचा कोशिकाओं को जन्म देती हैं. यह बदले में रोम छिद्रों को बंद कर देता है और त्वचा की चमक में बाधा के रूप में कार्य करता है. इसलिए, डेड स्किन बिल्डअप से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में दो बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें. एक्सफोलिएशन भी सीरम और मॉइस्चराइजर की प्रभावशीलता को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे हाइड्रेशन के सही लेवल को बनाए रखने में मदद मिलती है.

2. सही मॉइस्चराइजर की तलाश करें

सर्द सर्दियों की हवा को मात देना उतना ही कठिन है जितना कि गर्मी से बचना. आपको सही मॉइस्चराइजर ढूंढना होगा जो आपकी त्वचा में इसेंसियल ऑयल को लंबे समय तक बंद कर दें. सुनिश्चित करें कि आप उस मॉइस्चराइजर को दिन में दो बार लगाएं. अगर आपकी त्वचा और हाथ बेहद शुष्क हैं, तो आप सर्दियों के दौरान ऑयल बेस्ड मॉइस्चराइजर का विकल्प चुन सकते हैं. वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर गर्मियों के लिए बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन सर्दियों में ये असरदार नहीं होते क्योंकि ये आपकी त्वचा को बहुत बार ड्राई कर देते हैं.

3. स्किन बूस्टर

हयालूरोनिक एसिड त्वचा के हाइड्रेशन, एंटी-रिंकल एजेंसी, हीलिंग एजेंट और एंटीऑक्सिडेंट सहित ढेर सारे लाभों के साथ आता है, इसलिए दुनिया भर के स्किनकेयर एक्सपर्ट सुझाव देते हैं कि सर्दियों के दौरान हाइलूरोनिक एसिड हाइड्रेशन बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है. यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है और त्वचा विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि किसी को हयालूरोनिक एसिड-बेस्ड प्रोडक्ट्स पर ध्यान देना चाहिए. जब उनकी त्वचा को हाइड्रेशन की जरूरत होती है. यह त्वचा की परतों में हयालूरोनिक एसिड को इंजेक्ट करके काम करता है, जिससे आपको क्लीन रूप से हाइड्रेटेड, हेल्दी और कायाकल्प त्वचा मिलती है.

4. सर्दियों के लिए DIY फेसमास्क

फेस मास्क आपकी त्वचा को हाइड्रेट कर सकते हैं, गंदगी को हटा सकते हैं और त्वचा के छिद्रों को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. शहद और क्रीम (मिल्क क्रीम) फेसमास्क लगाना सबसे अच्छी प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग क्रीमों में से एक है जिसे आप अपनी त्वचा पर लगाने के लिए इसे कोमल और मुलायम बना सकते हैं. शहद आपकी त्वचा को उन बैक्टीरिया से दूर करने में मदद करता है जो आपके चेहरे पर पिंपल्स और मुंहासों के विकास के लिए जिम्मेदार होते हैं. एक बाउल में एक बड़ा चम्मच मिल्क क्रीम और शहद को अच्छी तरह मिला लें. इस मिश्रण को अपने चेहरे और त्वचा पर लगाएं और लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.