सर्दियों में इन 4 कारणों से करता है ज्यादा सोने का मन, यहां हैं अर्ली मॉर्निंग बिस्तर से उठने के शानदार टिप्स!

How To Avoid Sleep In Winter: सर्दियों का हमारे नींद चक्र पर भी कुछ ऐसा ही प्रभाव पड़ता है, जिससे आप सर्दियों में अधिक सोना चाहते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि सर्दियों में ज्यादा नींद क्यों आती है? (Why Do You Get More Sleep In Winter?) सर्दियों में अधिक सुस्ती क्यों आती है? अगर आपको लगता है कि यह सिर्फ आपको ठंडा मौसम होने की वजह से होता है तो आप गलत हो सकते हैं.

सर्दियों में इन 4 कारणों से करता है ज्यादा सोने का मन,  यहां हैं अर्ली मॉर्निंग बिस्तर से उठने के शानदार टिप्स!

Why Do I Sleep More In Winter?: सर्दियों में मेटाबॉलिक रेट कम होने से भी ज्यादा नींद आ सकती है

खास बातें

  • सर्दियों में मेटाबॉलिक रेट काफी कम हो सकता है.
  • विटामिन डी की कमी से सर्दियों में ज्यादा नींद का अनुभव होता है.
  • यहां जानें सर्दियों में सुबह जल्दी उठने के कारगर टिप्स.

Why Do I Sleep More In Winter?: सर्दियों और ठंडी रातों में सुबह बिस्तर से बाहर निकलने का मन भला किसका करता है. सर्दियों में डेली एक्सरसाइज पर भी कुछ हद तक इसका असर पड़ सकता है. क्या आप भी उन लोगों में से हैं? क्या आपको भी सर्दियों में ज्यादा नींद (Sleep More In Winter) आती है? बदलती मौसम की स्थिति आपकी नियमित आउटडोर गतिविधियों को अधिक प्रभावित करती है. यह वास्तव में आपके शरीर की कुछ प्राकृतिक प्रक्रियाओं को बाधित कर सकती है. सर्दियों का हमारे नींद चक्र (Sleep Cycle) पर भी कुछ ऐसा ही प्रभाव पड़ता है, जिससे आप सर्दियों में अधिक सोना चाहते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि सर्दियों में ज्यादा नींद क्यों आती है? (Why Do You Get More Sleep In Winter?) सर्दियों में अधिक सुस्ती क्यों आती है? अगर आपको लगता है कि यह सिर्फ आपको ठंडा मौसम होने की वजह से होता है तो आप गलत हो सकते हैं.

इसका कारण आपके शरीर में विटामिन 'डी' (Vitamin D) की कमी भी हो सकती है, साथ ही कई और फैक्टर भी हैं जो सर्दियों में आपको उठने में परेशानी महसूस कराते हैं. यहां ऐसे कुछ कारणों के बारे में बताया गया है साथ ही जानें की सर्दियों में सुबह जल्दी उठने के लिए आप क्या कर सकते हैं.

सर्दियों ज्यादा नींद आने के ये होते हैं 4 कारण | These Are 4 Reasons To Get More Sleep In Winter

1. लो मेटाबॉलिज्म

जैसे-जैसे दिन छोटे होते हैं, हमारी सोने की इच्छा बढ़ती है. सर्दियों में प्राकृतिक प्रकाश की कमी मेलाटोनिन की रिहाई को दबा देती है. हार्मोन जो आपके शरीर को नींद के लिए तैयार होने का समय बताता है और परिणामस्वरूप हमारे आंतरिक सर्कैडियन लय को बाधित करता है. सर्दियों में कई लोगों का मेटाबॉलिक रेट कम हो जाता है जिससे अधिक थकान और नींद का अनुभव हो सकता है.

2. विटामिन डी की कमी

सर्दी के मौसम में अक्सर सुबह उठने में परेशानी होना आपको नॉर्मल लगता होगा, लेकिन हकीकत बिल्कुल अलग है. दरअसल, सर्दी के मौसम में दिन छोटा और रातें लंबी हो जाती हैं. ज्यादा सूरज की रोशनी ना मिलने की वजह से शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है. जिस कारण इस मौसम में हमें ज्यादा सुस्ती महसूस होने लगती है.

4btcvlvoWhy Do I Sleep More In Winter?: सर्दियों में विटामिन डी की कमी सो भी ज्यादा नींद आ सकती है

3. शरीर का गर्म होना

जब ठंड बढ़ती है, तो हम सभी खुद को कवर कर लेते हैं. बहुत ठंडा या बहुत गर्म तापमान आपके शरीर की प्राकृतिक नींद की प्रक्रिया को बाधित कर सकता है. अपने घर के तापमान के साथ बहुत ज्यादा गड़बड़ करना इस प्रक्रिया के रास्ते में रुकावट बन सकता है.

4. आरामदायक भोजन

सर्दियों के समय में हम भारी भोजन का सेवन करते हैं. जो नींद के चक्र को बाधित कर सकता है. आरामदायक भोजन करने या ज्यादा मात्रा में खाने से आपके शरीर की ऊर्जा उस खाने को पचाने में लग जाती है और आपको अधिक आलस या थकावट महसूस होती है. सर्दियों हैं इसका अर्थ ये नहीं है कि आप जी भरके खाएं हां आप पेट भरकर खा सकते हैं.

5. तनाव

अधिकांश लोग तनाव की समस्या से जूझ रहे होते हैं. यह समस्या उच्च तनाव का स्तर अनिद्रा और नींद की कमी का कारण बन सकता है. अगर आप अच्छी नींद लेकर सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो आपको तनाव मुक्त रहना होगा.

सर्दियों में सुबह जल्दी उठने के कारगर टिप्स | Effective Tips To Get Up Early In The Winter

1. सुबह उठते ही कमरे में उजाला करें

जैसे ही आपके मन में अलार्म को बंद करने या उसे स्नूज करने का ख्याल आए, बिस्तर से बाहर आइए और खिड़की और दरवाजें खोल दें.  चेहरे पर सूरज की रोशनी पड़ते ही, आपकी नींद भाग जाएगी. अगर खुद ऐसा करना मुमकिन न लगे तो घर के किसी सदस्य से ऐसा करने को कहें.

dsuna5f

Why Do I Sleep More In Winter?: सुबह उठते ही कमरे में उजाला करने से भी नींद भाग सकती है 

2. ठोस वजह होनी चाहिए

अगर सुबह उठने की कोई ठोस वजह न हो, तो ये मिशन फेल हो सकता है. दिमाग में कोई एक खास काम या वजह प्लान कर लीजिए, जिसको पूरा करने के लिए आपका जल्दी उठना जरूरी हो. अगर कोई काम दिमाग में सेट हो जाएगा, तो आप खुद ब खुद उसे पूरा करने के लिए उठ जाएंगे. यकीन न हो तो ये ट्रिक आजमाकर देख लीजिए.

3. पानी पिएं

रात को सोते वक्त अपने पास एक बोतल पानी रखें. हो सके तो तांबे के बर्तन में पानी रखें. यह सेहत के लिए बढ़िया होता है. सुबह उठते ही 1-2 ग्लास पानी गटक लीजिये. 6-8 घंटे बाद खाली पेट पानी पीने से मेटाबॉलिजम तेज़ होगा और आप ऊर्जावान महसूस करेंगे.

4. अलार्म को बेड से दूर रखें


शुरुआत में अगर आपको सुबह जल्दी उठने में मुश्किल हो रही है, तो आप कुछ दिन के लिए अलार्म की मदद ले सकते हैं. लेकिन ख्याल रहे कि उसे आपने बेड से दूर रखा हो. वर्ना हर बार की तरह उसे आप बंद कर दोबारा सो जाएंगे. अलार्म दूर रखेंगे, तो उसे बंद करने के लिए बिस्तर से निकलना होगा. ऐसा करने में आपकी नींद टूट जाएगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.